फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने गणतंत्र दिवस के निमंत्रण के लिए पीएम मोदी को दिया धन्यवाद, कहा- "मैं आपके साथ जश्न मनाने के लिए यहां रहूंगा"

By रुस्तम राणा | Published: December 22, 2023 08:22 PM2023-12-22T20:22:29+5:302023-12-22T20:52:45+5:30

मैक्रॉन ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया,“आपके निमंत्रण के लिए धन्यवाद, मेरे प्रिय मित्र @नरेंद्रमोदी। भारत, आपके गणतंत्र दिवस पर, मैं आपके साथ जश्न मनाने के लिए यहां रहूंगा!” 

Emmanuel Macron thanks PM Modi for Republic Day invitation | फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने गणतंत्र दिवस के निमंत्रण के लिए पीएम मोदी को दिया धन्यवाद, कहा- "मैं आपके साथ जश्न मनाने के लिए यहां रहूंगा"

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने गणतंत्र दिवस के निमंत्रण के लिए पीएम मोदी को दिया धन्यवाद, कहा- "मैं आपके साथ जश्न मनाने के लिए यहां रहूंगा"

Highlightsफ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन होंगे 26 जनवरी 2024 के मुख्य अतिथि मैक्रॉन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण को किया स्वीकारएक्स पर पोस्ट में कहा- "मैं आपके साथ जश्न मनाने के लिए यहां रहूंगा"

नई दिल्ली: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने शुक्रवार को अगले साल गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में अपनी यात्रा की पुष्टि की और निमंत्रण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। मैक्रॉन ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया,“आपके निमंत्रण के लिए धन्यवाद, मेरे प्रिय मित्र @नरेंद्रमोदी। भारत, आपके गणतंत्र दिवस पर, मैं आपके साथ जश्न मनाने के लिए यहां रहूंगा!” 

इससे पहले दिन में, विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की कि वह पीएम मोदी के निमंत्रण पर 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में भारत आएंगे। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर, फ्रांस के राष्ट्रपति श्री इमैनुएल मैक्रॉन 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में भारत आएंगे।" 

भारत और फ्रांस रणनीतिक साझेदार के रूप में कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर उच्च स्तर की समानता साझा करते हैं। विशेष रूप से, यह छठी बार है जब कोई फ्रांसीसी नेता राष्ट्रीय राजधानी में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। मैक्रॉन से पहले, पूर्व फ्रांसीसी प्रधान मंत्री जैक्स शिराक 1976 और 1998 में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे, साथ ही पूर्व राष्ट्रपति वालेरी गिस्कार्ड डी'एस्टिंग, निकोलस सरकोजी और फ्रेंकोइस ओलांद क्रमशः 1980, 2008 और 2016 में मुख्य अतिथि थे।

विदेश मंत्रालय ने कहा, इस वर्ष, हम भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ मनाएंगे। इसके अलावा, पीएम मोदी 14 जुलाई, 2023 को पेरिस में आयोजित बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि थे। उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन के निमंत्रण पर फ्रांस का दौरा किया था। इस बीच, फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन ने भी इस साल सितंबर में भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत का दौरा किया।

राष्ट्रपति मैक्रॉन और प्रधानमंत्री मोदी ने 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक की। बैठक के बाद, पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने भारत-फ्रांस संबंधों को प्रगति की नई ऊंचाइयों पर ले जाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। भारत और फ्रांस रक्षा, अंतरिक्ष, नागरिक परमाणु, व्यापार, निवेश, शिक्षा, संस्कृति और लोगों से लोगों के संबंधों सहित विभिन्न क्षेत्रों में निकटता से सहयोग करते हैं।
 

Web Title: Emmanuel Macron thanks PM Modi for Republic Day invitation

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे