G-7 Summit: इटली में पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस को लगाया गले, भारत आने का दिया न्योता; देखें वीडियो

By अंजली चौहान | Published: June 15, 2024 07:03 AM2024-06-15T07:03:34+5:302024-06-15T07:04:56+5:30

G-7 Summit: पीएम मोदी को दुनिया भर के कैथोलिक चर्च के प्रमुख के साथ हल्की-फुल्की बातचीत करते देखा गया. 87 वर्षीय को इटली के बोर्गो इग्नाज़िया के शिखर सम्मेलन स्थल पर एकत्र हुए प्रत्येक विश्व नेता का स्वागत करने के लिए व्हीलचेयर पर ले जाया गया था।

G-7 Summit PM Narendra Modi hugged Pope Francis in Italy invited to visit India watch video | G-7 Summit: इटली में पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस को लगाया गले, भारत आने का दिया न्योता; देखें वीडियो

G-7 Summit: इटली में पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस को लगाया गले, भारत आने का दिया न्योता; देखें वीडियो

G-7 Summit: इटली में आयोजित जी-7 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दुनिया के कई देशों के नेता एक मंच पर साथ आए हैं। इस बीच, शुक्रवार को जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान पोप फ्रांसिस के साथ अपने गर्मजोशी भरे गले मिलने की तस्वीर साझा की। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि उन्होंने 87 वर्षीय पोप को भारत आने का निमंत्रण दिया है। प्रधानमंत्री ने गर्मजोशी से मुलाकात की और पोप फ्रांसिस का हाल-चाल भी जाना। उन्होंने इस खास मुलाकात की झलकियां खुद साझा की जो अब तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। 

पीएम मोदी को विश्वव्यापी कैथोलिक चर्च के प्रमुख के साथ हल्की-फुल्की बातचीत करते देखा गया। 87 वर्षीय पोप को इटली के बोर्गो एग्नाजिया में शिखर सम्मेलन स्थल पर एकत्रित विश्व नेताओं में से प्रत्येक का अभिवादन करने के लिए व्हीलचेयर पर ले जाया गया। पीएम मोदी ने जी7 आउटरीच सत्र में अपने भाषण के बारे में भी पोस्ट किया। 

प्रधानमंत्री मोदी ने पोस्ट किया, "जी7 आउटरीच सत्र में एआई और ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर पर बात की। कई विषयों पर प्रकाश डाला, खास तौर पर मानव प्रगति के लिए प्रौद्योगिकी के व्यापक पैमाने पर उपयोग पर। मानव जीवन के विभिन्न पहलुओं में प्रौद्योगिकी के उदय ने साइबर सुरक्षा के महत्व की भी पुष्टि की है। इस बारे में बात की कि भारत अपनी विकास यात्रा के लिए एआई का किस तरह से लाभ उठा रहा है। यह महत्वपूर्ण है कि एआई पारदर्शी, सुरक्षित, सुलभ और जिम्मेदार बना रहे।"

गौरतलब है कि इस सत्र में जी7 के प्रतिभागियों और ग्लोबल साउथ के अन्य नेताओं ने भाग लिया, जिन्हें इस वर्ष के शिखर सम्मेलन के अध्यक्ष के रूप में इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी द्वारा आमंत्रित किया गया था।

जानकारी के अनुसार, इससे पहले प्रधानमंत्री ने अक्टूबर 2021 में वेटिकन के अपोस्टोलिक पैलेस में एक निजी श्रोता के दौरान पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। उस समय, दोनों नेताओं ने COVID-19 महामारी और दुनिया भर के लोगों के लिए इसके परिणामों पर चर्चा की।

उन्होंने जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों पर भी चर्चा की। प्रधान मंत्री ने पोप को जलवायु परिवर्तन से निपटने में भारत द्वारा की गई महत्वाकांक्षी पहलों के साथ-साथ एक अरब कोविड-19 टीकाकरण खुराक देने में भारत की सफलता के बारे में जानकारी दी। कहा जाता है कि परम पावन ने महामारी के दौरान जरूरतमंद देशों को भारत की सहायता की सराहना की है।

पीएमओ के अनुसार, भारत और द होली सी - कैथोलिक चर्च की वेटिकन-आधारित सरकार - के बीच 1948 में राजनयिक संबंधों की स्थापना के समय से ही मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। एशिया में दूसरी सबसे बड़ी कैथोलिक आबादी वाला भारत अगले साल पोप के दौरे की उम्मीद कर रहा है।

Web Title: G-7 Summit PM Narendra Modi hugged Pope Francis in Italy invited to visit India watch video

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे