Britain new PM Boris Johnson hopes to build on personal ties with Narendra Modi, Jallianwalla Bagh massacre | बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, 'जलियांवाला नरसंहार' के लिए अमृतसर आकर मांग सकते हैं माफी!
बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, 'जलियांवाला नरसंहार' के लिए अमृतसर आकर मांग सकते हैं माफी!

Highlightsलंदन के पूर्व मेयर जॉनसन के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मजबूत निजी संबंध रहे हैं।बतौर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की यूरोप के बाहर पहली विदेश यात्रा भारत हो सकती है।

यूरोपीय संघ से अलग होने के मुद्दे पर ब्रिटेन में जारी राजनीतिक अनिश्चितता के बीच बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को कंजर्वेटिव पार्टी की नेतृत्व दौड़ में जीत हासिल की और वह देश के नए प्रधानमंत्री चुन लिए गए। जॉनसन ने कहा था कि अगर वह प्रधानमंत्री निर्वाचित होते हैं तो भारत के साथ ‘‘नवीन और उन्नत’’ व्यापार संबंध स्थापित करेंगे। लंदन के पूर्व मेयर जॉनसन के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मजबूत ‘‘निजी संबंध रहे हैं।’’

हिंदुस्तान टाइम्स ने एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से लिखा है कि बतौर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की पहली विदेश यात्रा भारत हो सकती है। साथ ही 1919 में हुए जलियांवाला नरसंहार के लिए माफी मांगने पर भी विचार किया जा सकता है। अधिकारी ने कहा कि अगर माफी मांगी जाती है तो इसके लिए सबसे उचित जगह अमृतसर होगी। गौरतलब है कि पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने अप्रैल में जलियांवाला नरसंहार के लिए गहरा खेद जताया था।

जॉनसन ने कंजर्वेटिव पार्टी के नए नेता के रूप में अपने पहले संबोधन में कहा, ‘‘हम देश को ऊर्जावान बनाने जा रहे हैं। हम 31 अक्टूबर को ब्रेग्जिट को संभव कर दिखाने जा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम एक बार फिर स्वयं में विश्वास करने जा रहे हैं।’’ पश्चिमी लंदन के सांसद ने अपनी पूर्ववर्ती टेरेसा मे का धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होंने प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल अपने प्रतिद्वंद्वी हंट को भी धन्यवाद दिया और कहा कि हंट मजबूत प्रतिद्वंद्वी बनकर उभरे तथा वह उनके अच्छे विचारों को अपनाना चाहेंगे।

हंट ने जहां यह कहा था कि प्रधानमंत्री बनने पर वह ब्रेग्जिट के बाद भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर काम करेंगे, वहीं जॉनसन ने कहा था कि अगर वह प्रधानमंत्री निर्वाचित होते हैं तो भारत के साथ ‘‘नवीन और उन्नत’’ व्यापार संबंध स्थापित करेंगे। लंदन के पूर्व मेयर जॉनसन के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मजबूत ‘‘निजी संबंध रहे हैं।’’ वह अपने से अलग हुई अपनी पत्नी मैरिना व्हीलर की मां के भारतीय होने के कारण विगत में खुद को ‘‘भारत का दामाद’’ करार दे चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि जॉनसन विगत में काफी विवादों में भी रहे हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक करने के बाद जॉनसन 1987 में ‘द टाइम्स’ अखबार के साथ प्रशिक्षु रिपोर्टर के रूप में जुड़े। लेकिन उन्हें एक साल के भीतर तब बर्खास्त कर दिया गया जब उन्होंने राजा एडवर्ड द्वितीय सम्राट के संदिग्ध समलैंगिक प्रेमी के बारे में एक उद्धरण गढ़ा।

उनकी पार्टी के तत्कालीन मुखिया माइकल हावर्ड ने वर्ष 2004 में जॉनसन को एक विवाहेतर संबंध के बारे में झूठ बोलने को लेकर छाया मंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के उपाध्यक्ष पद से हटा दिया था। जॉनसन ने उस समय अपनी दूसरी पत्नी से शादी की थी जिससे उन्हें चार बच्चे हैं। उन्होंने चार साल तक एक अन्य महिला से संबंध रहने के एक पत्रिका के आरोपों को शुरू में खारिज किया था। कंजर्वेटिव पार्टी के अधिकारियों के अनुसार हावर्ड ने उन्हें ‘‘निजी नैतिकता’’ के आधार पर हटा दिया था।

समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा से इनपुट्स लेकर

Web Title: Britain new PM Boris Johnson hopes to build on personal ties with Narendra Modi, Jallianwalla Bagh massacre
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे