Japan Earthquake: जापान में लगातार भूकंप के झटकों से दहली धरती; 8 लोगों की मौत, कई इमारतें ढहीं

By अंजली चौहान | Published: January 2, 2024 10:10 AM2024-01-02T10:10:23+5:302024-01-02T10:12:46+5:30

जापान में सोमवार से अब तक 155 भूकंप आ चुके हैं, जिनमें इशिकावा में आया 7.6 तीव्रता का मुख्य झटका और 6 से अधिक तीव्रता का झटका शामिल है।

Japan Earthquake Earth shook due to continuous earthquake tremors in Japan 8 people died many buildings collapsed | Japan Earthquake: जापान में लगातार भूकंप के झटकों से दहली धरती; 8 लोगों की मौत, कई इमारतें ढहीं

Japan Earthquake: जापान में लगातार भूकंप के झटकों से दहली धरती; 8 लोगों की मौत, कई इमारतें ढहीं

टोक्यो: पश्चिमी जापान में आये सिलसिलेवार भूकंप के कारण कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और कई इमारतें, वाहन तथा नौकाएं क्षतिग्रस्त हो गयी हैं। अधिकारियों ने भूकंप के खतरे के कारण चेतावनी जारी कर कुछ क्षेत्र में लोगों को अपने घरों से दूर रहने को कहा है।

जापान के इशिकावा प्रांत और आसपास के इलाकों में सोमवार को एक के बाद एक भूकंप के कई झटके महसूस किये गये, जिनमें सबसे अधिक 7.6 तीव्रता का भूकंप था। अधिकारियों ने बताया कि वाजिमा शहर में आठ लोगों की मौत की पुष्टि हुई है।

उन्होंने बताया कि सात अन्य गंभीर रूप से घायल हैं जबकि मकानों को काफी नुकसान पहुंचा है। क्योदो समाचार एजेंसी ने बताया कि कम से कम 13 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। 

इस बीच, प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा, ‘‘लोगों की जान बचाना हमारी प्राथमिकता है। यह महत्वपूर्ण है कि घरों में फंसे लोगों को तुरंत बचाया जाए।’’ 

उन्होंने बताया कि बचाव अभियान के लिए सेना को भी भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में भेज दिया गया है, जबकि दमकलकर्मी वाजिमा शहर में आग पर काबू पाने में जुटे हुये हैं। परमाणु नियामकों ने कहा कि क्षेत्र में परमाणु संयंत्र सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। समाचार वीडियो में एक कतार में काफी सारे धवस्त मकान दिखाई दे रहे हैं।

गाड़ियां पलटी हुई हैं और नौकाएं डूबी हुई हैं। सुनामी के कारण समुद्र तटों पर कीचड़ है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने सोमवार को इशिकावा में सुनामी की चेतावनी जारी की थी लेकिन मंगलवार की सुबह चेतावनी वापस ले ली गई। 

हालांकि, एजेंसी ने चेतावनी दी है कि अगले कुछ दिनों में इस क्षेत्र में और भी भूकंप आ सकते हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बयान में कहा कि उनका प्रशासन जापानी लोगों को हरसंभव मदद पहुंचाने के लिए तैयार है। 

सोमवार को आए भूकंप के बाद सुनामी लहरें उठीं। भूकंप से घर क्षतिग्रस्त हो गए और भीषण आग लग गई, जिससे रात भर में नुकसान हुआ। अधिकारी अभी भी सोमवार के भूकंप से हुए नुकसान के पैमाने का आकलन कर रहे हैं।

जापानी समाचार प्रसारकों ने गिरी हुई इमारतों, एक बंदरगाह पर डूबी हुई नौकाओं और अनगिनत जले हुए घरों के फुटेज दिखाए जो भूकंप से हुए नुकसान का संकेत देते हैं। कई नागरिक ठंड में, बिना बिजली के, रात के ठंडे तापमान में बाहर थे।

Web Title: Japan Earthquake Earth shook due to continuous earthquake tremors in Japan 8 people died many buildings collapsed

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे