कोरोना वायरस का असर: ईसा मसीह के जन्म स्थान बेथलहम में बने चर्च को किया बंद, कई गिरजाघर और मस्जिद Closed

By भाषा | Published: March 5, 2020 06:48 PM2020-03-05T18:48:51+5:302020-03-05T18:51:20+5:30

बेथलहम के एक होटल में कोरोना वायरस के संदिग्ध मामले के बाद फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्थानीय गिरजाघरों, मस्जिदों और अन्य संस्थानों को बंद करने का आह्वान किया है। समाचार एजेंसी के एक छायाकार ने बताया कि यह चर्च सुबह के समय खुला था।

Bethlehem church to close after suspected coronavirus cases | कोरोना वायरस का असर: ईसा मसीह के जन्म स्थान बेथलहम में बने चर्च को किया बंद, कई गिरजाघर और मस्जिद Closed

फलस्तीन क्षेत्र में यह पहला मामला है।

Highlightsअधिकारी ने कहा, ‘‘हम प्रशासन के फैसले का सम्मान करते हैं क्योंकि सुरक्षा सबसे पहले है।बेथलहम क्षेत्र के एक होटल में कोरोना वायरस के कुछ संदिग्ध मामलों का पता चला है।

बेथलहमः कोरोना वायरस का संदिग्ध मामला सामने आने के बाद ईसा मसीह के जन्म स्थान बेथलहम में बने चर्च को बंद कर दिया गया है।

बेथलहम के एक होटल में कोरोना वायरस के संदिग्ध मामले के बाद फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्थानीय गिरजाघरों, मस्जिदों और अन्य संस्थानों को बंद करने का आह्वान किया है। समाचार एजेंसी के एक छायाकार ने बताया कि यह चर्च सुबह के समय खुला था। चर्च के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘हम प्रशासन के फैसले का सम्मान करते हैं क्योंकि सुरक्षा सबसे पहले है। आज नहीं हो पाया तो कल (बंद) कर दिया जाएगा।’’

इससे पहले, फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की थी कि बेथलहम क्षेत्र के एक होटल में कोरोना वायरस के कुछ संदिग्ध मामलों का पता चला है। फलस्तीन क्षेत्र में यह पहला मामला है। स्थानीय स्वास्थ्य निदेशालय के प्रमुख इमाद शाहादेह ने बताया कि यूनान के कुछ पर्यटक फरवरी के आखिर में एक होटल में आए थे। इनमें दो पर्यटक कोरोना वायरस से प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि होटल के कर्मचारियों के बीच से चार संदिग्ध मामले सामने आए। जल्द ही इन सभी मामलों की पुष्टि की जाएगी। 

ईरान ने कहा, कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए कागजी मुद्रा का इस्तेमाल कम करें

ईरान के स्वास्थ्य मंत्री ने गुरुवार को लोगों से कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए वे कागजी मुद्रा का कम से कम इस्तेमाल करें क्योंकि नोटों का लेन-देन वायरस को फैलने में मदद कर रहा है। उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने देश के सभी बड़े शहरों के बीच आवाजाही को कम से कम करने के लिए जांच नाके बनाए हैं।

टीवी पर प्रसारित संवाददाता सम्मेलन में सईद नमकी ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि देश भर के स्कूल और विश्वविद्यालय पारसी नववर्ष नवरोज के अवसर पर 20 मार्च तक बंद रहेंगे। उन्होंने लोगों से कहा कि गैस स्टेशनों पर वे अपने वाहनों में ही बैठे रहें और वहां मौजूद कर्मचारियों को अपना गैस टैंक भरने दें ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके।

पश्चिम एशिया में अभी तक 3,150 से ज्यादा संक्रमण के मामलों की पुष्टि हुई है। चीन से बाहर इस वायरस से सबसे ज्यादा इटली और ईरान प्रभावित हैं। ईरान में अभी तक कम से कम 107 लोगों की मौत हुई है और 2,922 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

कोरोना वायरस : सिक्किम सरकार ने विदेशियों को आईएलपी जारी करने पर रोक लगायी

कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के मकसद से सावधानी बरतते हुए सिक्किम सरकार ने बृहस्पतिवार को विदेशी नागरिकों को इनर लाइन परमिट जारी करने पर रोक लगा दी है। संयुक्त सचिव परिना गुरुंग द्वारा जारी गृह विभाग की एक अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘कोरोना वायरस के तेजी से प्रसार के मद्देनजर आज से तुरंत प्रभाव के साथ भूटान सहित सभी विदेशी नागरिकों को आईएलपी जारी नहीं होगा।’’

उन्होंने कहा कि तुरंत प्रभाव के साथ पर्यटन और नागर विमानन विभाग द्वारा नाथूला की यात्रा के लिए परमिट जारी नहीं होगा। सिक्किम की यात्रा के लिए विदेशी नागरिकों को राज्य सरकार से आईएलपी लेने की जरूरत पड़ती है, जबकि घरेलू यात्रियों को नाथूला जाने के लिए पर्यटन और नागर विमानन विभाग से परमिट लेना पड़ता है। राज्य आए चार लाख लोगों की जांच की गयी, लेकिन वायरस का अब तक कोई भी मामला सामने नहीं आया है। 

Web Title: Bethlehem church to close after suspected coronavirus cases

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे