इंडोनेशियाई गोताखोरों को दुर्घटनाग्रस्त विमान के ‘ वॉइस रिकॉर्डर ’ के हिस्से मिले

By भाषा | Published: January 15, 2021 09:23 PM2021-01-15T21:23:32+5:302021-01-15T21:23:32+5:30

Indonesian divers get 'voice recorder' parts of crashed aircraft | इंडोनेशियाई गोताखोरों को दुर्घटनाग्रस्त विमान के ‘ वॉइस रिकॉर्डर ’ के हिस्से मिले

इंडोनेशियाई गोताखोरों को दुर्घटनाग्रस्त विमान के ‘ वॉइस रिकॉर्डर ’ के हिस्से मिले

जकार्ता, 15 जनवरी (एपी) इंडोनेशिया में पिछले सप्ताह जावा सागर में विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद मलबे और शवों की तलाश में शुक्रवार को कुछ और कर्मी जुड़ गए और गोताखोरों को इस दुर्घटनाग्रस्त विमान के ‘वॉइस रिकॉर्डर ’ के हिस्से मिले हैं।

राष्ट्रीय खोज और बचाव एजेंसी मिशन के संयोजक रासमन ने बताया कि दुर्घटना का शिकार हुए श्रीविजय एयर के विमान की तलाश के लिए हवाई सर्वेक्षण का दायरा भी बढ़ा दिया गया है।

विमान का मलबा और दुर्घटना में मारे गए लोगों की तलाश के काम में 4,132 कर्मी जुटे हुए हैं। कुल 14 विमानों, 62 जहाजों और 21 नौकाओं के जरिए यह अभियान चलाया जा रहा है। पानी के भीतर मेटल डिटेक्टर का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। शवों और ‘कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर’ की तलाश के लिए कुछ उपकरणों की भी मदद ली जा रही है।

गोताखोरों ने ‘कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर’ के कुछ हिस्से मिलने के बाद तलाश का दायरा सीमित कर दिया है।

नौसेना की फर्स्ट फ्लीट कमान के कमांडर अब्दुल राशिद ने शुक्रवार को कहा,‘‘ हमें केसिंग, बीकन और सीवीआर बैटरियां मिल गई हैं। हमें मैमोरी यूनिट की तलाश है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि वह भी दूर नहीं होगी।’’

राष्ट्रीय पुलिस के प्रवक्ता रूसदी हर्टोनो ने बताया कि विमान में सवार हुए 62 लोगों के परिवार वालों के डीएनए नमूने लिए जा रहे हैं ताकि मृतकों की पहचान हो सके। उन्होंने कहा कि हादसे का शिकार हुए 12 लोगों की बृहस्पतिवार को पहचान की गयी।

इंडोनेशिया की राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा कमेटी ने कहा है कि भारी बारिश के बीच जकार्ता से उड़ान भरने के बाद समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले विमान के चालक दल के सदस्यों ने आपात स्थिति की घोषणा नहीं की या किसी तकनीकी गड़बड़ी के बारे में नहीं बताया था।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Indonesian divers get 'voice recorder' parts of crashed aircraft

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे