'अगर आगामी चुनाव में अति दक्षिणपंथी या वामपंथी जीते तो फ्रांस में 'सिविल वॉर' का खतरा', राष्ट्रपति मैक्रों ने दी चेतावनी

By रुस्तम राणा | Published: June 25, 2024 04:37 PM2024-06-25T16:37:10+5:302024-06-25T16:37:10+5:30

एएफपी के अनुसार, सप्ताहांत के सर्वेक्षणों से पता चला है कि RN और उसके सहयोगी रविवार को पहले दौर में 35-36% वोट जीतेंगे, जबकि न्यू पॉपुलर फ्रंट को 27-29.5% वोट मिलेंगे। सर्वेक्षणों का दावा है कि मैक्रों के मध्यमार्गी 19.5-22% वोट के साथ तीसरे स्थान पर आएंगे।

'If the far right or the far left wins the upcoming elections, there is a danger of 'civil war' in France', President Macron warned | 'अगर आगामी चुनाव में अति दक्षिणपंथी या वामपंथी जीते तो फ्रांस में 'सिविल वॉर' का खतरा', राष्ट्रपति मैक्रों ने दी चेतावनी

'अगर आगामी चुनाव में अति दक्षिणपंथी या वामपंथी जीते तो फ्रांस में 'सिविल वॉर' का खतरा', राष्ट्रपति मैक्रों ने दी चेतावनी

Highlightsमैक्रों की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब देश में राष्ट्रपति द्वारा घोषित किए गए त्वरित चुनावों की बारी हैसप्ताहांत के सर्वेक्षणों से पता चला है कि RN और उसके सहयोगी रविवार को पहले दौर में 35-36% वोट जीतेंगेसर्वेक्षणों का दावा है कि मैक्रों के मध्यमार्गी 19.5-22% वोट के साथ तीसरे स्थान पर आएंगे

पेरिस: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि संसदीय चुनाव में सबसे आगे चल रही दक्षिणपंथी नेशनल रैली (RN) पार्टी और वामपंथी न्यू पॉपुलर फ्रंट गठबंधन देश में "गृहयुद्ध" लाने का जोखिम उठा रहे हैं। मैक्रों की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब देश में राष्ट्रपति द्वारा घोषित किए गए त्वरित चुनावों की बारी है, जब इस महीने की शुरुआत में यूरोपीय संघ के मतदान में उनकी मध्यमार्गी पार्टी को मरीन ले पेन की नेशनल रैली (RN) से बड़ी हार का सामना करना पड़ा था। 

एएफपी के अनुसार, सप्ताहांत के सर्वेक्षणों से पता चला है कि RN और उसके सहयोगी रविवार को पहले दौर में 35-36% वोट जीतेंगे, जबकि न्यू पॉपुलर फ्रंट को 27-29.5% वोट मिलेंगे। सर्वेक्षणों का दावा है कि मैक्रों के मध्यमार्गी 19.5-22% वोट के साथ तीसरे स्थान पर आएंगे।

चुनाव का दूसरा दौर 7 जुलाई को उन निर्वाचन क्षेत्रों में होगा, जहाँ पहले दौर में किसी भी उम्मीदवार को 50% से अधिक वोट नहीं मिले हैं। पॉडकास्ट 'जनरेशन डू इट योरसेल्फ' पर बोलते हुए मैक्रोन ने आरएन और कट्टर वामपंथी फ्रांस अनबोड पार्टी की आलोचना की, जो न्यू पॉपुलर फ्रंट गठबंधन का हिस्सा है, जिसे उन्होंने उनकी विभाजनकारी राजनीति बताया।

जैसा कि द गार्जियन ने उद्धृत किया है, उन्होंने पॉडकास्ट में कहा, "मुझे लगता है कि दूर-दराज़ के लोगों द्वारा दिए गए समाधान सवाल से बाहर हैं क्योंकि यह लोगों को उनके धर्म या मूल के आधार पर वर्गीकृत कर रहा है और यही कारण है कि यह विभाजन और गृहयुद्ध की ओर ले जाता है।" 

मैक्रों की टिप्पणियाँ आरएन द्वारा अपना घोषणापत्र जारी करने के बाद प्रसारित की गईं, जिसमें आव्रजन को प्रतिबंधित करने और विदेशी माता-पिता द्वारा फ्रांस में जन्मे और पले-बढ़े बच्चों के राष्ट्रीयता अधिकारों को रद्द करने का संकल्प लिया गया था।

फ्रांस अनबोड के बारे में, द गार्जियन ने मैक्रोन के हवाले से कहा, "...उसके पीछे भी गृहयुद्ध है, क्योंकि आप लोगों को केवल उनके धार्मिक दृष्टिकोण या जिस समुदाय से वे संबंधित हैं, उसके आधार पर वर्गीकृत कर रहे हैं, जो एक तरह से उन्हें व्यापक राष्ट्रीय समुदाय से अलग-थलग करने का औचित्य साबित करने का एक तरीका है, और इस मामले में, आप उन लोगों के साथ गृहयुद्ध करेंगे जो समान मूल्यों को साझा नहीं करते हैं"।

दक्षिणपंथी नेता जॉर्डन बार्डेला, जिन्हें आरएन की जीत की स्थिति में प्रधानमंत्री बनने के लिए माना जा रहा है, ने फ्रांसीसी समाचार आउटलेट एम6 से कहा कि राष्ट्रपति को ऐसा नहीं कहना चाहिए और सभी फ्रांसीसी लोगों की सुरक्षा की पुष्टि की।

सोमवार को, बार्डेला ने कहा कि उनकी पार्टी शासन करने के लिए तैयार है, और उन्होंने आव्रजन को रोकने और जीवन-यापन की लागत के मुद्दों से निपटने का संकल्प लिया। फ्रांस अनबोड के नेता जीन-ल्यूक मेलेंचन ने भी एक टेलीविजन साक्षात्कार के दौरान मैक्रोन की आलोचना की, और कहा कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति की अपनी नीतियां नागरिक अशांति ला रही हैं, उन्होंने न्यू कैलेडोनिया के फ्रांसीसी विदेशी क्षेत्र का उदाहरण दिया।

एएफपी ने बार्डेला के हवाले से कहा, "मैक्रोनवाद के सात वर्षों ने देश को कमजोर कर दिया है।" उन्होंने क्रय शक्ति को बढ़ाने, "व्यवस्था को बहाल करने" और अपराधों के लिए दोषी ठहराए गए विदेशियों को निर्वासित करना आसान बनाने के लिए कानून में बदलाव करने की कसम खाई।
 

Web Title: 'If the far right or the far left wins the upcoming elections, there is a danger of 'civil war' in France', President Macron warned

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे