ब्राजील: भूस्खलन और बाढ़ से कम से कम 35 लोगों की मौत, 1000 से अधिक लोग विस्थापित

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 29, 2022 08:54 AM2022-05-29T08:54:17+5:302022-05-29T08:57:47+5:30

जनवरी में दक्षिण-पूर्वी राज्य साओ पाउलो में बाढ़ में कम से कम 18 की मौत हो गई थी। फरवरी में, रियो डी जनेरियो राज्य के पहाड़ों में मूसलाधार बारिश ने 230 से अधिक लोगों की जान ले ली थी।

brazil 35-dead-as-heavy-rainfall-lashes-north-east more than thousand displaced | ब्राजील: भूस्खलन और बाढ़ से कम से कम 35 लोगों की मौत, 1000 से अधिक लोग विस्थापित

ब्राजील: भूस्खलन और बाढ़ से कम से कम 35 लोगों की मौत, 1000 से अधिक लोग विस्थापित

Highlightsपरनंबुको राज्य में भूस्खलन या बाढ़ के जोखिम वाले क्षेत्रों में लगभग 32,000 परिवार रहते हैं।परनंबुको में बाढ़ के कारण 1,000 से अधिक लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है।दिसंबर के अंत और जनवरी की शुरुआत में बारिश के कारण दर्जनों लोग मारे गए और हजारों विस्थापित हुए थे।

ब्रासीलिया: ब्राजील के पूर्वोत्तर राज्य परनंबुको में शुक्रवार और शनिवार को भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में कम से कम 35 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

पूर्वोत्तर के एक अन्य राज्य अलागोस में शुक्रवार को नदी में आई बाढ़ में बह जाने से दो लोगों की मौत हो गई। नागरिक सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि परनंबुको में बाढ़ के कारण 1,000 से अधिक लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

परनंबुको में नागरिक सुरक्षा एजेंसी के कार्यकारी सचिव, लेफ्टिनेंट कर्नल लियोनार्डो रोड्रिग्स ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो साझा करके कहा कि राज्य में भूस्खलन या बाढ़ के जोखिम वाले क्षेत्रों में लगभग 32,000 परिवार रहते हैं। रेसिफे शहर में लोगों को शरण देने के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं।

राज्य सरकार ने कहा कि अलागोस में पिछले कई दिनों में भारी बारिश के प्रभाव के कारण 33 नगर पालिकाओं ने आपातकाल की घोषणा की है। राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने ट्वीट किया कि क्षेत्रीय विकास मंत्रालय और सशस्त्र बलों की टीम को ‘‘राहत और मानवीय सहायता’’ के लिए भेजा जाएगा।

बता दें कि, दिसंबर के अंत और जनवरी की शुरुआत में, उत्तर-पूर्वी ब्राजील में स्थित बाहिया राज्य में बारिश के कारण दर्जनों लोग मारे गए और हजारों विस्थापित हुए थे।

बाद में जनवरी में दक्षिण-पूर्वी राज्य साओ पाउलो में बाढ़ में कम से कम 18 की मौत हो गई थी। फरवरी में, रियो डी जनेरियो राज्य के पहाड़ों में मूसलाधार बारिश ने 230 से अधिक लोगों की जान ले ली थी।

(भाषा से इनपुट के साथ)

Web Title: brazil 35-dead-as-heavy-rainfall-lashes-north-east more than thousand displaced

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे