अमेरिका में कोरोना की 'सुनामी', टूटे सभी रिकॉर्ड, एक दिन में 11 लाख से अधिक केस, फ्रांस का भी बुरा हाल

By विनीत कुमार | Published: January 11, 2022 04:00 PM2022-01-11T16:00:18+5:302022-01-11T16:01:32+5:30

अमेरिका में कोरोना संक्रमण के सोमवार को 11 लाख से अधिक केस सामने आए। फ्रांस में कोविड की वजह से अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में भी तेज वृद्धि हुई है।

Covid 19 US logs highest single day rise reports more than 11 lakh cases | अमेरिका में कोरोना की 'सुनामी', टूटे सभी रिकॉर्ड, एक दिन में 11 लाख से अधिक केस, फ्रांस का भी बुरा हाल

अमेरिका में कोरोना के मामलों में रिकॉर्ड उछाल (फाइल फोटो)

Highlightsअमेरिका में कोरोना के सोमवार को 11 लाख से अधिक केस सामने आए, जो रिकॉर्ड है।इतनी बड़ी संख्या में एक दिन में कोरोना के मामले किसी देश में अभी तक सामने नहीं आए थे।फ्रांस में भी अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है।

न्यूयॉर्क: कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट की वजह से पूरी दुनिया में ये महामारी एक बार फिर बड़ी मुसीबत बन गई है। अमेरिका, फ्रांस जैसे देशों में हालात गंभीर होते जा रहे हैं। अमेरिका में सोमवार को कोरोना के एक दिन में 11 लाख से अधिक केस आए जो एक रिकॉर्ड है। इतनी बड़ी संख्या में दुनिया में किसी और देश में एक दिन में इतने मामले सामने नहीं आए हैं।

वहीं, फ्रांस में सोमवार को अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में रिकॉर्ड उछाल आया। अप्रैल 2021 के बाद पहली बार अस्पतालों में इतनी बड़ी संख्या में मरीज भर्ती हुए। फ्रांस में कोरोना की वजह से अस्पातलों में भर्ती लोगों की संख्या 22749 जा पहुंची है। एक दिन में 767 लोग केवल कोरोना की वजह से फ्रांस के अस्पतालों में भर्ती हुए।

अमेरिका में कोरोना की 'सुनामी'

अमेरिका में सोमवार को रिकॉर्ड 1.13 मिलियन नए कोविड -19 मामले दर्ज हुए। पिछला रिकॉर्ड 3 जनवरी को बना था जब अमेरिका में 10 लाख से कुछ अधिक केस सामने आए थे। कोविड से अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या भी देश में  सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई है। 

अमेरिका में 1,35,500 से अधिक लोग कोविड की वजह से अस्पताल में भर्ती हैं। इससे पहले पिछले साल 1,32,051 लोगों के अस्पताल में भर्ती होने रिकॉर्ड जनवरी में बना था।

न्यूज एजेंसी असोसिएटेड प्रेस के अनुसार अमेरिका में हालात ये है कि अस्पतालों को कर्मचारियों की कमी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि वे खुद कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। ऐसे में अमेरिका में अस्पतालों ने ऐसे नर्सों और अन्य काम करने वालों को काम पर आने की अनुमति दी है जिनमें हल्के या कोई भी लक्षण नहीं है।

फ्रांस, ब्रिटेन, इटली में क्या है हाल

फ्रांस में कोविड -19 की वजह से अस्पताल में लोगों की संख्या बढ़ी है। सोमवार को इसमें 767 का इजाफा हुआ और अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या बढ़कर 22,749 हो गई। स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने कहा कि ओमीक्रोन वेरिएंट से भले ही यह कम खतरा हो पर ये अत्यधिक संक्रामक है और अस्पताल में आने वाले मरीजों की संख्या को तेजी से बढ़ा रहा है।

ब्रिटेन में भी अस्पताल कर्मचारियों की कमी से जूझ रहे हैं। हालांकि यूके की सरकार ने सोमवार को देश की सबसे बड़ी निजी स्वास्थ्य कंपनियों को आदेश दिया कि अगर अस्पताल कोविड -19 रोगियों से भरे हुए हैं तो भी वे जरूरी इमरजेंसी उपचार प्रदान करें।

स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने इंग्लैंड की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) को निजी स्वास्थ्य कंपनियों के साथ तीन महीने का करार करने का आदेश दिया ताकि मरीजों को कैंसर सर्जरी जैसे इलाज मिल सकें।

वहीं इटली ने कोविड -19 के खतरे को देखते हुए प्रतिबंध और कड़े कर दिए हैं। सरकार ने सोमवार को एक आदेश में कहा कि किसी को रेस्तरां, होटल,  व्यापार मेलों, स्थानीय या लंबी दूरी की ट्रेनों और बसों में यात्रा करने के लिए टीकाकरण या कोविड -19 से हाल ही में ठीक होने का प्रमाणपत्र दिखाना होगा।

इटली ने 50 और उससे अधिक की उम्र के लोगों के लिए कोविड -19 टीकाकरण अनिवार्य कर दिया है। आदेश की अवहेलना करने वालों पर 100 यूरो का जुर्माना लगाया जाएगा।

Web Title: Covid 19 US logs highest single day rise reports more than 11 lakh cases

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे