अमेरिका में नाइट क्लब में प्रवेश से इनकार के बाद भारतीय मूल के छात्र की हुई मौत

By रुस्तम राणा | Published: February 22, 2024 08:57 PM2024-02-22T20:57:02+5:302024-02-22T21:11:21+5:30

चैंपेन काउंटी कोरोनर कार्यालय द्वारा 20 फरवरी की एक समाचार विज्ञप्ति में यह खुलासा अकुल धवन की मृत्यु के एक महीने बाद हुआ। कैंपस पुलिस विभाग के अनुसार, धवन 20 जनवरी को मृत पाए गए थे।

Indian-origin student froze to death in US after nightclub denied entry | अमेरिका में नाइट क्लब में प्रवेश से इनकार के बाद भारतीय मूल के छात्र की हुई मौत

अमेरिका में नाइट क्लब में प्रवेश से इनकार के बाद भारतीय मूल के छात्र की हुई मौत

Highlightsकैंपस पुलिस विभाग के अनुसार, धवन 20 जनवरी को मृत पाए गए थेतीव्र शराब का नशा और अत्यधिक ठंडे तापमान में लंबे समय तक रहने के कारण हुई थी मौत

Indian-origin student Akul Dhawan Death: इलिनोइस विश्वविद्यालय के भारतीय मूल के छात्र अकुल धवन की दोस्तों के साथ नाइट आउट के दौरान पास के क्लब में प्रवेश से इनकार करने के बाद हाइपोथर्मिया से मृत्यु हो गई। चैंपेन काउंटी कोरोनर कार्यालय द्वारा 20 फरवरी की एक समाचार विज्ञप्ति में यह खुलासा अकुल धवन की मृत्यु के एक महीने बाद हुआ। कैंपस पुलिस विभाग के अनुसार, धवन 20 जनवरी को मृत पाए गए थे।

उस शाम धवन दोस्तों के साथ शराब पी रहे थे, लेकिन रात 11:30 बजे के आसपास हालात बदल गए। पुलिस के मुताबिक, धवन के दोस्त कैंपस के पास स्थित कैनोपी क्लब में घुस गए, जहां वे उस रात पहले से ही मौजूद थे, लेकिन स्टाफ ने धवन को अंदर जाने से मना कर दिया। निगरानी फुटेज से संकेत मिलता है कि उसने "कई बार क्लब के अंदर वापस जाने का प्रयास किया, लेकिन कर्मचारियों ने उसे नहीं जाने दिया"। द कैनसस सिटी स्टार के अनुसार, धवन ने दो राइडशेयर को भी अस्वीकार कर दिया जो उनके लिए मंगाए गए थे।

कंसन सिटी स्टार द्वारा दी गई वेदर डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, धवन की मृत्यु की रात तापमान गिरकर 27 डिग्री फ़ारेनहाइट (-2.7 डिग्री सेल्सियस) हो गया। रात भर दोस्तों की ओर से धवन को की गई कॉल का जवाब नहीं मिला। पुलिस ने कहा, एक चिंतित दोस्त उसे ढूंढने में मदद के लिए कैंपस पुलिस के पास पहुंचा।

उनका पता लगाने के प्रयासों के बावजूद, जिसमें परिसर में वापस आने के संभावित मार्ग पर गहन खोज भी शामिल थी, वे अकुल धवन को नहीं ढूंढ सके। इसके अतिरिक्त, पुलिस ने धवन के परिचित लोगों से संपर्क किया और जानकारी के लिए क्षेत्रीय अस्पतालों तक पहुंची।

द कैनसस सिटी स्टार के अनुसार, अगली सुबह, धवन को एक इमारत के पीछे "कंक्रीट की सीढ़ियों पर पड़ा हुआ" पाया गया और घटनास्थल पर ही मृत घोषित कर दिया गया। कोरोनर के कार्यालय ने मौत का कारण बताया और कहा, "तीव्र शराब का नशा और अत्यधिक ठंडे तापमान में लंबे समय तक रहने के कारण उसकी मौत हुई।"

परिवार ने द न्यूज-गजट में प्रकाशित एक खुले पत्र में लिखा, “हम पूछ रहे हैं कि अकुल को लापता होने की सूचना मिलने के तुरंत बाद के बजाय 10 घंटे बाद क्यों पाया गया, जबकि उसे अभी भी बचाया जा सकता था। जिन स्थानों पर उसके लापता होने की सूचना मिली थी और जहां वह पाया गया था, उनके बीच 200 फीट से भी कम दूरी है।”

अकुल के माता-पिता, ईश और रितु धवन, कैलिफोर्निया में सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र के निवासी हैं। जबकि अधिकारियों का दावा है कि उन्होंने उपलब्ध जानकारी के आधार पर स्थिति पर तुरंत प्रतिक्रिया दी। द कैनसस सिटी स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, धवन के परिवार ने निराशा व्यक्त की कि "पुलिस ने कभी भी हमारे बेटे की तलाश नहीं की"।
 

Web Title: Indian-origin student froze to death in US after nightclub denied entry

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे