स्वेज नहर में फंसे जहाज को निकालने के लिए कोशिश जारी, भारत ने बनाई चार सूत्री योजना

By अनुराग आनंद | Published: March 28, 2021 11:10 AM2021-03-28T11:10:32+5:302021-03-28T11:26:23+5:30

स्वेज नहर की समस्या से निपटने के लिए भारत ने चार सूत्री योजना बनाई है। इसमें केप ऑफ गुड होप के जरिये जहाजों को गंतव्य तक भेजा जाना भी शामिल है।

India continues its four-point plan to evacuate stranded ship in Suez Canal | स्वेज नहर में फंसे जहाज को निकालने के लिए कोशिश जारी, भारत ने बनाई चार सूत्री योजना

स्वेज नहर में फंसा माल वाहक (सोशल मीडिया फोटो साभार)

Highlightsएक अधिकारी ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि जांच चल रही है लेकिन उन्होंने मानवीय या तकनीकी खामी की आशंका से इनकार नहीं किया।एक पुर्तगाली कंपनी समुद्र में ऊंची उठने वाली लहरों और नौकाओं की मदद से जहाज को निकालने की कोशिश कर रही है।

स्वेज: मिस्र की स्‍वेज नहर में फंसे मालवाहक जहाज एवर गिवेन के निकलने के आसार दूर-दूर तक दिखाई नहीं दे रहे हैं। पिछले 5 दिनों से फंसे इस विशालकाय जहाज को निकालने के लिए अमेरिकी नौसेना भी मदद के लिए पहुंच गई है।

इस बीच खबर है कि स्वेज नहर की समस्या से निपटने के लिए भारत ने चार सूत्री योजना बनाई है। इसमें केप ऑफ गुड होप के जरिये जहाजों को गंतव्य तक भेजा जाना शामिल है। वाणिज्य विभाग के लॉजिस्टिक्स डिवीजन ने इस संबंध में शुक्रवार को बैठक बुलाई थी।

जहाज को निकालने में दो से तीन दिन लगा तो फंसे हुए जहाजों की संख्या लगभग पांच सौ होगी-

विभाग द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि फिलहाल फंसे हुए जहाज के पीछे लगभग 320 जहाज हैं। प्रतिदिन इस काफिले में 60 जहाज जुड़ते जा रहे हैं। यदि जहाज को निकालने में दो से तीन दिन का समय और लगा तो फंसे हुए जहाजों की संख्या लगभग पांच सौ हो जाएगी।

इतने जहाजों को स्वेज नहर से निकलने में लगभग एक सप्ताह का समय लगेगा। बैठक में स्थिति पर बारीकी से नजर रखने का निर्णय लिया गया।

वैश्विक परिवहन तथा व्यापार के लिए अहम स्वेज नहर में यातायात बाधित

अधिकारियों ने कहा कि जहाज को निकालने तथा जलमार्ग को जाम से मुक्त करने की दोबारा से कोशिश की, लेकिन कामयाबी हाथ नहीं लगी। इस जहाज के फंसने से वैश्विक परिवहन तथा व्यापार के लिए अहम स्वेज नहर में यातायात बाधित हो गया है। इस बीच, स्वेज नहर प्राधिकरण के प्रमुख ने कहा कि जहाज ‘एवर गिवन’ के मंगलवार को नहर में फंसने की ‘‘एकमात्र वजह तेज हवा नहीं है।’’

मानवीय या तकनीकी खामी की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता

लेफ्टिनेंट जनरल ओसामा राबेई ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि जांच चल रही है लेकिन उन्होंने मानवीय या तकनीकी खामी की आशंका से इनकार नहीं किया। एशिया और यूरोप के बीच माल लेकर जाने वाला, पनामा के ध्वज वाला जहाज मंगलवार को इस नहर में फंस गया था। राबेई ने कहा कि वह यह नहीं बता सकते कि जहाज को कब तक निकाल लिया जाएगा। एक पुर्तगाली कंपनी समुद्र में ऊंची उठने वाली लहरों और नौकाओं की मदद से जहाज को निकालने की कोशिश कर रही है।

उम्मीद है कि नहर के तल पर जमे कीचड़ को साफ कर जहाज को निकाला जा सकेगा

अधिकारी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि नहर के तल पर जमे कीचड़ को साफ करने से जहाज को बिना उसका माल हटाए निकाला जा सकेगा, लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि ‘‘हम मुश्किल स्थिति में है, यह बुरी घटना है’’। यह पूछे जाने पर कि कब तक जहाज को निकाला जा सकेगा, उन्होंने कहा, ‘‘मैं बता नहीं सकता क्योंकि मुझे नहीं पता।’’ जहाज के मालिकाना हक वाली कंपनी शोइ किसेन ने कहा कि अगर जहाज को बाहर निकालने के प्रयास विफल हो जाते हैं तो वह उसके कंटेनरों को हटाने पर विचार करेगी। 

(एजेंसी इनपुट)

Web Title: India continues its four-point plan to evacuate stranded ship in Suez Canal

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे