Israel–Hamas war: लंबी जंग की तैयारी में है इजरायली सेना, गाजा से हजारों सैनिकों को बुलाया वापस, हवाई हमले तेज

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 2, 2024 12:49 PM2024-01-02T12:49:40+5:302024-01-02T12:50:51+5:30

युद्धविराम की लगातार वैश्विक माँगों के बावजूद इजरायल के सैन्य प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा है कि सेना "इस पूरे साल" चलने वाली "लंबी लड़ाई" की तैयारी कर रही है।डेनियल हगारी ने कहा कि युद्ध के उद्देश्यों के लिए लंबी लड़ाई की आवश्यकता होती है, और हम उसी के अनुसार तैयारी कर रहे हैं।

Israel–Hamas war Israeli army preparing for a long war soldiers called back from Gaza ir strikes intensified | Israel–Hamas war: लंबी जंग की तैयारी में है इजरायली सेना, गाजा से हजारों सैनिकों को बुलाया वापस, हवाई हमले तेज

फाइल फोटो

Highlightsगाजा पट्टी में लगभग 85 प्रतिशत लोग विस्थापित हो चुके हैं संघर्ष ने गाजा में लगभग 22,000 लोगों की जान ले ली हैइजरायली विमानों और टैंकों ने दक्षिणी गाजा में हमले तेज कर दिए हैं

Israel–Hamas war: हमास को पूरी तरह खत्म करने के लिए इजरायल द्वारा छेड़ी गई जंग के तीन महीने पूरे होने को हैं। शुरुआत में गाजा पर हवाई हमले के बाद इजरायली सेना ने गाजा में जमीनी कार्रवाई भी की। युद्ध ने गाजा के अधिकांश क्षेत्र को मलबे में तब्दील कर दिया है और  हजारों लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच इजरायल ने घोषणा की है कि वह गाजा में तैनात अपने सैनिकों में से एक हिस्से को वापस बुलाएगा। 

इस घोषणा के बाद इजरायली विमानों और टैंकों ने दक्षिणी गाजा में हमले तेज कर दिए हैं। हालांकि जंग रुकने को कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं क्योंकि इजरायल ने कहा है कि ये जंग लंबी चलेगी और इसमें पूरा साल 2024 भी जा सकता है। इजरायल ने अपने आक्रमण में एक नए चरण का संकेत दिया है। 

एक वरिष्ठ इजरायली अधिकारी के अनुसार,  सेना इस महीने गाजा के अंदर सेना को हटा देगी और अधिक स्थानीयकृत अभियानों के एक महीने के चरण में स्थानांतरित हो जाएगी। इजरायली अधिकारी ने कहा कि सेना की कटौती से कुछ आरक्षित सैनिक नागरिक जीवन में लौट सकेंगे। इससे इज़रायल की युद्ध-ग्रस्त अर्थव्यवस्था को सहारा मिलेगा। साथ ही लेबनान के ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के साथ उत्तर में व्यापक संघर्ष की स्थिति में इकाइयों को वहां तैनात किया जा सकेगा।

सेना की आवाजाही से यह संकेत मिलता है कि गाजा पट्टी के कुछ हिस्सों में संघर्ष की घटनाओं में कमी आ रही है, खासकर उत्तरी हिस्से में जहां सेना का कहना है कि वह परिचालन नियंत्रण संभालने के करीब है।  गाजा के अन्य क्षेत्रों, विशेषकर दक्षिणी शहर खान यूनिस और क्षेत्र के मध्य क्षेत्रों में भीषण लड़ाई का दौर जारी रहा। 

हमास द्वारा संचालित गाजा पट्टी के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार लगभग तीन महीने के संघर्ष ने गाजा में लगभग 22,000 लोगों की जान ले ली है। दक्षिणी इजराइल पर सात अक्टूबर को हमास के हमले के कारण शुरू हुए युद्ध में गाजा पट्टी में लगभग 85 प्रतिशत लोग विस्थापित हो चुके हैं। 

दूसरी तरफ युद्धविराम की लगातार वैश्विक माँगों के बावजूद इजरायल के सैन्य प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा है कि सेना "इस पूरे साल" चलने वाली "लंबी लड़ाई" की तैयारी कर रही है।
डेनियल हगारी ने कहा कि युद्ध के उद्देश्यों के लिए लंबी लड़ाई की आवश्यकता होती है, और हम उसी के अनुसार तैयारी कर रहे हैं। 

Web Title: Israel–Hamas war Israeli army preparing for a long war soldiers called back from Gaza ir strikes intensified

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे