Egypt's President: अब्देल फतह अल-सिसी ने शपथ ली, 2030 तक राष्ट्रपति बने रहना तय

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 2, 2024 03:59 PM2024-04-02T15:59:14+5:302024-04-02T16:45:09+5:30

Egypt's President: नेशनल इलेक्शन अथॉरिटी ने कहा कि अल-सिसी ने 89.6 फीसदी वोट हासिल कर राष्ट्रपति चुनाव में शानदार जीत हासिल की थी।

Egypt's President Abdel Fattah al-Sisi sworn in third term Arab world's most populous country | Egypt's President: अब्देल फतह अल-सिसी ने शपथ ली, 2030 तक राष्ट्रपति बने रहना तय

file photo

Highlights6.70 करोड़ से अधिक पंजीकृत मतदाताओं में से 66.8 फीसदी ने मतदान किया था। इस बार मतदान प्रतिशत मिस्र के इतिहास में सबसे अधिक रहा।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी को तीसरी बार इस पद के लिए चुने जाने पर बधाई दी।

Egypt's President: मिस्र में पिछले नौ वर्षों से राष्ट्रपति के पद पर काबिज अब्देल फतह अल-सिसी ने लगातार तीसरी बार चुनाव जीतकर अगले छह वर्षों के लिए एक बार फिर से शीर्ष पद पर अपनी अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। सिसी ने मंगलवार को अरब दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के नेता के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल के लिए संसद के समक्ष शपथ ली। पिछले एक दशक से सत्ता में रहने वाले सिसी का दिसंबर में तीन लोगों के खिलाफ 89.6 प्रतिशत वोट के साथ चुनाव जीतने के बाद 2030 तक राष्ट्रपति बने रहना तय है।

स्थानीय मीडिया ने बताया कि शपथ के साथ मिस्र की नई प्रशासनिक राजधानी का भी उद्घाटन हुआ, जो काहिरा के पूर्व में रेगिस्तान में स्थित है। सिसी इस्लामवादी राष्ट्रपति मोहम्मद मोरसी के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बाद सत्ता में आई, जिन्हें 2013 में अपदस्थ कर दिया गया था। पिछले दो वर्षों से उनका प्रशासन एक भयावह आर्थिक संकट के परिणामों को रोकने के लिए संघर्ष कर रहा है।

मुद्रा का मूल्य दो-तिहाई कम हो गया है और मुद्रास्फीति पिछले वर्ष रिकॉर्ड 40 प्रतिशत तक बढ़ गई है। हालाँकि, 2024 की पहली तिमाही में, मिस्र में ऋण और निवेश सौदों में $50 बिलियन से अधिक की आमद देखी गई, जिसके बारे में काहिरा ने कहा है कि इससे विदेशी मुद्रा की गंभीर कमी कम हो जाएगी और अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित किया जाएगा।

छह साल का कार्यकाल 69 वर्षीय व्यक्ति का आखिरी कार्यकाल होगा, जब तक कि वह फिर से अपने कार्यकाल को बढ़ाने के लिए संवैधानिक संशोधन नहीं करते। अल सिसी के अलावा तीन अन्य उम्मीदवार राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल थे। नेशनल इलेक्शन अथॉरिटी ने कहा कि अल-सिसी ने 89.6 फीसदी वोट हासिल कर राष्ट्रपति चुनाव में शानदार जीत हासिल की थी।

6.70 करोड़ से अधिक पंजीकृत मतदाताओं में से 66.8 फीसदी ने मतदान किया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी को तीसरी बार इस पद के लिए चुने जाने पर बधाई दी थी। प्रधानमंत्री मोदी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ''राष्ट्रपति चुनाव में जीत पर महामहिम अब्देल फतह अल-सिसी को हार्दिक बधाई। भारत-मिस्र रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए आपके साथ काम करने को उत्सुक हूं।''

Web Title: Egypt's President Abdel Fattah al-Sisi sworn in third term Arab world's most populous country

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे