पूर्व पाक पीएम इमरान खान का बड़ा खुलासा- "पाकिस्तानी सेना भारत के साथ युद्ध के लिए तैयार नहीं थी"

By मनाली रस्तोगी | Published: June 21, 2023 03:48 PM2023-06-21T15:48:13+5:302023-06-21T15:49:39+5:30

Imran Khan Reveals Failed Attempt at Thaw in Ties | पूर्व पाक पीएम इमरान खान का बड़ा खुलासा- "पाकिस्तानी सेना भारत के साथ युद्ध के लिए तैयार नहीं थी"

(फाइल फोटो)

Highlightsइमरान खान ने कहा कि पाकिस्तानी सेना भारत के साथ युद्ध के लिए तैयार नहीं थी।खान ने भारत के साथ व्यापार के लिए सीमा को बंद करके भारत के कश्मीर कदम का जवाब दिया।खान ने कहा कि जनरल बाजवा ने उन्हें अक्सर कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ युद्ध के लिए तैयार नहीं है।

इस्लामाबादः पाकिस्तानी सेना भारत के साथ युद्ध के लिए तैयार नहीं थी। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक इंटरव्यू में दावा किया है कि भारत के साथ शांति के लिए एक रास्ता था लेकिन यह कभी भी अमल में नहीं आया। खान ने अटलांटिक काउंसिल को दिए इंटरव्यू में कहा कि जनरल बाजवा ने उन्हें अक्सर कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ युद्ध के लिए तैयार नहीं है।

दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बारे में बोलते हुए खान ने कहा कि भारत को कश्मीर मुद्दे पर रियायत और एक रोडमैप देना था, यह कहते हुए कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पाकिस्तान का दौरा करना था। 

इमरान खान ने खुलासा किया कि नई दिल्ली द्वारा 2019 में जम्मू-कश्मीर की अर्ध-स्वायत्त स्थिति को रद्द करने और पाकिस्तानी सेना प्रमुख द्वारा दो परमाणु-सशस्त्र देशों के बीच व्यापार को सामान्य करने के पक्ष में होने के बावजूद पीएम मोदी के पाकिस्तान जाने से पहले उठाए जाने वाले कदमों में से एक था। 

हालाँकि, 2019 में एक सैन्य गतिरोध को सफलतापूर्वक कम करने के बावजूद, खान यह नहीं बता सके कि भारत द्वारा कश्मीर के विशेष दर्जे को हटाकर अपने संबंध बदलने के बाद वह नई दिल्ली के साथ व्यापार सामान्यीकरण पर क्यों लड़खड़ा गया। खान ने भारत के साथ व्यापार के लिए सीमा को बंद करके भारत के कश्मीर कदम का जवाब दिया।

खान ने कहा, "मुझे व्यापार वार्ता याद नहीं है। मुझे केवल इतना पता है कि एक मुआवज़ा होना चाहिए था। भारत को कुछ रियायत देनी थी, कश्मीर को किसी तरह का रोडमैप देना था और मैं तब पाकिस्तान में पीएम मोदी की मेजबानी करने जा रहा था। लेकिन यह कभी अमल में नहीं आया।"

उन्होंने कहा कि बाजवा की योजना, जिसमें कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना के साथ संघर्ष विराम शामिल था, पाकिस्तान के कट्टर प्रतिद्वंद्वी के साथ दीर्घकालिक शांति स्थापित करने का एक खोया हुआ अवसर था। 

खान ने कहा, "मैंने सब कुछ करने की कोशिश की लेकिन मुझे इस ईंट की दीवार का सामना करना पड़ा। और मुझे एहसास हुआ कि इसका आरएसएस-भाजपा की मानसिकता से कुछ लेना-देना है, जहां उन्होंने पाकिस्तान के साथ दुश्मनी को भुना लिया है। बस इतना ही।"

Web Title: Imran Khan Reveals Failed Attempt at Thaw in Ties

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे