बीबीसी ने शिकायत के बाद भारत के ‘अधूरे’ मानचित्र के लिए माफी मांगी

By भाषा | Published: January 19, 2021 11:00 PM2021-01-19T23:00:05+5:302021-01-19T23:00:05+5:30

BBC apologizes for 'incomplete' map of India after complaint | बीबीसी ने शिकायत के बाद भारत के ‘अधूरे’ मानचित्र के लिए माफी मांगी

बीबीसी ने शिकायत के बाद भारत के ‘अधूरे’ मानचित्र के लिए माफी मांगी

(अदिति खन्ना)

लंदन, 19 जनवरी बीबीसी ने भारत के गलत मानचित्र के इस्तेमाल पर मंगलवार को माफी मांगी और इसे ठीक किया। मानचित्र में पूरे जम्मू-कश्मीर की सीमाएं गायब थीं जिसके बाद लेबर पार्टी के सांसद वीरेन्द्र शर्मा ने औपचारिक रूप से बीबीसी को पत्र लिखा।

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के बारे में बीबीसी वर्ल्ड सर्विस के कार्यक्रम ‘अमेरिकी चुनाव 2020 : दुनिया भर के देश जो बाइडन से क्या चाहते हैं’ में भारत के मानचित्र को अधूरा दिखाया गया जिसमें केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर को नहीं दिखाया गया।

ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) के महानिदेशक टीम डेवी को लिखे पत्र में शर्मा ने इसे ‘‘काफी अपमानजनक’’ करार दिया और इसमें जिन संपादकीय दिशानिर्देशों का पालन किया गया था उन पर जवाब मांगा। वह इंडो-ब्रिटिश ऑल पार्टी पार्लियामेंट्री ग्रुप के अध्यक्ष भी हैं।

सोमवार को जारी पत्र में लिखा गया है, ‘‘इस मानचित्र में अधूरा भारत दिखाया गया है, इसमें जम्मू-कश्मीर नहीं है जो भारत का अभिन्न हिस्सा है। जम्मू-कश्मीर को भारतीय के तौर पर नहीं दिखाया जाना यहां ब्रिटेन में रह रहे लाखों भारतीय और भारत का घोर अपमान है।’’

इसमें बीबीसी से इस ग्राफिक को वापस लेने और इसे सही भौगोलिक सीमाओं के साथ दिखाने तथा भविष्य में ऐसा नहीं करने के लिए कदम उठाने को कहा गया।

उनके पत्र के बाद सोशल मीडिया पर इस मुद्दे पर लोगों ने अपनी भावनाएं जाहिर करनी शुरू कर दीं और भारतीय समुदाय के लोगों ने त्वरित कार्रवाई की मांग की।

बीबीसी ने माफी मांगी और ऑनलाइन ब्रॉडकास्ट में भारत के मानचित्र को सही किया जिसमें जम्मू-कश्मीर की सीमाएं ब्रिटेन में समाचार चैनलों द्वारा दिखाए जाने वाले मानक प्रारूप में दिखाई गईं।

बीबीसी के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘लंदन से हमने भारत का एक मानचित्र गलत तरीके से ऑनलाइन दिखाया और यह बीबीसी समाचार द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला मानक मानचित्र नहीं है। इसे अब ठीक कर दिया गया है। हम माफी मांगते हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: BBC apologizes for 'incomplete' map of India after complaint

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे