Guyana school fire: शिक्षक ने छीना मोबाइल, छात्रा ने स्कूल छात्रावास में लगा दी आग!, 19 विद्यार्थियों की मौत और कई अन्य झुलसे, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 26, 2023 06:18 PM2023-05-26T18:18:54+5:302023-05-26T18:19:44+5:30

Guyana school fire: शीर्ष अधिकारी ने कहा कि गुयाना में जांचकर्ताओं को संदेह है कि स्कूल के छात्रावास में बंद 19 की मौत जानबूझकर एक छात्रा द्वारा की गई थी, जो इस बात से नाराज थी कि उसका मोबाइल छीन लिया गया था।

Guyana school dorm fire that killed 19 was set off by girl over cell phone confiscation Official see video | Guyana school fire: शिक्षक ने छीना मोबाइल, छात्रा ने स्कूल छात्रावास में लगा दी आग!, 19 विद्यार्थियों की मौत और कई अन्य झुलसे, देखें वीडियो

जांच अधिकारी ने खुलासा किया है।

Highlightsराष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार गेराल्ड गौविया ने कहा कि संदिग्ध घायल हो गई थी। शिक्षक ने छात्रा से मोबाइल छीन लिया था। गुस्से में छात्रा ने आग लगा दी।  जांच अधिकारी ने खुलासा किया है।

Guyana school fire: गुयाना में बोर्डिंग स्कूल के छात्रावास में आग लगने से 19 विद्यार्थियों की मौत हो गई थी और कई अन्य झुलस गए थे। मृतकों में ज्यादातर लड़कियां थीं। घटना 22 मई को हुई थी। इस बीच जांच अधिकारी ने खुलासा किया है। अधिकारी ने कहा कि शिक्षक ने छात्रा से मोबाइल छीन लिया था। गुस्से में छात्रा ने आग लगा दी। 

शीर्ष अधिकारी ने कहा कि गुयाना में जांचकर्ताओं को संदेह है कि स्कूल के छात्रावास में बंद 19 की मौत जानबूझकर एक छात्रा द्वारा की गई थी, जो इस बात से नाराज थी कि उसका मोबाइल छीन लिया गया था। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार गेराल्ड गौविया ने कहा कि संदिग्ध घायल हो गई थी। 

वृद्ध व्यक्ति के साथ संबंध बनाने के लिए दंडित किया गया था। गौविया के अनुसार, छात्रा ने कथित तौर पर छात्रावास में आग लगाने और फिर बाथरूम क्षेत्र में आग लगाने की धमकी दी थी। घटना में 14 बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई और अन्य पांच की अस्पताल में मौत हो गई थी।

छह घायल बच्चों को हवाई मार्ग से राजधानी जॉर्जटाउन ले जाया गया, जबकि करीब 17 अन्य को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया। अग्निशमन विभाग के बयान में कहा गया, "14 युवकों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि पांच की महदिया जिला अस्पताल में मौत हो गई थी।" पुलिस आयुक्त क्लिफ्टन हिकेन ने कहा, "प्रारंभिक जांच से पता चलता है। हमारी जांच जारी है।"

राष्ट्रपति इरफान अली ने कहा, ‘‘यह भयानक घटना है। यह दुखद है। यह दर्दनाक है।’’ उन्होंने कहा कि सरकार घायलों के उपचार के लिए हरसंभव कदम उठा रही है। सरकार ने एक बयान में बताया कि राजधानी जॉर्जटाउन से करीब 320 किलोमीटर दूर दक्षिणपश्चिमी सीमावर्ती शहर महदिया में एक माध्यमिक स्कूल के छात्रावास इमारत में रविवार रात करीब 10 बजकर 50 मिनट पर आग लगी थी।

जॉर्जटाउन हॉस्पिटल के डॉ. विकिता नंदन ने बताया कि हताहतों में लगभग सभी लड़कियां हैं। पांच साल के एक लड़के का भी उपचार किया जा रहा है। अधिकारियों ने शुरुआत में बताया था कि 20 विद्यार्थियों की मौत हुई है लेकिन बाद में उन्होंने 19 लोगों के मारे जाने की सूचना दी और कई अन्य घायल हैं।

गुयाना की दमकल सेवा ने एक बयान में कहा, ‘‘जब दमकलकर्मी घटनास्थल पर पहुंचे तो इमारत पूरी तरह आग की चपेट में आ चुकी थी।’’ विभाग ने बताया कि 14 विद्यार्थियों की मौके पर ही मौत हो गयी तथा पांच अन्य की एक स्थानीय अस्पताल में मौत हुई। अधिकारियों ने बताया कि दो बच्चों की हालत गंभीर है तथा चार काफी झुलस गए हैं।

छह छात्रों को इलाज के लिए विमान से जॉर्जटाउन ले जाया गया है जबकि पांच अन्य का महदिया में एक अस्पताल में इलाज चल रहा है जबकि 10 अन्य चिकित्सकों की निगरानी में हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार गेराल्ड गोविया ने बताया कि स्कूल में ज्यादातर 12 से 18 साल की उम्र के स्वदेशी मूल के बच्चे पढ़ते हैं।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: Guyana school dorm fire that killed 19 was set off by girl over cell phone confiscation Official see video

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे