जो बाइडन बोले- सिलिकॉन वैली बैंक-सिग्नेचर बैंक के विफल होने के बाद भी सुरक्षित है अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली

By मनाली रस्तोगी | Published: March 14, 2023 07:56 AM2023-03-14T07:56:13+5:302023-03-14T08:00:29+5:30

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक में खाते रखने वाले देशभर के छोटे व्यवसाय यह जानकर आसानी से सांस ले सकते हैं कि वे अपने कर्मचारियों को भुगतान करने में सक्षम होंगे। इसमें करदाताओं का एक पैसा भी खर्च नहीं होगा।

Joe Biden says American banking system remains safe following collapse of two US banks | जो बाइडन बोले- सिलिकॉन वैली बैंक-सिग्नेचर बैंक के विफल होने के बाद भी सुरक्षित है अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली

(फोटो क्रेडिट- ANI)

Highlightsविफलताओं ने फिर भी उन ग्राहकों के बीच चिंता पैदा की है जो अन्य समान आकार के बैंकों में अपना पैसा रखते हैं।वॉशिंगटन म्युचुअल की 2008 की विफलता के बाद सिलिकॉन वैली बैंक की विफलता अमेरिकी इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी बैंक विफलता है।

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार (स्थानीय समय पर) को कहा कि दो अमेरिकी बैंकों सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के विफल होने के बाद भी अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली सुरक्षित है। 

उन्होंने कहा, "सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक में खाते रखने वाले देशभर के छोटे व्यवसाय यह जानकर आसानी से सांस ले सकते हैं कि वे अपने कर्मचारियों को भुगतान करने में सक्षम होंगे। इसमें करदाताओं का एक पैसा भी खर्च नहीं होगा। इसका भुगतान उस शुल्क के साथ किया जाता है जो बैंक डिपॉजिट इंश्योरेंस फंड में भुगतान करते हैं।"

हालाँकि, विफलताओं ने फिर भी उन ग्राहकों के बीच चिंता पैदा की है जो अन्य समान आकार के बैंकों में अपना पैसा रखते हैं। अमेरिकी नियामकों ने शुक्रवार को सिलिकॉन वैली बैंक को एक पारंपरिक बैंक चलाने का अनुभव करने के बाद बंद कर दिया, जहां जमाकर्ता एक ही बार में अपने धन को निकालने के लिए दौड़ पड़े। वॉशिंगटन म्युचुअल की 2008 की विफलता के बाद यह अमेरिकी इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी बैंक विफलता है।

वित्तीय रक्तस्राव कितनी तेजी से हो रहा था, इसके संकेत में, नियामकों ने घोषणा की कि न्यूयॉर्क स्थित सिग्नेचर बैंक भी विफल हो गया है। बाइडन ने रेखांकित किया कि अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली "सुरक्षित" बनी हुई है क्योंकि उन्होंने बताया कि कैसे उनका प्रशासन विफलता को रोकने के लिए कार्रवाई कर रहा है। उन्होंने बैंकिंग विफलता के लिए पिछले अमेरिकी प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया।

जो बाइडन ने कहा, "ओबामा-बाइडेन प्रशासन के दौरान हमने डोड-फ्रैंक लॉ सहित सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक जैसे बैंकों पर कड़ी आवश्यकताएं रखीं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि 2008 में हमने जो संकट देखा था, वह दोबारा न हो। दुर्भाग्य से पिछले प्रशासन ने इनमें से कुछ आवश्यकताओं को वापस ले लिया। मैं कांग्रेस और बैंकिंग नियामकों से बैंकों के लिए नियमों को मजबूत करने के लिए कहने जा रहा हूं ताकि इस तरह की बैंक विफलता फिर से हो और अमेरिकी नौकरियों और छोटे व्यवसायों की रक्षा हो सके।"

Web Title: Joe Biden says American banking system remains safe following collapse of two US banks

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे