Israel-Hamas War: हिज्बुल्ला ने इजरायल में एक हवाई यातायात नियंत्रण अड्डे पर हमला किया, एक और युद्ध शुरू होने की आशंका

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 8, 2024 10:39 AM2024-01-08T10:39:13+5:302024-01-08T10:40:54+5:30

इजरायली सेना ने बताया कि हिज्बुल्ला ने शनिवार को माउंट मेरोन पर एक संवेदनशील हवाई यातायात नियंत्रण अड्डे पर हमला किया लेकिन हवाई रक्षा प्रणालियों पर कोई असर नहीं पड़ा। उसने बताया कि कोई भी सैनिक घायल नहीं हुआ।

Israel-Hamas War Hezbollah attacks an air traffic control base in Israel | Israel-Hamas War: हिज्बुल्ला ने इजरायल में एक हवाई यातायात नियंत्रण अड्डे पर हमला किया, एक और युद्ध शुरू होने की आशंका

फाइल फोटो

Highlightsहिज्बुल्ला ने इजरायल में एक हवाई यातायात नियंत्रण अड्डे पर हमला कियाइजरायली सेना ने एक और युद्ध शुरू होने की चेतावनी दीयुद्ध के बीच यह हिज्बुल्ला की ओर से सबसे गंभीर हमलों में से एक है

Israel-Hamas War: इजरायली सेना ने रविवार को कहा कि हिज्बुल्ला ने उत्तरी इजरायल में एक हवाई यातायात नियंत्रण अड्डे पर हमला किया है। इजरायली सेना ने इसे उकसावे वाली कार्रवाई बताते हुए  ईरान समर्थित चरमपंथी समूह के साथ एक और युद्ध शुरू होने की चेतावनी दी। लेबनान के साथ लगती सीमा पर लड़ाई ऐसे वक्त में बढ़ गयी है जब इजरायल गाजा में हमास चरमपंथियों से लोहा ले रहा है। 

हिज्बुल्ला की ओर से किए जा रहे हमले लेबनान की राजधानी बेरूत में एक इजरायली हमले में हमास के नंबर दो राजनीतिक नेता सालेह अरौरी की मौक की प्रतिक्रिया के रूप में देखे जा रहे हैं। सालेह अरौरी इजरायल के साथ युद्ध शुरू होने के बाद से मारे गए हमास के सबसे वरिष्ठ नेता था। वह समूह की सैन्य शाखा के संस्थापक भी था। बीते दिनों इजरायल द्वारा हिजबुल्ला के गढ़ बेरूत के शिया बहुल जिले में एक इमारत के अपार्टमेंट पर ड्रोन हमला किया गया था जिसमें अरौरी की मौत हुई।

इसके तुरंत बाद ही  हिजबुल्ला नेता सैय्यद हसन नसरल्ला ने लेबनान में फलस्तीनी अधिकारियों को निशाना बनाने वाले किसी भी इजराइली हमले के खिलाफ जवाबी हमला करने का संकल्प जताया था। इस जंग में  हिजबुल्ला बड़ी कार्रवाई से अब तक दूर रहा था। लेकिन, एक बड़ी कार्रवाई इजरायल की उत्तरी सीमा पर संघर्ष को पूरी तरह से युद्ध में बदल सकती है। 

इस स्थिति को देखते हुए अमेरिका द्वारा तत्काल कूटनीतिक कदम उठाए जाने की आवश्यकता बढ़ गयी है और वह भी ऐसे वक्त में जब विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन पश्चिम एशिया की अपनी यात्रा पर इजरायल आने की तैयारी कर रहे हैं। इजरायल और हिज्बुल्ला के बीच सीमा पार लड़ाई ने क्षेत्रीय संघर्ष रोकने के अमेरिका के प्रयास को जटिल बना दिया है। 

 इजरायली सेना ने बताया कि हिज्बुल्ला ने शनिवार को माउंट मेरोन पर एक संवेदनशील हवाई यातायात नियंत्रण अड्डे पर हमला किया लेकिन हवाई रक्षा प्रणालियों पर कोई असर नहीं पड़ा। उसने बताया कि कोई भी सैनिक घायल नहीं हुआ और सभी क्षतिग्रस्त चीजों की मरम्मत की जाएगी। गाजा में इजरायल के युद्ध के बीच यह हिज्बुल्ला की ओर से सबसे गंभीर हमलों में से एक है। 

Web Title: Israel-Hamas War Hezbollah attacks an air traffic control base in Israel

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे