China landslide: चीन के पर्वतीय क्षेत्र में भूस्खलन, दो लोगों की मौत और 40 से अधिक लापता, इलाकों से 500 को निकाला

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 22, 2024 09:04 AM2024-01-22T09:04:48+5:302024-01-22T16:47:03+5:30

China landslide: लापता लोगों की तलाश एवं बचाव कार्य जारी है। घटनास्थल के दृश्यों में बचावकर्मी मलबे में खोज करते दिख रहे हैं।

China landslide Two dead and more than 40 missing, 500 evacuated from areas | China landslide: चीन के पर्वतीय क्षेत्र में भूस्खलन, दो लोगों की मौत और 40 से अधिक लापता, इलाकों से 500 को निकाला

file photo

Highlightsभूस्खलन के बाद लापता दो लोग मृत पाए गए हैं। 18 मकानों में दबे 47 पीड़ितों की तलाश की जा रही है।लोगों की तलाश और हरसंभव बचाव प्रयास का आदेश दिया है।

China landslide: चीन से बड़ी खबर आ रही है। दक्षिण पश्चिम चीन के पर्वतीय युन्नान प्रांत में सोमवार को भूस्खलन में कम से कम दो लोगों की मौत हो गयी और 40 से अधिक अन्य लोग लापता हैं। सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार, यह हादसा बीजिंग के समयानुसार सुबह पांच बज कर 51 मिनट पर झाओतोंग शहर के लियांगशुई गांव में हुआ।

सरकारी टेलीविजन ‘सीसीटीवी’ ने बताया कि भूस्खलन प्रभावित इलाकों से 500 से अधिक लोगों को निकाला गया है। आपदा न्यूनीकरण के लिए प्रांतीय आयोग ने आपदा राहत के वास्ते तीसरे स्तर की आपात प्रतिक्रिया सक्रिय की है। आधिकारिक मीडिया के अनुसार, भूस्खलन के बाद मलबे में दबे लोगों को बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

भूस्खलन के बाद लापता दो लोग मृत पाए गए हैं। बचाव अधिकारियों ने बताया कि 18 मकानों में दबे 47 पीड़ितों की तलाश की जा रही है। दमकल के 33 दमकल वाहनों और 10 लोडिंग मशीन के साथ 200 से अधिक बचावकर्मियों को लापता लोगों की तलाश में लगाया गया है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भूस्खलन के बाद लापता लोगों की तलाश और हरसंभव बचाव प्रयास का आदेश दिया है।

खबर के मुताबिक, शी ने कहा, ‘‘हमें तुरंत बचाव दलों को तैनात करना चाहिए, लापता लोगों की तलाश के लिए हरसंभव प्रयास करना चाहिए और जहां तक संभव हो, यह प्रयास करना चाहिए कि हताहतों की संख्या कम हो।’’ चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने भी लियांगशुई में हरसंभव बचाव प्रयास का आदेश दिया।

इलाके की ऊंचाई और जातीय विविधता को ध्यान में रखते हुए सामाजिक स्थिरता बनाए रखने की आवश्यकता पर जोर दिया। भूस्खलन की वजह का अभी पता नहीं चला है। स्थानीय मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि शहर में मंगलवार को हल्की बर्फबारी होगी और न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे तीन डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

English summary :
China landslide in the mountains of southwest China has buried 44 people Landslide In China's Yunnan, Rescue Op


Web Title: China landslide Two dead and more than 40 missing, 500 evacuated from areas

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे