अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने किया खुलासा, ईरान के परमाणु स्थल पर हो रहा निर्माण, उपग्रह की तस्वीरों से मिली जानकारी

By भाषा | Published: October 28, 2020 06:06 PM2020-10-28T18:06:28+5:302020-10-28T18:06:28+5:30

संयुक्त राष्ट्र की संस्था अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के निरीक्षकों ने इस बात की पुष्टि की है कि ईरान ने एक भूमिगत उन्नत सेंट्रीफ्यूग असेंबली केन्द्र का निर्माण करना शुरू कर दिया है।

International nuclear power agency reveals construction Iran's site information obtained satellite photos | अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने किया खुलासा, ईरान के परमाणु स्थल पर हो रहा निर्माण, उपग्रह की तस्वीरों से मिली जानकारी

सैटेलाइट चित्रों में दिख रहा है कि उस स्थल से कुछ हटाया गया है जो निर्माण के उपकरण जैसा लगता है। (file photo)

Highlightsईरान द्वारा इससे पहले बनाए गए संयंत्र में विस्फोट हो गया था जिसे उसने संयंत्र को बर्बाद करने के लिए किया गया हमला करार दिया था। नतांज़ में निर्माण कार्य ऐसे समय हो रहा है जब अमेरिका में चुनाव का दिन नजदीक आता जा रहा है। सड़क का निर्माण किया है जिसे विश्लेषक सुरक्षा बलों के प्रयोग के लिए पूर्व में बनाई गई फायरिंग रेंज मान रहे हैं।

दुबईः ईरान ने नतांज़ परमाणु स्थल पर निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। बुधवार को जारी उपग्रह की तस्वीरों में यह जानकारी सामने आई। इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र की संस्था अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के निरीक्षकों ने इस बात की पुष्टि की है कि ईरान ने एक भूमिगत उन्नत सेंट्रीफ्यूग असेंबली केन्द्र का निर्माण करना शुरू कर दिया है।

ईरान द्वारा इससे पहले बनाए गए संयंत्र में विस्फोट हो गया था जिसे उसने संयंत्र को बर्बाद करने के लिए किया गया हमला करार दिया था। नतांज़ में निर्माण कार्य ऐसे समय हो रहा है जब अमेरिका में चुनाव का दिन नजदीक आता जा रहा है। चुनाव के नतीजों से यह स्पष्ट होगा कि अमेरिका इस पर क्या रुख अपनाता है।

सैन फ्रांसिस्को स्थित ‘प्लेनेट लैब्स’ से प्राप्त तस्वीरों में दिख रहा है कि ईरान ने नतांज़ के दक्षिण में नई सड़क का निर्माण किया है जिसे विश्लेषक सुरक्षा बलों के प्रयोग के लिए पूर्व में बनाई गई फायरिंग रेंज मान रहे हैं। सोमवार को प्राप्त सैटेलाइट चित्रों में दिख रहा है कि उस स्थल से कुछ हटाया गया है जो निर्माण के उपकरण जैसा लगता है।

मिडलबरी अंतरराष्ट्रीय अध्ययन संस्थान में जेम्स मार्टिन परमाणु अप्रसार अध्ययन केंद्र के विश्लेषकों का मानना है कि स्थल पर खुदाई का काम चल रहा है। संस्थान के एक विश्लेषक जैफ्री लेविस ने कहा, “वह सड़क पर्वतों में भी जाती दिख रही है इसलिए ऐसा हो सकता है कि वे सुरंग बनाने के लिए खुदाई कर रहे हों।”

उन्होंने कहा, “ऐसा भी हो सकता है कि वे वहां कुछ दफना रहे हों।” संयुक्त राष्ट्र में ईरान के प्रतिनिधि की ओर से इस पर कोई त्वरित प्रतिक्रिया नहीं आई है। आईएईए के महानिदेशक राफेल ग्रोसी ने मंगलवार को एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि उनके निरीक्षकों को निर्माण कार्य की जानकारी है।

उन्होंने कहा कि ईरान ने पहले ही आईएईए के निरीक्षकों को इसकी जानकारी दी थी। ग्रोसी ने कहा, “इसका अर्थ है कि उन्होंने निर्माण शुरू कर दिया है लेकिन यह अभी पूर्ण नहीं हुआ है। यह लंबे समय तक चलने वाली प्रक्रिया है।” 

Web Title: International nuclear power agency reveals construction Iran's site information obtained satellite photos

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे