UNGA में जस्टिन ट्रूडो के आरोपों का जवाब दे सकते हैं विदेश मंत्री एस जयशंकर

By मनाली रस्तोगी | Published: September 26, 2023 09:26 AM2023-09-26T09:26:53+5:302023-09-26T09:27:12+5:30

कनाडा ने भारत को अद्यतन यात्रा परामर्श के बारे में पहले ही सूचित कर दिया था, जो नेट पर कनाडाई लोगों को लक्षित करने वाले कुछ वीडियो पर आधारित था।

EAM Jaishankar may respond to Canada's Justin Trudeau allegations at UNGA | UNGA में जस्टिन ट्रूडो के आरोपों का जवाब दे सकते हैं विदेश मंत्री एस जयशंकर

UNGA में जस्टिन ट्रूडो के आरोपों का जवाब दे सकते हैं विदेश मंत्री एस जयशंकर

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता पर कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के विश्वसनीय आरोपों का जवाब दे सकते हैं।

जहां नई दिल्ली अभी भी कनाडा द्वारा निज्जर की हत्या से भारत को जोड़ने के कानूनी सबूत उपलब्ध कराने का इंतजार कर रही है, वहीं यह बिल्कुल स्पष्ट है कि ट्रूडो की सिख राजनीति उन्हें इस मुद्दे पर पीछे हटने की अनुमति नहीं देगी। साक्ष्य या खुफिया जानकारी की गुणवत्ता कानूनी कसौटी पर खरी उतरेगी या नहीं, उम्मीद है कि ट्रूडो कुछ भारतीय नाम हवा में उछालेंगे और निज्जर की हत्या का दोष उन पर डाल देंगे।

तथ्य यह है कि सिख वोट कनाडा की राजनीति के लिए इतना महत्वपूर्ण है कि पूर्व प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ब्रिटिश कोलंबिया में सरे गुरुद्वारे का दौरा करने का अनुरोध किया था जब वह 2015 में कनाडा गए थे। यह और बात है कि पीएम मोदी को उनके समर्थक भी मिल गए वैंकूवर से लगभग दो घंटे की दूरी पर उस कट्टरपंथी समुदाय के भीतर।

इस बीच कनाडा ने साउथ ब्लॉक को आसन्न अभ्यास के बारे में पहले से सूचित करने के बाद भारत के लिए अपनी यात्रा सलाह को अपडेट किया क्योंकि कनाडा को लक्षित करने वाले कुछ वीडियो नेट पर तैर रहे थे। समझा जाता है कि नई दिल्ली को वरिष्ठ स्तर पर सूचित किया गया था कि यात्रा सलाह को अद्यतन किया जा रहा है और इसमें ज्यादा कुछ नहीं समझा जाना चाहिए।

भारत अपनी ओर से बहुत स्पष्ट है कि चूंकि निज्जर की राजनीतिक हत्या में मोदी सरकार की कोई भूमिका नहीं है, इसलिए वह कनाडा में कानूनी प्रक्रिया का समर्थन करता है लेकिन भारत के खिलाफ किसी भी निराधार आरोप का सामना करेगा। 

यह ट्रूडो या उनके सांचो पांजा जगमीत सिंह पर है कि वे भारत के खिलाफ कागज पर विश्वसनीय सबूत प्रदान करें और प्रधानमंत्री और उनके विदेश मंत्री की अविश्वसनीय टिप्पणियों द्वारा शुरू किए गए द्विपक्षीय संबंधों में तेजी से गिरावट को रोकें।

Web Title: EAM Jaishankar may respond to Canada's Justin Trudeau allegations at UNGA

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे