कोरोना के प्रति पुरुषों व महिलाओं की प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया में अंतर का पता चला :अध्ययन

By भाषा | Published: July 9, 2021 06:51 PM2021-07-09T18:51:12+5:302021-07-09T18:51:12+5:30

Differences detected in immune system response of men and women to corona: Study | कोरोना के प्रति पुरुषों व महिलाओं की प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया में अंतर का पता चला :अध्ययन

कोरोना के प्रति पुरुषों व महिलाओं की प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया में अंतर का पता चला :अध्ययन

लंदन, नौ जुलाई अनुसंधानकर्ताओं ने यह पता लगाया है पुरुषों और महिलाओं की प्रतिरक्षा प्रणालियां कोविड-19 के लिए जिम्मेदार वायरस के प्रति कैसे अलग-अलग प्रतिक्रिया करती है।

अमेरिका के येल विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं के नेतृत्व वाली टीम ने मानव शरीर के अंदर होने वाली एक ऐसी जैव रासायनिक प्रक्रिया का पता लगाया है जो सिर्फ ऐसे पुरूष मरीजों में प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं से अत्यधिक संबद्ध है, जिनके गंभीर रोगों से ग्रसित होने और रोग से मरने की संभावना होती है।

यह अध्ययन साइंस सिग्नेलिंग जर्नल में प्रकाशित हुआ है। इसमें यह प्रदर्शित किया गया है कि पुरुष कोविड-19 मरीजों में महिला मरीजों की तुलना में क्यानुरेनिक एसिड की मात्रा बढ़ी हुई होती है। यह एसिड अमीनो एसिड जैव रासायनिक प्रक्रिया से उत्पन्न होती है।

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि क्यानुरेनिक एसिड का अधिक मात्रा होने का संबंध एड्स जैसे कई रोगों से है।

उन्होंने 22 महिलाओं और 17 पुरुष मरीजों के रक्त के नमूनों का अध्ययन किया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Differences detected in immune system response of men and women to corona: Study

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे