Israel-Hamas War: गाजा में सीजफायर का आज आखिरी दिन, बढ़ाया जा सकता है युद्धविराम समझौता

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: November 27, 2023 03:20 PM2023-11-27T15:20:31+5:302023-11-27T15:22:10+5:30

इजरायल ने कहा है कि वह हर 10 अतिरिक्त बंधकों के लिए संघर्ष-विराम को एक दिन बढ़ाएगा। हमास ने यह भी कहा कि उसे अमेरिका, कतर और मिस्र की मध्यस्थता में हुई कई सप्ताह की परोक्ष वार्ता के बाद गत शुक्रवार को प्रभाव में आए चार दिन के संघर्ष-विराम के बढ़ने की उम्मीद है।

Israel-Hamas War truce enters final day talk of extension | Israel-Hamas War: गाजा में सीजफायर का आज आखिरी दिन, बढ़ाया जा सकता है युद्धविराम समझौता

फाइल फोटो

Highlightsगाजा में सीजफायर का आज आखिरी दिनयुद्धविराम समझौता बढ़ाया जा सकता है अब तक हमास ने 41 बंधकों को रिहा किया है

Israel-Hamas War: गाजा में इजरायल के हमले रोकने के लिए हमास युद्धविराम का समय दो से चार दिन बढ़ाने के लिए राजी है। इजरायल और हमास के बीच चार दिवसीय युद्धविराम और बंधक रिहाई समझौता सोमवार को समाप्त होने वाला है। अब तक हमास ने 41 बंधकों को रिहा किया है और इजरायल ने 78 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया है। समझौते के अनुसार एक इजरायली बंधक के बदले तीन फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करना था। 

समझौते के अंतिम दिन हमास ने संघर्ष विराम के तहत बंधकों के तीसरे समूह को रिहा कर दिया। अब अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थ गाजा में संघर्ष-विराम को बढ़ाने के लिए दबाव डाल रहे हैं। इस संघर्ष-विराम ने पिछले कुछ दशकों में सबसे घातक इजरायली-फलस्तीनी हिंसा को रोक दिया है। इजरायल द्वारा कैद फलस्तीनियों की रिहाई के बदले, हमास चरमपंथियों द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को छोड़ने के चौथे चरण के लिए दोनों पक्ष तैयार हैं।

इजरायल ने कहा है कि वह हर 10 अतिरिक्त बंधकों के लिए संघर्ष-विराम को एक दिन बढ़ाएगा। हमास ने यह भी कहा कि उसे अमेरिका, कतर और मिस्र की मध्यस्थता में हुई कई सप्ताह की परोक्ष वार्ता के बाद गत शुक्रवार को प्रभाव में आए चार दिन के संघर्ष-विराम के बढ़ने की उम्मीद है। लेकिन इजरायल का कहना है कि वह हमास की सैन्य क्षमताओं को कुचलने और गाजा पर उसके 16 साल के शासन को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

अब तक 62 बंधकों को रिहा किया जा चुका है, एक को इजरायली बलों ने मुक्त कराया, वहीं दो गाजा में मृत मिले हैं। इजराइलअमेरिका की दोहरी नागरिकता रखने वाली चार साल की आबिगैल इदन को रविवार को रिहा किया गया था। समझौते में कुल 50 इजराइली बंधकों के बदले 150 फलस्तीनी कैदियों की रिहाई पर सहमति बनी थी। 

संघर्ष-विराम ने गाजा के करीब 23 लाख लोगों को कुछ सप्ताह के इजराइली हमलों के बाद राहत दी है। लेकिन इजरायली प्रदानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बयान के बाद माना जा रहा है कि तबाह हुए उत्तरी गाजा से लेकर दक्षिण तक जमीनी हमले का विस्तार हो सकता है।

Web Title: Israel-Hamas War truce enters final day talk of extension

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे