Donald Trump announced to give ventilator to India citing friendship with PM Modi, then the Prime Minister thanked him and said - together we will defeat Corona | डोनाल्ड ट्रंप ने PM मोदी से दोस्ती का हवाला देकर भारत को वेंटिलेटर देने का किया ऐलान, तो प्रधानमंत्री ने धन्यवाद देकर कहा- हम मिलकर कोरोना को हराएंगे
नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlightsनरेंद्र मोदी ने ट्रंप को धन्यवाद देकर कहा कि आपके फैसले से भारत-संयुक्त राज्य अमेरिका की दोस्ती और अधिक मजबूत होगी। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका साथ मिल कर कोविड-19 का टीका विकसित करने में जुटे हुए हैं।

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वे भारत को अनुदान के तौर पर वेंटिलेटर्स देंगे। ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा, मुझे गर्व है कि अमेरिका भारत के मेरे दोस्तों को वेंटिलेटर्स का दान करेगा। हम इस महामारी के दौर में भारत के साथ हर वक्त खड़े हैं। हम लोग वैक्सीन बनाने में भी एक दूसरे की मदद कर रहे हैं। ट्रंप ने कहा, हम साथ मिलकर कोरोना जैसे दुश्मन को मात देंगे।

डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि धन्यवाद, राष्ट्रपति ट्रंप, यह महामारी सामूहिक रूप से हम सभी द्वारा लड़ी जा रही है। ऐसे समय में, दुनिया भर के सभी राष्ट्रों को एक साथ मिलकर काम करने की जरूरत है। इसके आगे पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया को स्वस्थ बनाने के लिए जितना संभव हो सके उतना ही अधिक महत्वपूर्ण योगदान देने का समय है। इसके साथ ही नरेंद्र मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप को धन्यवाद देते हुए कहा कि आपके इस फैसले से भारत-संयुक्त राज्य अमेरिका की दोस्ती को और अधिक मजबूती मिलेगी। 

इसके साथ ही बता दें कि भारतीय-अमेरिकी को महान वैज्ञानिक और अनुसंधानकर्ता बताते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका साथ मिल कर कोविड-19 का टीका विकसित करने में जुटे हुए हैं। ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि इस साल के अंत तक कोविड-19 का टीका विकसित होने की संभावना है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं कुछ ही समय पहले भारत से लौटा हूं और हम भारत के साथ मिल कर काम कर रहे हैं। अमेरिका में भारतीय बहुत बड़ी संख्या में हैं और आप जिन लोगों के बारे में बात कर रहे हैं उनमे से कई लोग टीका विकसित करने में जुटे हुए हैं। बेहतरीन वैज्ञानिक और अनुसंधानकर्ता।’’ 

बता दें कि इससे पहले भारत ने अमेरिका को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा भेजा था। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड टंप की ओर से भारत को मलेरियारोधी दवाओं के अमेरिका के निर्यात करने संबंधी 'चेतावनी' के बाद सरकार की तरफ से यह फैसला लिया गया था। 

ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना बहुत अच्छा मित्र बताया। इस बीच, समाचार एजेंसी एपी की खबर के अनुसार, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को उम्मीद जतायी कि इस साल के अंत तक या उससे कुछ समय बाद कोरोना वायरस का टीका बाजार में उपलब्ध हो सकता है। 

ट्रंप की ओर से वायरस के मामलों के लिए प्रशासन में नियुक्त किए गए एक पूर्व दवा कार्यकारी मोनसेप स्लोई ने कहा कि हमारा प्रयास वर्ष 2020 के अंत तक टीका तैयार करने का है। रोज गार्डन के एक कार्यक्रम में ट्रंप ने कहा कि वह राज्यों को आर्थिक गतिविधियों को दोबारा शुरू करने के साथ ही इसे आगे बढ़ते हुए देखना चाहते हैं। 

Web Title: Donald Trump announced to give ventilator to India citing friendship with PM Modi, then the Prime Minister thanked him and said - together we will defeat Corona
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे