बांग्लादेश तटरक्षक बल ने समुद्र से 382 रोहिंग्या शरणार्थियों को बचाया, कई दिन से भटक रहे थे

By भाषा | Published: April 16, 2020 08:12 PM2020-04-16T20:12:16+5:302020-04-16T20:12:16+5:30

तटरक्षक बल के स्थानीय प्रमख लेफ्टिनेंट कमांडर एम. सोहेल राना ने बताया कि ये लोग बुधवार की रात बांग्लादेश के कॉक्स बाजार के टेकनाफ क्षेत्र के तट पर पहुंचने की कोशिश कर रहे थे।

Bangladesh Coast Guard rescues 382 Rohingya refugees sea for several weeks | बांग्लादेश तटरक्षक बल ने समुद्र से 382 रोहिंग्या शरणार्थियों को बचाया, कई दिन से भटक रहे थे

बांग्लादेश के शरणार्थी शिविरों में रह रहे हैं। (file photo)

Highlightsरोहिंग्या शरणार्थी करीब दो महीने पहले मलेशिया जाने के लिए निकले थे लेकिन वे समुद्र में ही भटक रहे थे।लोग बुधवार की रात बांग्लादेश के कॉक्स बाजार के टेकनाफ क्षेत्र के तट पर पहुंचने की कोशिश कर रहे थे।

बांग्लादेश: बांग्लादेश के तटरक्षक बल ने समुद्र से 382 रोहिंग्या शरणार्थियों को बचाया है। ये रोहिंग्या शरणार्थी करीब दो महीने पहले मलेशिया जाने के लिए निकले थे लेकिन वे समुद्र में ही भटक रहे थे। इन शरणार्थियों में अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं। तटरक्षक बल के स्थानीय प्रमख लेफ्टिनेंट कमांडर एम. सोहेल राना ने बताया कि ये लोग बुधवार की रात बांग्लादेश के कॉक्स बाजार के टेकनाफ क्षेत्र के तट पर पहुंचने की कोशिश कर रहे थे।

हालांकि कई अधिकारी इस संबंध में अलग-अलग बयान दे रहे हैं कि क्या ये लोग उन शरणार्थियों में शामिल हैं जो म्यामां में जातीय नरसंहार के बाद वहां से भागे थे और बांग्लादेश के शरणार्थी शिविरों में रह रहे हैं। राणा ने कहा कि शरणार्थियों ने करीब दो महीने पहले मलेशिया के लिए यात्रा शुरू की थी और कई हफ्ते से समुद्र में भटक रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘वे मलेशिया नहीं पहुंच पाए और लौट आए।’’

कॉक्स बाजार के पुलिस अधीक्षक ए बी एम मसूद हुसैन ने कहा कि बचाए गए लोगों को तस्करों ने लालच दिया था और नाव का मालिक म्यामां का एक बौद्ध नागरिक था। अन्य अधिकारियों का कहना है कि बचाए गए शरणार्थी बांग्लादेश के शिविरों के ही हैं। एक खुफिया अधिकारी जिसने मौके पर कम से कम 10 शरणार्थी से बात की थी, उनका कहना था कि ये शरणार्थी कॉक्स बाजार जिले के विभिन्न शिविरों के हैं। हालंकि उन्होंने पहचान नहीं जाहिर करने की शर्त पर यह जानकारी दी।

खुफिया अधिकारी ने बताया कि नाव ने मलेशिया के तट पर पहुंचने की कम से कम सात बार कोशिश की लेकिन उनके प्रयास विफल रहे। उन्होंने बताया कि एक शरणार्थी ने उन्हें जानकारी दी है कि इस दौरान कई लोगों की मौत हो गई। स्थानीय मीडिया में खबर आई है कि कम से कम 28 लोगों की मौत इस यात्रा के दौरान हो गई लेकिन अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है। 

Web Title: Bangladesh Coast Guard rescues 382 Rohingya refugees sea for several weeks

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे