अमेरिका: नेवादा में रेनो एयर शो के दौरान दो विमानों की टक्कर, दोनों पायलटों की मौत; परखच्चे उड़े विमान का मलबा दूर तक बिखरा

By अंजली चौहान | Published: September 18, 2023 12:20 PM2023-09-18T12:20:48+5:302023-09-18T12:23:36+5:30

आयोजकों ने दोनों पायलटों की पहचान निक मैसी और क्रिस रशिंग के रूप में की। बयान में कहा गया है कि दोनों विशेषज्ञ कुशल पायलट और टी-6 क्लास में गोल्ड विजेता, मैसी ने सिक्स-कैट को उड़ाया और रशिंग ने बैरन रिवेंज को उड़ाया।

America Two planes collide during Reno Air Show in Nevada both pilots killed Debris of test-flying plane scattered far and wide | अमेरिका: नेवादा में रेनो एयर शो के दौरान दो विमानों की टक्कर, दोनों पायलटों की मौत; परखच्चे उड़े विमान का मलबा दूर तक बिखरा

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsअमेरिका में एयर शो के दौरान हादसा दो विमानों के आपस में टकराने के बाद दो पायलटों की मौत एयर शो को किया गया रद्द

वाशिंगटन: अमेरिका के नेवादा क्षेत्र के रेनो में नेशनल चैम्पियनशिप एयर रेस और एयर शो के दौरान बड़ा हादसा हो गया। शो के दौरान हवा में दो विमान आपस में टकरा गए। टक्कर इतनी भीषण थी कि इसमें दोनों पायलटों की मौत हो गई।

बताया जा रहा है कि हादसा रविवार को हुआ है। दोपहर करीब 2:15 बजे रेनो एयर रेसिंग एसोसिएशन ने फेसबुक पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, आज दोपहर (रविवार) टी-6 गोल्ड रेस के समापन पर लैंडिंग के समय दो विमान टकरा गए और इसकी पुष्टि हो गई है कि दोनों पायलटों की मौत हो गई है।

घटना के बाद आनन-फानन में एयर शो को रद्द कर दिया गया। वहीं, दुर्घटनाग्रस्त विमान का मलबा जमीन पर कई किलोमीटर तक बिखरा हुआ था। 

गौरतलब है कि दोनों पायलटों की पहचान निक मैसी और क्रिस रशिंग के रूप में हुई है। आयोजकों की ओर से बयान जारी कर कहा गया है कि दोनों विशेषज्ञ कुशल पायलट और टी-6 क्लास में गोल्ड विजेता, मैसी ने सिक्स-कैट को उड़ाया और रशिंग ने बैरन रिवेंज को उड़ाया। दोनों पायलटों के परिवारों को सूचित कर दिया गया है और इस त्रासदी से निपटने के लिए सहायता सेवाएँ मौके पर मौजूद हैं।

इसमें कहा गया है कि किसी अन्य के घायल होने की सूचना नहीं है, शेष दौड़ रद्द कर दी गई। एक बयान में, राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड (एनटीएसबी), संघीय विमानन प्रशासन ने कहा कि वह दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए जांच कर रहा है।

एजेंसी ने दोनों विमानों की पहचान उत्तरी अमेरिकी टी-6जी और उत्तरी अमेरिकी एटी-6बी के रूप में की और कहा कि उन्होंने अभी-अभी दौड़ पूरी की है। 

मलबा दूर तक बिखरा 

जानकारी के अनुसार, प्रत्येक विमान का मलबा एक-दूसरे से डेढ़ मील दूर रुका हुआ था। मलबे को जोड़ते हुए विश्लेषण के लिए एक ऑफ-साइट सुविधा में ले जाया जाएगा।

आयोजकों ने कहा कि वे दुर्घटना के कारण की पहचान करने के लिए एनटीएसबी और सभी स्थानीय अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हमारे सभी पायलटों, दर्शकों और स्वयंसेवकों को इस दौरान आवश्यक समर्थन मिले।

मालूम हो कि यह आयोजन, जो पांच दशकों से अधिक समय से चल रहा है, उत्तरी नेवादा और दुनिया भर के विमानन उत्साही लोगों के लिए एक संस्थान होने पर गर्व करता है। पिछले एक दशक में, इस आयोजन में दस लाख से अधिक दर्शक आए हैं।

Web Title: America Two planes collide during Reno Air Show in Nevada both pilots killed Debris of test-flying plane scattered far and wide

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे