सीपीसी ने शी को चीन का खेवनहार बताया, अमेरिका और पश्चिमी लोकतंत्रों पर हमला किया

By भाषा | Published: November 12, 2021 09:39 PM2021-11-12T21:39:47+5:302021-11-12T21:39:47+5:30

CPC calls Xi China's savior, attacks US and Western democracies | सीपीसी ने शी को चीन का खेवनहार बताया, अमेरिका और पश्चिमी लोकतंत्रों पर हमला किया

सीपीसी ने शी को चीन का खेवनहार बताया, अमेरिका और पश्चिमी लोकतंत्रों पर हमला किया

(केजेएम वर्मा)

बीजिंग, 12 नवंबर चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने शुक्रवार को राष्ट्रपति शी चिनफिंग को अपना ‘खेवनहार’ बताते हुए उनकी सराहना की और कहा कि वह पार्टी को मजबूत नेतृत्व देने वाले नेता के तौर पर उभरे हैं तथा राष्ट्र की रीढ़ की हड्डी हैं। शी, राष्ट्रपति पद पर रिकार्ड तीसरे कार्यकाल की तैयारी कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि खेवनहार का दर्जा पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग को ही अब तक प्राप्त था।

सीपीसी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पर भी प्रहार किया और कहा कि लोकतंत्र पर अमेरिका या पश्चिमी देशों का ‘विशेष पेटेंट’ नहीं है।

मुख्य नेता के तौर पर शी का दर्जा बढ़ाने के पार्टी के फैसले का बचाव करते हुए शुक्रवार को सीपीसी के नीति अनुसंधान के निदेशक जियान जिनकुआन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 1.4 अरब की आबादी वाले देश में यदि पार्टी का एक मुख्य नेता नहीं होता तो यह अकल्पनीय होता।

राष्ट्रपति शी (68) सीपीसी के महासचिव और केंद्रीय सैन्य आयोग के अध्यक्ष भी हैं।

बृहस्पतिवार को संपन्न हुई चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की चार दिवसीय पूर्ण बैठक में देश के राजनीतिक इतिहास में चिनफिंग के मुख्य नेता के दर्जे को पुख्ता करते हुए एक ऐतिहासिक प्रस्ताव पारित किया गया। इसके साथ ही अगले साल राष्ट्रपति चिनफिंग के रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल के लिए भी रास्ता साफ कर दिया गया है।

जियान ने कहा कि चिनफिंग ''पार्टी के मुख्य, जन नेता और सेना के कमांडर के रूप में बेहद योग्य हैं। उनका नेतृत्व समय की पुकार, इतिहास की पसंद और लोगों की आकांक्षा है। वह पार्टी को मजबूती से थामे हुए हैं। वह देश की रीढ़ हैं।''

जियान ने कहा, ''लोकतंत्र पर पश्चिमी देशों का कोई विशेष एकाधिकार नहीं है। केवल पश्चिमी देश इसे परिभाषित या निर्धारित नहीं कर सकते। पश्चिम का चुनावी लोकतंत्र वास्तव में पूंजी द्वारा शासित है और यह वास्तविक लोकतंत्र का नहीं बल्कि अमीरों का खेल है। दुनिया के लोकतांत्रिक मॉडल एक जैसे नहीं हो सकते। यहां तक ​​​​कि लोकतंत्र के पश्चिमी स्वरूप भी पूरी तरह से समान नहीं हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: CPC calls Xi China's savior, attacks US and Western democracies

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे