Queen Elizabeth Died: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का हुआ निधन, पीएम मोदी ने ट्वीट कर जताया शोक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 8, 2022 11:28 PM2022-09-08T23:28:11+5:302022-09-09T06:46:18+5:30

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक जताते हुए पीएम मोदी ने लिखा है, "महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हमारे समय की कद्दावर शख्सियत के रुप में याद रखा जाएगा; उन्होंने अपने देश को प्रेरणादायी नेतृत्व प्रदान किया।"

Britain Queen Elizabeth passed away PM Modi expressed grief by tweeting | Queen Elizabeth Died: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का हुआ निधन, पीएम मोदी ने ट्वीट कर जताया शोक

फोटो सोर्स: ANI

Next
Highlightsब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन हो गया है। 96 साल की महारानी ने स्‍कॉटलैंड के बाल्‍मोरल कैसल में अंतिम सांस ली है। पीएम मोदी समेत राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर शोक जताया है।

Queen Elizabeth Death: ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को स्कॉटलैंड के बालमोरल कैसल में निधन हो गया। वह 96 वर्ष की थीं। महारानी ने 70 साल तक शासन किया। 

गुरुवार को सुबह उनके स्वास्थ्य के बारे में चिंताएं बढ़ने के बाद उनका परिवार एबरडीनशायर में उनके स्कॉटिश इस्टेट में इकट्ठा होने लगा। पूर्व राजकुमार चार्ल्स अब ब्रिटेन के नए सम्राट होंगे। 

निधन पर बकिंघम पैलेस ने क्या कहा

बकिंघम पैलेस ने एक बयान में कहा, ‘‘महारानी का आज दोपहर बाल्मोरल में निधन हो गया।’’ बयान में कहा गया, ‘‘द किंग एंड द क्वीन कंसोर्ट (चार्ल्स एंड कैमिला) आज शाम बाल्मोरल में रहेंगे और कल (शुक्रवार) लंदन लौटेंगे।’’ 

महारानी के निधन के बाद उनका उत्तराधिकारी चार्ल्स होंगे

महारानी 1952 में गद्दी पर बैठी थीं और वह अभूतपूर्व सामाजिक परिवर्तन की गवाह रहीं। उनके निधन के बाद उनके सबसे बड़े बेटे और उत्तराधिकारी चार्ल्स 14 राष्ट्रमंडल क्षेत्रों के प्रमुख के रूप में उनके अंतिम संस्कार और श्रद्धांजलि कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे। 

डॉक्टरों द्वारा महारानी को चिकित्सकीय देखरेख में रखने के बाद चार्ल्स और महारानी के करीबी परिवार के सदस्य एबरडीन के पास बालमोरल पहुंचे। उनके पोते प्रिंस विलियम, उनके भाई प्रिंस हैरी के साथ रास्ते में हैं। 

राजकुमारी ऐनी थी महारानी के साथ 

महारानी की बेटी राजकुमारी ऐनी पहले से ही स्कॉटिश महल में उनके साथ थीं और उनके अन्य बच्चे - प्रिंस एंड्रयू और प्रिंस एडवर्ड - बाद में उनके साथ शामिल हुए। एक परमार्थ कार्यक्रम के लिए लंदन में मौजूद प्रिंस हैरी और मेगन (ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स) भी महारानी के ग्रीष्मकालीन निवास पर पहुंचे। 

विलियम की पत्नी केट (डचेस ऑफ कैम्ब्रिज) विंडसर में हैं क्योंकि उनके बच्चों - प्रिंस जॉर्ज, प्रिंसेस चार्लोट और प्रिंस लुइस का गुरुवार को वहां एक नए स्कूल में पहला दिन था। आपको बता दें कि 96 वर्षीय सम्राट उम्र संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं और उन्होंने इस सप्ताह की शुरुआत में स्कॉटलैंड में नयी प्रधानमंत्री लिज ट्रस की नियुक्ति सहित अपनी यात्रा में कटौती की थी। 

पीएम मोदी ने ट्वीट कर जताया शोक

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक जताते हुए पीएम मोदी ने लिखा है, "महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हमारे समय की कद्दावर शख्सियत के रुप में याद रखा जाएगा; उन्होंने अपने देश को प्रेरणादायी नेतृत्व प्रदान किया।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय एक ऐसी कद्दावर हस्ती थीं, जिन्होंने अपने देश और लोगों को प्रेरणादायी नेतृत्व प्रदान किया। 

पीएम मोदी ने उनके साथ हुए मुलाकातों को किया याद

वर्ष 2015 और 2018 में महारानी के साथ अपनी ‘यादगार’ मुलाकातों का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता की प्रतिमूर्ति रहीं। 

ऐसे में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैं उनकी गर्मजोशी और उदारता को कभी नहीं भूल सकता हूं। एक भेंट के दौरान उन्होंने मुझे वह रुमाल दिखाया जो उनके विवाह के अवसर पर महात्मा गांधी ने उन्हें भेंट किया था। उनके इस व्यवहार को सदा पसंद करता हूं।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘महामहिम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हमारे समय की एक कद्दावर शख्सियत के रूप में सदैव याद रखा जाएगा। वह सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता की प्रतिमूर्ति थीं। उनके निधन से दुखी हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं।’’ महारानी का निधन गुरुवार को हुआ। वह 96 वर्ष की थीं। 

Web Title: Britain Queen Elizabeth passed away PM Modi expressed grief by tweeting

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे