हिंद महासागर में मछली पकड़ने गया चीन का जहाज डूबा, 39 लोग लापता

By अंजली चौहान | Published: May 17, 2023 11:35 AM2023-05-17T11:35:08+5:302023-05-17T11:40:16+5:30

घटना मंगलवार को तड़के करीब 3 बजे हुई जब चीनी जहाज गहरे समुद्र में मछली पकड़ने के लिए गया था। 

Chinese fishing vessel sinks in Indian Ocean 39 missing | हिंद महासागर में मछली पकड़ने गया चीन का जहाज डूबा, 39 लोग लापता

photo credit: twitter

Highlightsहिंद महासागर में डूबा चीन का जहाज जहाज में चालक दल समेत 39 लोग लापता चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बचाव दल से लोगों को बचाने का आदेश दिया

बीजिंग: हिंद महासागर में चीन का मछली पकड़ने वाला जहाज डूबने से हड़कंप मच गया। बताया जा रहा है कि हिंद महासागर के मध्य भाग में मंगलवार को चीनी जहाज पलटने से उसमें बैठी 39 सवारियां लापता हो गई।

न्यूज एजेंसी एनआईए के मुताबिक, चालक दल के सदस्यों में 17 चीनी नागरिक, 17 इंडोनेशिया के और पांच फिलीपींस के नागरिक शामिल थे। जानकारी के अनुसार, अभी तक किसी भी लापता व्यक्ति का पता नहीं लगाया जा सका है फिलहाल तलाशी अभियान जारी है। 

गौरतलब है कि घटना मंगलवार को तड़के करीब 3 बजे हुई जब चीनी जहाज गहरे समुद्र में मछली पकड़ने के लिए गया था। 

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दिए बचाव कार्य को तेज करने के आदेश 

 चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने हिंद महासागर में गहरे समुद्र में मछली पकड़ने वाले एक चीनी जहाज के पलट जाने के बाद सभी बचाव प्रयासों का आदेश दिया है।

शी जिनपिंग ने चीनी कृषि और ग्रामीण मामलों के मंत्रालय, चीनी परिवहन मंत्रालय और शेडोंग प्रांत को स्थिति को सत्यापित करने और अतिरिक्त बचाव बलों को तैनात करने के लिए तुरंत आपातकालीन प्रतिक्रिया तंत्र को सक्रिय करने का निर्देश दिया।

चीनी राष्ट्रपति ने अंतरराष्ट्रीय समुद्री खोज और बचाव सहायता के समन्वय का भी आह्वान किया। 

इसके अलावा, चीनी विदेश मंत्रालय और विदेशों में प्रासंगिक दूतावासों को खोज और बचाव कार्य के समन्वय के लिए संबंधित स्थानीय दलों के साथ संपर्क मजबूत करना चाहिए।

उन्होंने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दूरस्थ क्षेत्र के संचालन के लिए सुरक्षा जोखिम के पूर्व चेतावनी अलर्ट को मजबूत करने का भी निर्देश दिया। 

इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों के बचाव दल भी लापता लोगों की खोज में मदद कर रहे हैं। चीनी विदेश मंत्रालय ने सक्रिय रूप से खोज और बचाव अभियान चलाने के लिए ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, मालदीव, फिलीपींस और इंडोनेशिया में दूतावास के साथ समन्वय करने के लिए एक आपतकालीन प्रतिक्रिया तंत्र भी शुरू किया है। 

Web Title: Chinese fishing vessel sinks in Indian Ocean 39 missing

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे