मध्य पूर्व तनाव के बीच भारत ने नागरिकों को ईरान, इजराइल की यात्रा न करने की सलाह दी

By रुस्तम राणा | Published: April 12, 2024 05:53 PM2024-04-12T17:53:53+5:302024-04-12T18:27:11+5:30

विदेश मंत्रालय ने ईरान और इज़राइल के लिए यात्रा सलाह जारी की है, जिसमें सभी भारतीयों को अगली सूचना तक ईरान या इज़राइल की यात्रा न करने की सलाह दी गई है।

India advises citizens not to travel to Iran, Israel amid Middle East tensions | मध्य पूर्व तनाव के बीच भारत ने नागरिकों को ईरान, इजराइल की यात्रा न करने की सलाह दी

मध्य पूर्व तनाव के बीच भारत ने नागरिकों को ईरान, इजराइल की यात्रा न करने की सलाह दी

नई दिल्ली: मध्य पूर्व तनाव के बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिसमें नागरिकों को अगली सूचना तक ईरान, इज़राइल की यात्रा से बचने की सलाह दी है। साथ ही इसमें कहा गया है कि विदेश मंत्रालय उन सभी लोगों से भी अनुरोध करता है जो वर्तमान में ईरान या इज़राइल में रह रहे हैं, वे वहां भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं। उन्हें अत्यधिक सावधानी बरतने और अपनी गतिविधियों को केवल आवश्यक गतिविधियों तक ही सीमित रखने की सलाह दी गई।

सलाह में कहा गया है, "क्षेत्र में मौजूदा स्थिति को देखते हुए, सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे अगली सूचना तक ईरान या इज़राइल की यात्रा न करें।"मंत्रालय ने कहा, “उन सभी लोगों से जो वर्तमान में ईरान या इज़राइल में रह रहे हैं, उनसे अनुरोध है कि वे वहां भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं। उनसे यह भी अनुरोध किया जाता है कि वे अपनी सुरक्षा के बारे में अत्यधिक सावधानी बरतें और अपनी गतिविधियों को न्यूनतम तक सीमित रखें।”

यह सलाह ईरान द्वारा सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमले पर जवाबी कार्रवाई की धमकी देने के बाद आई है, जिससे मध्य पूर्व में हिंसा बढ़ने की आशंका पैदा हो गई है। ईरान ने 1 अप्रैल को दमिश्क में अपने दूतावास परिसर पर हुए हवाई हमले का बदला लेने की कसम खाई है, जिसमें एक शीर्ष ईरानी जनरल और छह अन्य ईरानी सैन्य अधिकारी मारे गए थे।

Web Title: India advises citizens not to travel to Iran, Israel amid Middle East tensions

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे