अमेरिका में मंडरा रहे शटडाउन का खतरा टला, सदन में स्टॉपगैप फंडिंग बिल को मिली मंजूरी

By अंजली चौहान | Published: October 1, 2023 07:50 AM2023-10-01T07:50:57+5:302023-10-01T07:53:41+5:30

सदन ने 17 नवंबर तक सरकार को वित्त पोषित करने के लिए 335-91 वोट दिए, जिसमें रिपब्लिकन की तुलना में अधिक डेमोक्रेट ने इसका समर्थन किया।

America Spending bill passes in House Threat of shutdown looming in America averted | अमेरिका में मंडरा रहे शटडाउन का खतरा टला, सदन में स्टॉपगैप फंडिंग बिल को मिली मंजूरी

फोटो क्रेडिट- एएनआई ट्विटर

Highlightsअमेरिका में शटडाउन का खतरा टलाअमेरिकी सदन में फंडिंग बिल को मंजूरी मिलीअमेरिकी सरकार को इससे बड़ी राहत मिली है

वॉशिगंटन: यूनाइटेड स्टेट्स हाउस ने शनिवार को सरकारी शटडाउन को रोकने के लिए 45-दिवसीय स्टॉपगैप फंडिंग बिल को मंजूरी दे दी गई। रिपब्लिकन पार्टी द्वारा खर्चों में अत्यधिक कटौती की मांग छोड़ने के बाद यह संभव हो पाया है। डेमोक्रेटिक-बहुमत सीनेट ने एक दशक में संघीय सरकार के चौथे आंशिक शटडाउन से बचने के उपाय को पारित करने के लिए 88-9 वोट दिए, इसे 12:01 बजे ईटी (0401 जीएमटी) की समय सीमा से पहले कानून में हस्ताक्षर करने के लिए राष्ट्रपति जो बिडेन को भेज दिया। रिपब्लिकन स्पीकर केविन मैक्कार्थी द्वारा पार्टी के कट्टरपंथियों की इस जिद को त्याग दिया कि कोई भी विधेयक केवल रिपब्लिकन वोटों के साथ सदन में पारित हो, एक ऐसा बदलाव जिसके कारण उनके एक धुर दक्षिणपंथी सदस्य उन्हें उनकी नेतृत्व भूमिका से बाहर करने की कोशिश कर सकते हैं।

सदन ने 17 नवंबर तक सरकार को वित्त पोषित करने के लिए 335-91 वोट दिए, जिसमें रिपब्लिकन की तुलना में अधिक डेमोक्रेट ने इसका समर्थन किया।

इस कदम से सप्ताह की शुरुआत में एक गहरा बदलाव आया, जब शटडाउन लगभग अपरिहार्य लग रहा था। शटडाउन का मतलब यह होगा कि सरकार के 4 मिलियन कर्मचारियों में से अधिकांश को भुगतान नहीं मिलेगा  चाहे वे काम कर रहे हों या नहीं और राष्ट्रीय उद्यानों से लेकर वित्तीय नियामकों तक कई संघीय सेवाओं को भी बंद कर दिया जाएगा। 

संघीय एजेंसियों ने पहले ही विस्तृत योजनाएँ तैयार कर ली थीं, जिसमें बताया गया था कि कौन सी सेवाएँ जारी रहेंगी, जैसे हवाई अड्डे की स्क्रीनिंग और सीमा पर गश्त, और क्या बंद होनी चाहिए, जिसमें 7 मिलियन गरीब माताओं को वैज्ञानिक अनुसंधान और पोषण सहायता भी शामिल है। 

डेमोक्रेटिक सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर ने मतदान के बाद कहा, "अमेरिकी लोग राहत की सांस ले सकते हैं: आज रात कोई सरकारी शटडाउन नहीं होगा।" "डेमोक्रेट्स ने शुरू से ही कहा है कि शटडाउन से बचने का एकमात्र समाधान द्विदलीयता है, और हमें खुशी है कि स्पीकर मैक्कार्थी ने आखिरकार हमारे संदेश पर ध्यान दिया है।"

गौरतलब है कि लगभग 209 डेमोक्रेट्स ने बिल का समर्थन किया, जो ऐसा करने वाले 126 रिपब्लिकन से कहीं अधिक था और डेमोक्रेट्स ने परिणाम को एक जीत के रूप में वर्णित किया।
 

Web Title: America Spending bill passes in House Threat of shutdown looming in America averted

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे