Israel-Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू से की फोन पर बात, ली ताजा हालात की जानकारी

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: October 30, 2023 08:57 AM2023-10-30T08:57:51+5:302023-10-30T09:02:57+5:30

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और गाजा के ताजा हालात पर चर्चा की।

Israel-Hamas War: US President Biden spoke to Israeli Prime Minister Netanyahu on phone, took information about the latest situation | Israel-Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू से की फोन पर बात, ली ताजा हालात की जानकारी

फाइल फोटो

Highlightsजो बाइडन ने बेंजामिन नेतन्याहू के साथ की टेलीफोन पर बातचीत, ली युद्ध के ताजा हालात की जानकारीबाइडन ने फोन पर कहा कि इजरायल को पूरा अधिकार है कि अपने नागरिकों को आतंकवाद से बचाएदोनों नेताओं ने बंधकों का पता लगाने और उनकी रिहाई सुनिश्चित कराने पर भी चर्चा की

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और गाजा के ताजा हालात पर चर्चा की। राष्ट्रपति बाइडन ने फोन पर हुई चर्चा के दौरान दोहराया कि इजरायल को अपने नागरिकों को आतंकवाद से बचाने का पूरा अधिकार है।

इसके अलावा दोनों नेताओं ने बंधकों का पता लगाने और उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए चल रहे प्रयासों पर भी आपसी चर्चा की। बाइडन ने गाजा में नागरिकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए मानवीय सहायता को बढ़ाने पर बल दिया।

इस संबंध में व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा, "राष्ट्रपति जो बाइडन ने आज सुबह इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत की। राष्ट्रपति बाइडन ने चर्चा के दौरान दोहराया कि इज़राइल के पास अपने नागरिकों को आतंकवाद से बचाने का हर अधिकार और जिम्मेदारी है।"

इसके साथ ही अमेरिकी प्रशासन ने कहा कि हमास युद्ध के दौरान अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुरूप नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करना बेहद आवश्यक है।

बयान में आगे कहा गया, "राष्ट्रपति बाइडन और प्रधानमंत्री नेतन्याहू के बीच इजरायली बंधकों का पता लगाने और उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए चल रहे प्रयासों पर भी गंभीर चर्चा हुई। इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने गाजा में नागरिकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए जरूरी सहायता का आश्वासन भी दिया।"

इजराइल पर हमास के हमले के बाद से बाइडन और नेतन्याहू के बीच कई बार फोन पर बातचीत हो चुकी है। अमेरिका ने इजरायल पर हमास के हमले की निंदा की है।

अमेरिका ने 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किये गये हमले के बाद इजरायल के रक्षा नीति का समर्थन किया है। इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमास के साथ चल रहे संघर्ष के बीच तेल अवीव के लिए वाशिंगटन का समर्थन दिखाने के लिए इजरायल का दौरा किया था।

इजराय और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के बीच इजराय सेना गाजा पट्टी के उत्तरी हिस्से में हमास के ठिकानों को लगातार नष्ट कर रही है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक इजरायली सेना हमास के आतंकवादियों को मार रही है और बंधकों की तलाश कर रही है।

इजरायल डिफेंस फोर्स के अनुसार इजरायली सैनिकों ने गाजा में गोलीबारी करने वाले हमास के कई बंदूकधारियों को मार डाला और साथ ही दक्षिणी इजरायली गांव ज़िकिम के पास गाजा में समुद्र तट पर पहचाने गए अन्य आतंकवादियों को भी मार गिराया है।

Web Title: Israel-Hamas War: US President Biden spoke to Israeli Prime Minister Netanyahu on phone, took information about the latest situation

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे