Coronavirus Update: मेडिकल उपकरणों के लिए पाकिस्तान ने चीन से लगी सीमा खोली

By भाषा | Published: March 27, 2020 08:09 PM2020-03-27T20:09:24+5:302020-03-27T20:09:24+5:30

खुंजेरब दर्रा आमतौर पर सर्दियों के अंत में एक अप्रैल को खोला जाता है लेकिन कोविड-19 के वैश्विक प्रकोप के कारण पाकिस्तान और चीन की सीमा अनिश्चित काल के लिए बंद की जा चुकी थी। समाचार पत्र ‘द डॉन’ के मुताबिक चीनी दूतावास ने विदेश मंत्रालय को लिखे पत्र में कहा था कि चीन के स्वायत्त क्षेत्र शिंजियांग उइगर के गवर्नर गिलगिट-बाल्टिस्तान को चिकित्सा सामग्री की एक खेप देना चाहते हैं।

Coronavirus Update: Pakistan opens border with China for medical equipment | Coronavirus Update: मेडिकल उपकरणों के लिए पाकिस्तान ने चीन से लगी सीमा खोली

पाकिस्तान ने मेडिकल उपकरणों के लिये चीन से लगी सीमा खोली।

Highlightsपाकिस्तान ने मेडिकल उपकरणों के लिये चीन से लगी सीमा खोली।पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक 1,235 मामले सामने आये हैं।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) ने देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के तेजी से फैलने के मद्देनजर चीन (China) से चिकित्सा सामग्री प्राप्त करने के लिये उससे लगी अपनी सीमा शुक्रवार को एक दिन के खोल दी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक 1,235 मामले सामने आये हैं। चीन ने बृहस्पतिवार को पाकिस्तान से कहा था कि वह दोनों देशों के बीच स्थित सीमा को एक दिन (शुक्रवार) के लिये खोल दे, ताकि इस महामारी से निपटने के लिये मेडिकल उपकरण एवं सामग्री वहां पहुंच सके।

पाकिस्तान स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक कुल 1,235 मामलों की पुष्टि हुई है। सिंध प्रांत में सर्वाधिक 429 संक्रमित लोग हैं। इसके अलावा पंजाब में 408, खैबर पख्तूनख्वा में 147, बलूचिस्तान में 131, गिलगिट बाल्टिस्तान में 91, इस्लामाबाद में 27 और पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में दो संक्रमित व्यक्ति हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक नौ रोगियों की मौत हो चुकी है जबकि 23 स्वस्थ हो गये हैं और सात की हालत नाजुक है। पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘‘चीन के शिंजियांग से पाकिस्तान में मेडिकल उपकरणों की आपूर्ति आज खुंजेरब दर्रे (5,000 मी) से की गई, जो पृथ्वी पर सबसे ऊंचा स्थलीय दर्रा है।’’

खुंजेरब दर्रा आमतौर पर सर्दियों के अंत में एक अप्रैल को खोला जाता है लेकिन कोविड-19 के वैश्विक प्रकोप के कारण पाकिस्तान और चीन की सीमा अनिश्चित काल के लिए बंद की जा चुकी थी। समाचार पत्र ‘द डॉन’ के मुताबिक चीनी दूतावास ने विदेश मंत्रालय को लिखे पत्र में कहा था कि चीन के स्वायत्त क्षेत्र शिंजियांग उइगर के गवर्नर गिलगिट-बाल्टिस्तान को चिकित्सा सामग्री की एक खेप देना चाहते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, गवर्नर ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए मुख्य रूप से डॉक्टरों और पैरामेडिकल कर्मियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले 200,000 साधारण फेस मास्क, 2,000 एन-95 फेस मास्क, पांच वेंटिलेटर, 2,000 टेस्ट किट और 2,000 मेडिकल सुरक्षात्मक कपड़े देने को कहा था।

यह दान गिलगिट-बाल्टिस्तान के मुख्यमंत्री हफीजुर रहमान द्वारा शिनजियांग क्षेत्र के गवर्नर को प्रांत में कोरोनावायरस से निपटने के लिए किए गए अनुरोध के जवाब में किया जा रहा है। 1985 के सीमा प्रोटोकाल समझौते के तहत खुंजेरब सीमा नवंबर के अंतिम दिनों से लेकर अप्रैल तक बंद रहती है। दोनों देशों के बीच में व्यापार और यात्रा गतिविधियां खुंजेरब दर्रे के जरिए ही होती हैं जिसे सस्ट ड्राई पोर्ट के नाम से भी जाना जाता है। चीन और पाकिस्तान के बीच यह एकमात्र सड़क संपर्क है।

Web Title: Coronavirus Update: Pakistan opens border with China for medical equipment

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे