भारतीय हैकर्स ने कनाडाई सेना की वेबसाइट की हैक! कनाडा ने साइबर अटैक का किया दावा: रिपोर्ट

By अंजली चौहान | Published: September 28, 2023 05:14 PM2023-09-28T17:14:28+5:302023-09-28T17:37:22+5:30

'इंडियन साइबर फोर्स' नामक हैकर्स के एक समूह ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में साइबर हमले की जिम्मेदारी ली है कि उन्होंने कनाडाई सेना की वेबसाइट को हैक किया है।

Indian hackers hacked Canadian Army website Canada claims cyber attack report | भारतीय हैकर्स ने कनाडाई सेना की वेबसाइट की हैक! कनाडा ने साइबर अटैक का किया दावा: रिपोर्ट

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsकनाडाई सेना की वेबसाइट हैकभारतीय हैकर्स पर लगा आरोपहैकर्स ने घटना की जिम्मेदारी ली

ओटावा: भारत और कनाडा के बीच पनपने तनाव के बाद विवाद अभी भी थमने का नाम नहीं ले रहा और दोनों देशों के बीच आरोप-प्रत्योरोप का दौर जारी है। इस बीच, पीएम ट्रूडो की सरकार वाले कनाडा ने भारत पर साइबर अटैक का आरोप लगाया है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, कनाडाई सशस्त्र बलों की आधिकारिक वेबसाइट बुधवार को अस्थायी रूप से काम करना बंद कर दिया। इसके बाद दावा किया गया कि वेबसाइट को 'इंडियन साइबर फोर्स' नामक हैकर्स के एक समूह ने हैक किया था जिन्होंने साइबर हमले के लिए एक्स पर जिम्मेदारी का दावा किया था।

राष्ट्रीय रक्षा विभाग में मीडिया संबंधों के प्रमुख डैनियल ले बौथिलियर ने द ग्लोब एंड मेल को बताया कि व्यवधान दोपहर के आसपास शुरू हुआ और बाद में इसे ठीक कर लिया गया। भारतीय साइबर फोर्स ने एक्स पर एक पोस्ट में घोषणा की कि "कैनेडियन एयरफोर्स वेबसाइट को हटा दिया गया है" और वेबसाइट पर त्रुटि संदेश का एक स्क्रीनशॉट साझा किया।

इंडिया टुडे ने द ग्लोब एंड मेल रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि कुछ डेस्कटॉप उपयोगकर्ता साइट तक पहुंचने में सक्षम थे, अधिकांश मोबाइल डिवाइस नहीं कर सके।

प्रभावित साइट कनाडा सरकार और राष्ट्रीय रक्षा विभाग की सार्वजनिक वेबसाइटों और आंतरिक नेटवर्क से अलग और पृथक है। ले बौथिलियर ने आश्वासन दिया कि उनके सिस्टम पर व्यापक प्रभाव का कोई संकेत नहीं है।

कनाडाई बल, जिसमें नौसेना, विशेष कमांड समूह, वायु और अंतरिक्ष संचालन सहित कनाडा में सभी सैन्य अभियान शामिल हैं वर्तमान में इस मुद्दे की जांच कर रहे हैं। 

भारतीय साइबर फोर्स ने पहले 21 सितंबर को कनाडा को धमकी दी थी, सोशल मीडिया के माध्यम से कनाडाई साइबरस्पेस पर अपने हमलों की शक्ति को महसूस करने के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी थी।
22 सितंबर को, समूह ने कनाडाई सरकार के आरोपों और भारत विरोधी राजनीति पर अपना असंतोष व्यक्त किया।

यह साइबर हमला भारत और कनाडा के बीच राजनयिक गतिरोध के बीच हुआ है जब कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पिछले हफ्ते खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की मौत पर भारत पर आरोप लगाए थे।

भारत ने कड़े बयान के साथ आरोपों को खारिज कर दिया और उन्हें बेतुका बताया। इसने कनाडा से अपनी धरती से सक्रिय आतंकवादियों और भारत-विरोधी तत्वों पर सख्ती से कार्रवाई करने और कनाडाई लोगों के लिए वीजा सेवाओं को निलंबित करने को भी कहा।

Web Title: Indian hackers hacked Canadian Army website Canada claims cyber attack report

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे