Israel-Hamas War: हमास ने दो इजरायली बंधकों को छोड़ा, 100 से ज्यादा नागरिक अभी भी बंधक

By अंजली चौहान | Published: October 24, 2023 06:57 AM2023-10-24T06:57:16+5:302023-10-24T07:15:33+5:30

हमास ने "मानवीय कारणों" से गाजा पट्टी में रखे गए दो इजरायली बंधकों को रिहा करने की घोषणा की, इजरायल की ओर से कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई।

Israel-Hamas War Hamas releases two Israeli hostages more than 100 civilians still hostage | Israel-Hamas War: हमास ने दो इजरायली बंधकों को छोड़ा, 100 से ज्यादा नागरिक अभी भी बंधक

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Highlightsहमास ने दो बंधक महिलाओं को रिहा कर दिया दोनों महिलाएं इजरायल की नागरिक हैंहमास ने बुजुर्ग महिलाओं के स्वास्थ्य को देखकर फैसला किया

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास युद्ध के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है। हमास आतंकियों ने दो बंधकों महिलाओं को रिहा कर दिया है। सोमवार को हमास ने घोषणा की कि उन्होंने गाजा पट्टी में बंधक बनाए गए दो इजरायली बंधकों को रिहा कर दिया है। हमास समूह ने कहा कि बुजुर्ग बंधकों को "मानवीय कारणों" से रिहा किया गया था।

हमास के एक बयान में कहा गया, "हमने मानवीय और खराब स्वास्थ्य कारणों से उन्हें रिहा करने का फैसला किया... इसके बावजूद, दुश्मन ने पिछले शुक्रवार को उन्हें लेने से इनकार कर दिया।"

जानकारी के अनुसार, बंधकों की पहचान नुरिट कूपर (79) और योचेवेद लिफशिट्ज़ (85) के रूप में की है। महिलाओं और उनके पतियों को गाजा सीमा के पास नीर ओज के किबुत्ज में उनके घरों से बंधक बना लिया गया था। उनके पतियों को रिहा नहीं किया गया। इस बीच, इजरायल की ओर से कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई। 

इस बीच, रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति ने कहा कि उसने बंधकों की रिहाई में मदद की उन्हें आज शाम गाजा से बाहर ले जाया गया।

आईसीआरसी ने कहा कि एक तटस्थ मध्यस्थ के रूप में हमारी भूमिका इस काम को संभव बनाती है और हम भविष्य में किसी भी रिलीज को सुविधाजनक बनाने के लिए तैयार हैं।

दरअसल, हमास के बंदूकधारियों द्वारा 7 अक्टूबर को सीमा पार हमला करने, 1,400 लोगों की हत्या करने और 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया था। इसके बाद हमास आतंकियों ने सबसे पहले अमेरिका की दो महिलाओं को रिहा किया था और अब इजरायली महिलाओं को रिहा किया है। 

जानकारी के अनुसार, इजरायल ने सोमवार को गाजा में हवा से सैकड़ों ठिकानों पर हमला किया, क्योंकि उसके सैनिकों ने घिरी हुई फिलिस्तीनी पट्टी पर छापे के दौरान हमास के आतंकवादियों से लड़ाई की, मौतें बढ़ रही हैं और नागरिक भयावह परिस्थितियों में फंसे हुए हैं।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में बमबारी में 436 लोग मारे गए हैं जिनमें से अधिकांश संकीर्ण, घनी आबादी वाले क्षेत्र के दक्षिण में हैं, जिसके बगल में इजरायली सैनिक और टैंक संभावित जमीनी हमले के लिए एकत्र हुए हैं।

इजरायली सेना ने कहा कि उसने 24 घंटों में गाजा में 320 से अधिक ठिकानों पर हमला किया है, जिसमें हमास सेनानियों के लिए एक सुरंग, दर्जनों कमांड और लुकआउट पोस्ट और मोर्टार और एंटी-टैंक मिसाइल लांचर की स्थिति शामिल है। इजरायली सेना की बमबारी 7 अक्टूबर के हमले के कारण शुरू हुई थी जो कि एक ही दिन में सबसे खूनी घटना थी।

Web Title: Israel-Hamas War Hamas releases two Israeli hostages more than 100 civilians still hostage

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे