Earthquake in Japan-Taiwan Live Updates: ताइवान में भूकंप से तबाही, 10 की मौत और 1070 लोग घायल, लापता होटल कर्मचारी मिले, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 4, 2024 06:02 PM2024-04-04T18:02:05+5:302024-04-04T18:02:53+5:30

Earthquake in Japan, Taiwan Live Updates: जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने ताइवान के पास प्रारंभिक तीव्रता 7.5 भूकंप का पता लगाने के बाद अलार्म बजाया।

Earthquake in Japan, Taiwan Live Updates 10 dead 1070 injured missing hotel staff found, watch video | Earthquake in Japan-Taiwan Live Updates: ताइवान में भूकंप से तबाही, 10 की मौत और 1070 लोग घायल, लापता होटल कर्मचारी मिले, देखें वीडियो

photo-ani

Highlightsअधिकारियों द्वारा जारी सलाह का पालन करने का अनुरोध किया है।भारतीय नागरिकों को सहायता और मार्गदर्शन के लिए एक हेल्पलाइन भी जारी की है। भूकंप के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को बचावकर्मी लापता लोगों की खोज में जुट हुए हैं।

Earthquake in Japan, Taiwan Live Updates: ताइवान में भूकंप ने दुनिया भर को झकझोर दिया है। इस हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई और हादसे में 1070 लोग घायल हो गए। अभी भी कई लोग लापता है। ताइवान में बुधवार को आये भूकंप को बीते 25 वर्ष में सबसे शक्तिशाली भूकंप माना जा रहा है, जिससे कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गयीं और कई लोग दूर-दराज के इलाकों में फंस गये। भारतीय ताइपे एसोसिएशन ने स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी सलाह का पालन करने का अनुरोध किया है। ताइवान में रहने वाले सभी भारतीय नागरिकों को सहायता और मार्गदर्शन के लिए एक हेल्पलाइन भी जारी की है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने ताइवान के पास प्रारंभिक तीव्रता 7.5 भूकंप का पता लगाने के बाद अलार्म बजाया।

ताइवान में आए शक्तिशाली भूकंप के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को बचावकर्मी लापता लोगों की खोज में जुट हुए हैं। भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 10 हो गयी है। भूकंप के केंद्र के समीप पूर्वी तटीय शहर हुआलीन में मजदूरों ने एक क्षतिग्रस्त इमारत को स्थिर करने के लिए उसके चारों ओर निर्माण सामग्री डालने के लिए खुदाई की।

मेयर सू चेन-वेई ने पहले कहा था कि भूकंप से 48 आवासीय इमारतें क्षतिग्रस्त हुईं। इन क्षतिग्रस्त इमारतों में से कुछ के भूतल ढह गये, जिसकी वजह से ये इमारतें खतरनाक तरीके से झुक गईं। हुआलीन में रहने वाले कुछ लोग फिलाहल तंबू में रह रहे हैं और इस जगह को राजधानी ताइपे से जोड़ने वाली मुख्य सड़क बृहस्पतिवार दोपहर बाद भी बंद रही हालांकि ताइवान के अधिकांश हिस्सों में जन-जीवन सामान्य होता दिखाई दिया। सेंट्रल न्यूज एजेंसी की खबर के अनुसार, हुआलीन के लिए स्थानीय रेल सेवा को फिर से शुरू किया गया और कुछ ट्रेनों को चलने की अनुमति दी गयी।

भूकंप में करीब 1070 लोग घायल हुए हैं। मारे गये 10 लोगों में से कम से कम चार व्यक्ति तारोको राष्ट्रीय उद्यान के भीतर थे। अधिकारियों ने बताया कि एक व्यक्ति क्षतिग्रस्त इमारत में मृत पाया गया जबकि दूसरा हो रेन खदान में मृत मिला। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार दोपहर को एक पगडंडी से एक शव बरामद किया।

राष्ट्रीय दमकल एजेंसी के मुताबिक करीब 700 लोग लापता हैं, जिसमें से 600 से ज्यादा तारोको के सिल्क प्लेस नाम के एक होटल के भीतर फंसे हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि कर्मचारी और मेहमान सुरक्षित हैं और उनके पास भोजन व पानी है। उन्होंने बताया कि होटल की सड़कों की मरम्मत का काम पूरा होने के करीब है। उन्होंने कहा कि जिन अन्य लोगों के फंसे होने की सूचना है, उनमें दो दर्जन पर्यटक और विश्वविद्यालय के छह छात्र भी बिल्कुल सुरक्षित हैं।

Web Title: Earthquake in Japan, Taiwan Live Updates 10 dead 1070 injured missing hotel staff found, watch video

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे