ईरान ने विदेशी खुफिया एजेंसियों के लिए जासूसी करने के आरोप में 10 लोगों को किया गिरफ्तार

By भाषा | Published: October 13, 2021 08:42 AM2021-10-13T08:42:44+5:302021-10-13T08:42:44+5:30

Iran arrested 10 people for spying for foreign intelligence agencies | ईरान ने विदेशी खुफिया एजेंसियों के लिए जासूसी करने के आरोप में 10 लोगों को किया गिरफ्तार

ईरान ने विदेशी खुफिया एजेंसियों के लिए जासूसी करने के आरोप में 10 लोगों को किया गिरफ्तार

Next

तेहरान, 13 अक्टूबर (एपी) ईरान ने विदेशी खुफिया सेवाओं से जुड़े होने के आरोप में एक दक्षिणी प्रांत में 10 लोगों को गिरफ्तार किया है।

आईआरएनए (इस्लामिक रिपब्लिक न्यूज एजेंसी) संवाद समिति ने मंगलवार को एक खबर में बताया कि ईरान की खुफिया एजेंसी ने बुशेहर प्रांत में ‘‘अत्याधुनिक तरीकों से और लगातार’’ निगरानी के बाद 10 लोगों को गिरफ्तार किया। उसने उन देशों के नाम नहीं बताएं, जिनसे इन संदिग्धों का संबंध है।

संवाद समिति ने ईरान के शत्रु इज़राइल और अमेरिका की ओर इशारा करते हुए कहा कि इन 10 लोगों ने उन ‘‘क्षेत्रीय देशों’’ के लिए काम किया, जिनकी खुफिया सेवाओं ने ‘‘शत्रु देशों’’ की खुफिया एजेंसियों के सहयोगियों के रूप में या पर्दे के पीछे से उनके लिए काम किया है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि ये 10 लोग इन क्षेत्रीय देशों में ईरानी प्रवासी थे।

ईरान ने जुलाई में कहा था कि उसके प्राधिकारियों ने देश के दक्षिण-पश्चिम में पानी की कमी को लेकर जारी प्रदर्शनों के बीच इज़राइल की मोसाद खुफिया एजेंसी से जुड़े एक समूह के सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

ईरान ने 2019 में कहा था कि उसने सीआईए के लिए देश के परमाणु और सैन्य स्थलों की जासूसी करने के आरोप में 17 ईरानियों को गिरफ्तार किया है। उसने बताया था कि उनमें से कुछ को मौत की सजा सुनाई गई थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Iran arrested 10 people for spying for foreign intelligence agencies

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे