बर्फीले तूफान के कारण अमेरिका में हुई भारी तबाही, 18 लोगों की हुई मौत, 2700 उड़ानें रद्द; इमरजेंसी घोषित

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 25, 2022 09:24 AM2022-12-25T09:24:34+5:302022-12-25T09:41:26+5:30

इस पूरे हालात पर बोलते हुए न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचुल ने कहा है कि ‘‘चाहे हमारे पास कितने भी आपात वाहन क्यों न हो लेकिन वे इन स्थितियों से नहीं निकल सकते।’’ बर्फीले तूफान, बारिश और कड़ाके की ठंड से मेन से लेकर सिएटल तक बिजली गुल हो गई है जबकि एक प्रमुख बिजली ऑपरेटर ने आगाह किया कि पूर्वी अमेरिका में 6.5 करोड़ लोग अंधेरे में रह सकते हैं।

Heavy devastation in America due to snow storm 18 people died 2700 flights canceled emergency declared | बर्फीले तूफान के कारण अमेरिका में हुई भारी तबाही, 18 लोगों की हुई मौत, 2700 उड़ानें रद्द; इमरजेंसी घोषित

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsअमेरिका में बर्फीले तूफान के कारण भारी तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है।ऐसे में इस बर्फीले तूफान में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हुए है। मौजूदा हालात को देखते हुए 2700 फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है और कई शहरों में इमरजेंसी घोषित कर दिया गया है।

वॉशिंगटन: अमेरिका में बर्फीले तूफान से कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई, हजारों घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की बत्ती गुल हो गई और क्रिसमस की पूर्व संध्या पर लाखों लोगों के अंधेरे में रहने का खतरा पैदा हो गया है। तूफान ने बुफालो, न्यूयॉर्क में ज्यादा तबाही मचायी और तूफान के साथ ही बर्फीली हवाएं भी चली है। 

शहर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी कर दिया गया है बंद

आपको बता दें कि आपात प्रतिक्रिया के प्रयास बाधित हुए और शहर का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी बंद कर दिया गया है। अमेरिका में अधिकारियों ने मौत की वजह तूफान की चपेट में आने, कार दुर्घटना, पेड़ गिरने और तूफान के अन्य असर को बताया है। 

बुफालो क्षेत्र में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई है। न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचुल ने कहा कि बुफालो नियागारा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सोमवार सुबह बंद रहेगा और बुफालो में प्रत्येक अग्निशमन ट्रक हिमपात में फंसा हुआ है। 

2700 फ्लाइट्स हुईं रद्द

आपको बता दें कि बर्फीले और सर्दियों के तूफान के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका के कई क्षेत्रों में करीब 2700 फ्लाइट्स को रद्द किए गए है। यही हीं हजारों उड़ानों को अन्य रूट पर भी डाइवर्ट किया गया है। 

ऐसे में जब अंतिम क्षणों में इस तरीके से फ्लाइट्स को रद्द करना और उनके रूट बदलने से यात्री काफी परेशान है और इससे उनकी क्रिसमस की छुट्टियों पर भारी असर पड़ा है। 

बर्फीले तूफान और बारिश के कारण मेन से लेकर सिएटल तक बिजली कटी

इस पर बोलते हुए होचुल ने कहा, ‘‘चाहे हमारे पास कितने भी आपात वाहन क्यों न हो लेकिन वे इन स्थितियों से नहीं निकल सकते।’’ बर्फीले तूफान, बारिश और कड़ाके की ठंड से मेन से लेकर सिएटल तक बिजली गुल हो गई है जबकि एक प्रमुख बिजली ऑपरेटर ने आगाह किया कि पूर्वी अमेरिका में 6.5 करोड़ लोग अंधेरे में रह सकते हैं। 

बर्फीले मौसम के कारण बिजली संचालन में हो रही है भारी दिक्कत

पेन्सिलवेनिया स्थित पीजेएम इंटरकनेक्शन ने कहा कि बिजली संयंत्रों को बर्फीले मौसम में संचालन में दिक्कतें आ रही हैं और उसने 13 राज्यों के निवासियों को कम से कम क्रिसमस की सुबह तक के लिए बिजली संरक्षित करने के लिए कहा है। 

‘‘हमारे समुदाय के इतिहास में सबसे भीषण तूफान’’- एरी काउंटी के कार्यकारी मार्क पोलोनकार्ज 

एरी काउंटी के कार्यकारी मार्क पोलोनकार्ज ने कहा कि बुफालो के उपनगर चीकतोवामा में शुक्रवार को दो लोगों की उनके घरों में मौत हो गयी क्योंकि आपात कर्मी वक्त पर उन्हें इलाज मुहैया कराने नहीं आ सके। 

उन्होंने कहा कि एक अन्य व्यक्ति की बुफालो में मौत हो गयी और यह बर्फीला तूफान ‘‘हमारे समुदाय के इतिहास में सबसे भीषण तूफान’’ हो सकता है। मौसम विज्ञानियों ने कहा कि शनिवार को बुफालो में 71 सेंटीमीटर तक बर्फ जम गई है। 

Web Title: Heavy devastation in America due to snow storm 18 people died 2700 flights canceled emergency declared

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे