'आपके पास भी वही अधिकार हैं जो मेरे पास हैं', बंग्लादेश के हिंदू समुदाय से प्रधानमंत्री शेख हसीना

By शिवेंद्र राय | Published: August 19, 2022 10:05 AM2022-08-19T10:05:09+5:302022-08-19T10:07:20+5:30

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर बंग्लादेश के हिंदू समुदाय को शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि हिंदूओं को खुद को कमतर नहीं समझना चाहिए। देश में हर नागरिक को बराबर अधिकार प्राप्त है।

Bangladesh PM Sheikh Hasina tells Hindu community to not think themselves as minority | 'आपके पास भी वही अधिकार हैं जो मेरे पास हैं', बंग्लादेश के हिंदू समुदाय से प्रधानमंत्री शेख हसीना

बंग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना

Highlightsबंग्लादेश में सबके अधिकार बराबर- शेख हसीनाकिसी भी अप्रिय घटना के खिलाफ सरकार तुरंत कार्रवाई करती है- शेख हसीनाश्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर बंग्लादेश के हिंदू समुदाय को दी बधाई

ढाका: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर बंग्लादेश के हिंदू समुदाय को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा है कि हिंदू समुदाय देश में खुद को अल्पसंख्यक न माने। उन्होंने कहा कि बंग्लादेश में सभी धर्म के लोगों को समान अधिकार प्राप्त हैं। शेख हसीना ढाका के ढाकेश्वरी मंदिर में हो रहे एक कार्यक्रम में अपने आधिकारिक आवास गणभवन से आभासी रूप से हिस्सा ले रही थीं। इस मौके पर उन्होंने कहा, "हम चाहते हैं कि सभी धर्मों के लोग समान अधिकारों के साथ रहें। यदि आप इस देश के नागरिक हैं तो आपके पास भी समान अधिकार हैं। आपके पास भी वही अधिकार हैं जो मेरे पास हैं।"

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर हिंदू समुदाय को शुभकामनाएं देते हुए शेख हसीना ने कहा,  "कृपया अपने आप को कमजोर मत समझें। अगर सभी लोग इस विश्वास के साथ आगे बढ़ सकते हैं तो किसी भी धर्म का बुरा वर्ग कभी भी देश के धार्मिक सद्भाव को नुकसान नहीं पहुंचा सकता। हमें विश्वास और एकता को अपने बीच रखना है। मैं आप सभी से यह चाहती हूं।"

शेख हसीना ने आगे कहा, "मैं एक बात बड़े अफसोस के साथ कहना चाहूंगी कि जब भी देश में कोई घटना होती है तो देश-विदेश में इस तरह से प्रचारित किया जाता है कि इस देश में हिंदू लोगों का कोई अधिकार नहीं है। जबकि जब भी कोई घटना होती है तो सरकार उसके खिलाफ तत्काल कार्रवाई करती है।"

बंग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ घटनाओं को इस तरह से चित्रित किया गया है कि यहां हिंदुओं का कोई अधिकार नहीं है।लेकिन घटनाओं के बाद सरकार की कार्रवाइयों पर उचित ध्यान नहीं दिया जाता है। प्रधान मंत्री शेख हसीना ने कहा कि ढाका में पूजा मंडपों की संख्या पश्चिम बंगाल के कोलकाता की से अधिक थी।  पूरे बांग्लादेश में दुर्गा पूजा बड़े पैमाने पर मनाई गई। उन्होंने कहा कि सरकार ने न केवल मस्जिदों की मरम्मत या जीर्णोद्धार की पहल की, बल्कि मंदिरों, गुरुद्वारों और चर्चों की मरम्मत भी की। उन्होंने कहा, "ऐसा कुछ भी कहना सही नहीं है जिससे किसी की धार्मिक भावना को ठेस पहुंचे।"

बता दें कि बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना 5 से 7 सितंबर के बीच भारत की यात्रा करने वाली हैं। इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शेख हसीना संयुक्त रूप से 1320 मेगावाट की मैत्री सुपर थर्मल पावर स्टेशन का उद्घाटन कर सकते हैं। कोयले से चलने वाला  यह संयंत्र भारत के एनटीपीसी और बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड के बीच 50-50 साझेदारी का संयुक्त उद्यम है।

Web Title: Bangladesh PM Sheikh Hasina tells Hindu community to not think themselves as minority

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे