डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट 22 महीने बाद फिर बहाल, ट्विटर पोल के बाद बैन को हटाने का एलन मस्क का ऐलान

By विनीत कुमार | Published: November 20, 2022 07:26 AM2022-11-20T07:26:31+5:302022-11-20T08:14:56+5:30

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट एक बार फिर नजर आने लगा है। एलन मस्क द्वारा किए गए ऐलान के कुछ समय बाद ही ट्रंप का ट्विटर अकाउंट रिस्टोर हो गया।

Donald Trump's account on Twitter reappears after Elon Musk announced to reinstate his account | डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट 22 महीने बाद फिर बहाल, ट्विटर पोल के बाद बैन को हटाने का एलन मस्क का ऐलान

ट्विटर पर डोनाल़्ड ट्रंप की वापसी (फाइल फोटो)

Next
Highlightsएलन मस्क ने एक ट्विटर पोल के बाद डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को बहाल करने का ऐलान किया।मस्क की ओर से की गई घोषणा के कुछ देर बाद वापस दिखने लगा डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट। पिछले साल ट्विटर ने ट्रंप का अकाउंट किया था बैन, मस्क के मुताबिक पोल में 51.8 प्रतिशत लोगों ने दिया समर्थन।

सैन फ्रांसिस्को: ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने रविवार सुबह (भारतीय समय के अनुसार) बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को फिर से बहाल किया जाएगा। मस्क के ट्विटर के अधिग्रहण के बाद से ही ट्रंप के ट्विटर अकाउंट से बैन हटाए जाने को लेकर चर्चा हो रही थी। 

बहरहाल, मस्क ने कहा कि ट्विटर पोल के नतीजों के आधार पर डोनाल्ड ट्रम्प को ट्विटर पर वापस आने की अनुमति दी जाएगी। मस्क द्वारा ट्वीट किए गए सर्वे के नतीजों में नजर आता है कि डेढ़ करोड़ से कुछ अधिक लोगों ने ट्रंप के ट्विटर अकाउंट से बैन हटाए जाने के सवाल पर अपना मत रखा।

दिखने लगा ट्रंप का ट्विटर अकाउंट

मस्क के ट्वीट के कुछ समय बाद ही ट्रंप का ट्विटर अकाउंट फिर नजर आने लगा। मस्क ने इससे पहले ट्वीट किया, 'लोगों ने अपना मत जाहिर कर दिया है। ट्रंप का अकाउंट बहाल होगा।' सर्वे के अनुसार ट्रंप की वापसी के लिए 51.8 प्रतिशत लोगों ने समर्थन दिया। वहीं इसके खिलाफ 48.2 प्रतिशत लोगों ने वोट दिया। ट्रंप के ट्विटर खाते को पिछले साल उनके समर्थकों की भीड़ द्वारा यूएस कैपिटल पर हमला करने के बाद प्रतिबंधित कर दिया गया था।

पिछले साल छह जनवरी की हिंसा के बाद ट्रंप के स्नैपचैट, फेसबुक और इंस्टाग्राम के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई थी। ट्रंप के उनके यूट्यूब चैनल पर वीडियो डालने पर भी रोक लगा दी गई थी। पिछले हफ्ते यूट्यूब प्रवक्ता इवी चोई ने कहा कि कंपनी की निलंबन वापस लेने की कोई योजना नहीं है। फेसबुक ने भी यही कहा था कि ट्रंप के खाते को तत्काल बहाल करने की कोई योजना नहीं है।

दूसरी ओर ट्रंप ने निलंबन के बाद से अपना खुद का सोशल मीडिया मंच ‘ट्रूथ सोशल’ शुरू किया था और हाल में कहा कि उनकी ट्विटर पर दोबारा आने की कोई योजना नहीं है। दरअसल, ट्रंप इसलिए भी हाल में चर्चा में हैं क्योंकि उन्होंने फिर से अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में उतरने की मंशा जताई है।

Web Title: Donald Trump's account on Twitter reappears after Elon Musk announced to reinstate his account

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे