बेलारूस में चुनावः विपक्ष का खाता नहीं खुला, 2 सीट भी हारे, राष्ट्रपति के वफादारों को मिली जीत

By भाषा | Published: November 18, 2019 03:59 PM2019-11-18T15:59:26+5:302019-11-18T15:59:56+5:30

सोमवार को जारी आधिकारिक परिणाम से पता चलता है कि संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में सभी 110 सीटों पर लुकाशेन्को के समर्थक दलों को जीत मिली। पूर्व में इस सदन में विपक्षी पार्टी के पास दो सीटें थी।

Election in Belarus: Opposition account not opened, first lost 2 seats, President's loyalists won | बेलारूस में चुनावः विपक्ष का खाता नहीं खुला, 2 सीट भी हारे, राष्ट्रपति के वफादारों को मिली जीत

लुकाशेन्को ने रविवार को मतदान में अपना वोट डालते हुए कहा था कि वह एक बार फिर उम्मीदवार होंगे।

Highlightsदेश में वर्ष 1994 से ही लुकाशेन्को (65) का शासन है। उनके शासन के दौरान कई चुनाव हुए।उन्हें ‘यूरोप का अंतिम तानाशाह’ भी कहा जाता है। देश में अगले साल राष्ट्रपति का चुनाव होगा।

बेलारूस में संसदीय चुनाव में राष्ट्रपति अलेक्सांद्र लुकाशेन्को के वफादार उम्मीदवारों को जीत मिली। घोषित परिणाम के मुताबिक विपक्षी पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली।

आलोचकों ने रविवार को हुए मतदान की आलोचना करते हुए इसे फर्जीवाड़ा बताया और कहा गया कि नियमों का उल्लंघन किया गया। सोमवार को जारी आधिकारिक परिणाम से पता चलता है कि संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में सभी 110 सीटों पर लुकाशेन्को के समर्थक दलों को जीत मिली। पूर्व में इस सदन में विपक्षी पार्टी के पास दो सीटें थी।

देश में वर्ष 1994 से ही लुकाशेन्को (65) का शासन है। उनके शासन के दौरान कई चुनाव हुए, अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों ने उस पर सवाल उठाए थे। उन्हें ‘यूरोप का अंतिम तानाशाह’ भी कहा जाता है। देश में अगले साल राष्ट्रपति का चुनाव होगा।

लुकाशेन्को ने रविवार को मतदान में अपना वोट डालते हुए कहा था कि वह एक बार फिर उम्मीदवार होंगे। उन्होंने कहा कि वह जानते हैं कि पश्चिमी देशों की नजर संसदीय चुनाव पर होगी लेकिन फैसला बेलारूस के लोगों को ही करना है।

लुकाशेन्को की आलोचना करने वालों के लिए चुनाव में पसंदीदा उम्मीदवार को चुनने का कोई विकल्प नहीं था क्योंकि मुख्य विपक्षी नेताओं और दो निवर्तमान सांसदों को चुनाव में खड़ा नहीं होने दिया गया। मतदान प्रक्रिया पर नजर रखने वाले कार्यकर्ताओं ने कहा कि उन्हें भी इससे दूर रखा गया। तस्वीरें खिंचने पर मनाही थी और अपना नजरिया व्यक्त करने का भी मौका नहीं दिया गया । 

Web Title: Election in Belarus: Opposition account not opened, first lost 2 seats, President's loyalists won

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे