Israel-Hamas War: "इजरायली सेना द्वारा गाजा पर दोबारा कब्जा करना अच्छा नहीं...", नेतन्याहू को अमेरिका ने किया अगाह

By अंजली चौहान | Published: November 8, 2023 07:06 AM2023-11-08T07:06:24+5:302023-11-08T07:07:30+5:30

सावधानी के ये शब्द नेतन्याहू के उस बयान के बाद आए, जिसमें उन्होंने कहा था कि भविष्य में हमलों को रोकने के लिए लड़ाई खत्म होने के बाद इजरायल को गाजा पट्टी की सुरक्षा की निगरानी करने की जरूरत होगी।

Israel-Hamas War It is not good for the Israeli army to recapture Gaza America warns Netanyahu | Israel-Hamas War: "इजरायली सेना द्वारा गाजा पर दोबारा कब्जा करना अच्छा नहीं...", नेतन्याहू को अमेरिका ने किया अगाह

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस की ओर से इजरायल और हमास युद्ध को लेकर नया बयान जारी किया गया है जिसमें इजरायली सेना को गाजा पर फिर से कब्जा करने के लिए अगाह किया गया है।

यह बयान प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के उस सुझाव के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा कि तेल अवीव एक बार "अनिश्चित काल के लिए" गाजा में "समग्र सुरक्षा जिम्मेदारी लेने" पर विचार कर सकता है।

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने "सीएनएन दिस मॉर्निंग" पर कहा कि "राष्ट्रपति अभी भी मानते हैं कि इजरायली बलों द्वारा गाजा पर दोबारा कब्जा करना अच्छा नहीं है। यह इजरायल के लिए अच्छा नहीं है; यह इजरायली लोगों के लिए अच्छा नहीं है।"

अधिकारी ने कहा कि सचिव (एंटनी) ब्लिंकन इस क्षेत्र में जो बातचीत कर रहे हैं, वह यह है कि संघर्ष के बाद गाजा कैसा दिखता है? गाजा में शासन कैसा दिखता है? क्योंकि जो कुछ भी है, वह वैसा नहीं हो सकता जैसा 6 अक्टूबर को था। यह हमास नहीं हो सकता।

सावधानी के ये शब्द नेतन्याहू के उस बयान के बाद आए, जिसमें उन्होंने कहा था कि भविष्य में हमलों को रोकने के लिए लड़ाई खत्म होने के बाद इजरायल को गाजा पट्टी की सुरक्षा की निगरानी करने की जरूरत होगी। व्हाइट हाउस की ओर से ये चेतावनी नेतन्याहू के सोमवार को दिए बयान के बाद आई है।

अपने बयान में इजरायली पीएम ने कहा कि गाजा को उन लोगों द्वारा शासित किया जाना चाहिए जो हमास के रास्ते को जारी नहीं रखना चाहते हैं उन्होंने आगे कहा मुझे लगता है कि इजरायल अनिश्चित काल के लिए, समग्र रूप से अपने पास रखेगा। क्योंकि हमने देखा है कि जब हमारे पास यह नहीं होता तो क्या होता है।

यह नेतन्याहू द्वारा युद्ध के बाद गाजा के लिए अपने दृष्टिकोण के बारे में दिए गए पहले संकेतों में से एक था और अमेरिका से भिन्न दृष्टिकोण का सुझाव देता है, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के स्वयं के बयान भी शामिल हैं कि पट्टी का भविष्य कैसा होगा।

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने पिछले महीने सीबीएस के 60 मिनट के साथ एक साक्षात्कार में कहा था कि गाजा पर कब्जा करना इजरायल के लिए एक "बड़ी गलती" होगी।

उस समय, संयुक्त राज्य अमेरिका में इजरायल के राजदूत माइकल हर्ज़ोग ने सीएनएन के जेक टैपर को बताया कि संघर्ष समाप्त होने के बाद इजरायल का गाजा पर कब्जा करने का कोई इरादा नहीं है। सीएनएन के अनुसार, युद्ध जारी रहने के कारण अमेरिका और इजरायल के बीच अन्य तीव्र दूरियाँ उभर रही हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पिछले हफ्ते बंधकों और नागरिकों को गाजा छोड़ने और फिलिस्तीनियों को प्रवेश के लिए सहायता देने के लिए इजरायलियों पर "मानवीय विराम" के लिए दबाव डाला था लेकिन नेतन्याहू ने उन्हें फटकार लगाई थी। ब्लिंकन के सशक्त सार्वजनिक संदेश के बावजूद कि "नागरिकों को (हमास की) अमानवीयता और उसकी क्रूरता के परिणाम नहीं भुगतने चाहिए," शीर्ष अमेरिकी राजनयिक की यात्रा के मद्देनजर इजरायली बलों ने नागरिक स्थलों पर हमला जारी रखा।

Web Title: Israel-Hamas War It is not good for the Israeli army to recapture Gaza America warns Netanyahu

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे