BRICS Banquet Dinner: विश्व के नेताओं ने Chandrayaan-3 की सफलता पर पीएम मोदी को दी बधाई

By मनाली रस्तोगी | Published: August 24, 2023 09:55 AM2023-08-24T09:55:17+5:302023-08-24T10:13:49+5:30

जोहान्सबर्ग में बुधवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान भोज रात्रिभोज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चंद्रयान-3 की सफलता पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सहित कई विश्व नेताओं ने बधाई दी।

BRICS banquet dinner world leaders congratulate PM Modi on Chandrayaan-3’s success | BRICS Banquet Dinner: विश्व के नेताओं ने Chandrayaan-3 की सफलता पर पीएम मोदी को दी बधाई

फोटो क्रेडिट: पीएम मोदी ट्विटर अकाउंट

जोहान्सबर्ग: जोहान्सबर्ग में बुधवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान भोज रात्रिभोज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चंद्रयान-3 की सफलता पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सहित कई विश्व नेताओं ने बधाई दी। इससे पहले बुधवार को पीएम मोदी ने चंद्रयान-3 मिशन का जिक्र करते हुए कहा था कि अंतरिक्ष क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों के लिए दक्षिण अफ्रीका में हमारे प्रवासी भारतीयों का उत्साह वास्तव में खुशी देने वाला है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा था, "चंद्रयान-3 के लिए जोहान्सबर्ग से पूरे रास्ते उत्साह महसूस हो रहा है! अंतरिक्ष क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों के लिए दक्षिण अफ्रीका में हमारे प्रवासी भारतीयों का उत्साह वास्तव में प्रसन्नतादायक है।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जोहान्सबर्ग के एक होटल में एकत्र हुए प्रवासी भारतीयों का अभिवादन करते हुए अपनी तस्वीरें भी साझा कीं। चंद्रयान-3 ने बुधवार को चंद्रमा पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग की।

चंद्रयान -3 की सफलता के बाद पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ को बधाई देने के लिए फोन किया और कहा कि वह जल्द ही पूरी टीम का व्यक्तिगत रूप से स्वागत करने के लिए बेंगलुरु जाएंगे। 

पीएम मोदी ने टेलीफोन पर बातचीत में कहा, "सोमनाथ जी, आपका नाम सोमनाथ है, जो चंद्रमा से जुड़ा है और इसलिए आपके परिवार वाले भी आज बहुत खुश होंगे। मेरी तरफ से आपको और आपकी पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई।" उन्होंने आगे कहा, "कृपया सभी को मेरा नमस्कार कहें। यदि संभव हुआ तो मैं शीघ्र ही आपका व्यक्तिगत अभिनंदन करूंगा।"

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए दक्षिण अफ्रीका में मौजूद प्रधानमंत्री चंद्रयान-3 की लैंडिंग के लाइव प्रसारण में ऑनलाइन शामिल हुए। इसरो के तीसरे चंद्र अभियान चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल (एलएम) के चंद्रमा की सतह पर पहुंचने के साथ ही भारत ने बुधवार को इतिहास रच दिया। इससे भारत चांद की सतह पर कदम रखने वाला चौथा देश और हमारी पृथ्वी के एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बन गया।

Web Title: BRICS banquet dinner world leaders congratulate PM Modi on Chandrayaan-3’s success

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे