"Chandrayaan-3 के लैंडिंग कार्यक्रम का पाकिस्तान में भी प्रसारण हो, यह ऐतिहासिक क्षण है", पूर्व मंत्री फवाद चौधरी ने कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 23, 2023 10:37 AM2023-08-23T10:37:20+5:302023-08-23T10:59:28+5:30

पाकिस्तान के पूर्व सूचना एवं प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने अपने मुल्क की मीडिया से अपील की है कि वो भी भारत के चंद्रयान-3 लैंडिंग कार्यक्रम का प्रसारण करे। 

"It is a historic moment to telecast Chandrayaan-3 landing program in Pakistan as well", said former minister Fawad Chaudhary | "Chandrayaan-3 के लैंडिंग कार्यक्रम का पाकिस्तान में भी प्रसारण हो, यह ऐतिहासिक क्षण है", पूर्व मंत्री फवाद चौधरी ने कहा

फाइल फोटो

Highlightsचंद्रयान-3 की सफलता के लिए पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भी कर रहा है दुआएंसूचना एवं प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने इसे लेकर अपने मुल्क की मीडिया से की अपीलपाकिस्तान की आवाम के लिए भी हो भारत के चंद्रयान-3 के लैंडिंग कार्यक्रम का सीधा प्रसारण  

इस्लामाबाद:भारत आज चंद्रयान-3 से अंतरिक्ष विज्ञान में एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने वाला है। इसे लेकर न केवल देश बल्कि विदेशों में लोग भारत के इस अंतरिक्ष अभियान की सफलता के लिए कामना कर रहे हैं। इसी क्रम में अब खबर आ रही है कि हमारा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भी भारत की इस सफलता के लिए अपनी ओर से दुआएं कर रहा है।

जी हां, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान सरकार में सूचना एवं प्रसारण मंत्री रहे फवाद चौधरी ने अपने मुल्क की मीडिया से अपील की है कि वो भी भारत की तरक्की का गवाह बने और मुल्क में चंद्रयान-3 लैंडिंग कार्यक्रम का प्रसारण करे। 

पूर्व मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि भारत के चंद्रयान-3 मिशन का सीध प्रसारण केवल भारत के लिए नहीं बल्कि पाकिस्तान की आवाम के लिए भी निहाय जरूरी है क्योंकि यह मिशन केवल भारत का नहीं है, बल्कि यह "मानव जाति के लिए बेहद अहम है। इसलिए चंद्रयान-3 के लैंडिंग कार्यक्रम को ऐतिहासिक मानना चाहिए और इसके लिए भारतीय वैज्ञानिकों को मुबारकबाद देनी चाहिए। 

फवाद ने बीते मंगलवार को एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में लिखा ,"पाक मीडिया को कल शाम 6:15 बजे चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर लैंडिंग को लाइव दिखाना चाहिए। यह मानव जाति के लिए ऐतिहासिक क्षण है। इसके लिए विशेष रूप से भारत के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को बहुत-बहुत मुबारकबाद।"

मालूम हो कि भारता का चंद्रयान-3 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरकर इतिहास रचने की तैयारी में है। बुधवार शाम 6.04 बजे चंद्रयान-3 का लैंडर मॉड्यूल (एलएम) लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान  चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के स्पर्श करेगा।

14 जुलाई 2023 को इसरो द्वारा लॉन्च किया गया चंद्रयान-3 मिशन अब चंद्रमा पर कदम रखने के बेहद करीब है। मून मिशन चंद्रयान-3 के चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग के लिए न सिर्फ भारत में बल्कि दुनियाभर में अलग-अलग धर्मों से संबद्ध लोग प्रार्थनाएं कर रहे हैं।

चंद्रयान-3 की सफलता को लेकर सारी धार्मिक सीमाएं टूट चुकी हैं। हिंदू-मुस्लिम तथा अन्य धर्मों से जुड़े लोग प्रार्थनाएं कर रहे हैं, वे धार्मिक अनुष्ठान कर रहे हैं और विविध अनुष्ठानों में शामिल हो रहे हैं। देश के सभी कोनों से लोग सामूहिक रूप से उत्सुकता से अपनी सांसें रोक रहे हैं।

लैंडिंग ऑपरेशन का सीधा प्रसारण बुधवार शाम 5:20 बजे भारतीय समयानुसार शुरू होगा। लैंडिंग की लाइव गतिविधियां इसरो की वेबसाइट, इसके यूट्यूब चैनल, फेसबुक और सार्वजनिक प्रसारक डीडी नेशनल टीवी पर शाम 5:27 बजे से  होंगे।

भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश होगा, लेकिन इसके साथ ही भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला भी दुनिया का एकमात्र देश होगा।

Web Title: "It is a historic moment to telecast Chandrayaan-3 landing program in Pakistan as well", said former minister Fawad Chaudhary

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे