चीन ने अमेरिका के लिए खड़ी की मुसीबत, बीजिंग में चीनी हैंकरों ने अमेरिकी राजदूत के ईमेल अकाउंट में लगाई सेंध

By अंजली चौहान | Published: July 21, 2023 10:05 AM2023-07-21T10:05:45+5:302023-07-21T10:10:43+5:30

चीन से जुड़े हैकरों ने हाल ही में लक्षित खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के अभियान के हिस्से के रूप में चीन में अमेरिकी राजदूत निकोलस बर्न्स के ईमेल खाते में सेंध लगाई

Chinese hackers in Beijing breach email accounts of US Ambassador R. Nicholas Burns | चीन ने अमेरिका के लिए खड़ी की मुसीबत, बीजिंग में चीनी हैंकरों ने अमेरिकी राजदूत के ईमेल अकाउंट में लगाई सेंध

फोटो क्रेडिट- एएनआई ट्विटर

Highlightsचीनी हैंकर्स ने अमेरिकी राजदूत का ईमेल किया हैक खूफिया जानकारी एकत्र करने के लिए हैकरों ने लगाई सेंध हैकरों ने पूर्वी एशिया के सहायक विदेश मंत्री डैनियल क्रिटेनब्रिंक के ईमेल खाते तक भी पहुंच बनाई।

वाशिंगटन: अमेरिका के लिए चीन सिरदर्दी बन चुका है क्योंकि हाल ही में चीनी हैंकर्स ने अमेरिकी राजदूत निकोलस बर्न्स के ईमेल में सेंधमारी की है। बीजिंग में इन चीनी हैंकरों ने इस घटना को खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के उद्देश्य से अंजाम दिया है।

एएनआई ने अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि हैकरों ने पूर्वी एशिया के सहायक विदेश मंत्री डैनियल क्रिटेनब्रिंक के ईमेल खाते तक भी पहुंच बनाई, जिन्होंने हाल ही में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ चीन की यात्रा भी की थी। 

हालांकि, ये पहली बार नहीं है इससे पहले जून में भी राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन के बीजिंग दौरे से कुछ हफ्ते पहले चीनी हैकरों ने वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो और विदेश विभाग के अधिकारियों के ईमेल में भी सेंध लगाई थी।

इससे पहले, माइक्रोसॉफ्ट ने खुलासा किया था कि अमेरिका की खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के इरादे से चीनी हैकरों ने सरकारी ईमेल खातों तक पहुंच हासिल कर ली है। 

सरकारी नेटवर्क में घुसपैठ के बारे में जानकारी देने वाले एक व्यक्ति के अनुसार, यह हमला लक्षित था, जिसमें हैकर्स एक व्यापक-ब्रश घुसपैठ को अंजाम देने के बजाय विशिष्ट खातों के पीछे जा रहे थे, जो भारी मात्रा में डेटा को सोख लेगा।

एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि यह उल्लेख करना उचित है कि विदेश विभाग ने 16 जून को घुसपैठ की खोज की और ब्लिंकन की बीजिंग यात्रा से ठीक पहले उसी दिन माइक्रोसॉफ्ट को सूचित किया। वह उस शाम वाशिंगटन से चले गये।

ब्लिंकन के बाद ट्रेजरी सेक्रेटरी जेनेट एल येलेन ने भी बीजिंग का दौरा किया। राष्ट्रपति जो बिडेन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले नवंबर में बाली, इंडोनेशिया में एक बैठक में संबंधों को स्थिर करने की कोशिश करने पर सहमति व्यक्त की थी।

लेकिन दोनों देशों के बीच तनाव तब बढ़ गया जब फरवरी की शुरुआत में पेंटागन ने महाद्वीपीय संयुक्त राज्य अमेरिका के ऊपर तैर रहे एक चीनी जासूसी गुब्बारे की खोज की और उसे मार गिराया।

अमेरिका लगातार चीन पर जासूसी का आरोप लगा रहा है हालांकि, चीन इन आरोपों को खारिज करता आ रहा है। 

Web Title: Chinese hackers in Beijing breach email accounts of US Ambassador R. Nicholas Burns

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :USChinaचीन