Israel-Hamas war: इजराइल की सहायता के लिए अमेरिका ने एयरक्राफ्ट करियर भूमध्य सागर में भेजा, हथियारों को हमास तक पहुंचने से रोकना है मकसद

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: October 9, 2023 12:49 PM2023-10-09T12:49:08+5:302023-10-09T12:51:00+5:30

यूएसएस गेराल्ड आर. फोर्ड, इसके लगभग 5,000 नौसैन्य कर्मियों और युद्धक विमानों के साथ क्रूजर और विध्वंसकों को भेजा जाएगा। इसका संभावित मकसद अतिरिक्त हथियारों को हमास तक पहुंचने से रोकना और निगरानी रखना है।

America sends aircraft carrier to Mediterranean Sea to help Israel | Israel-Hamas war: इजराइल की सहायता के लिए अमेरिका ने एयरक्राफ्ट करियर भूमध्य सागर में भेजा, हथियारों को हमास तक पहुंचने से रोकना है मकसद

यूएसएस गेराल्ड आर. फोर्ड (फाइल फोटो)

Highlightsइजराइली सरकार ने युद्ध की औपचारिक घोषणा कर दी हैअमेरिका इजराइल के समर्थन में खुल कर साथ आया हैइजराइल की सहायता के लिए एयरक्राफ्ट करियर भूमध्य सागर में भेजा

Israel-Hamas war updates: इजराइली सरकार ने हमास के अप्रत्याशित हमले का बदला लेने के लिए युद्ध की औपचारिक घोषणा कर दी है और अहम सैन्य कदम उठाने को मंजूरी दे दी है। इस बीच अमेरिकाइजराइल के समर्थन में खुल कर साथ आया है। अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने नौसेना के ‘फोर्ड कैरियर स्ट्राइक ग्रुप’ को इजराइल की सहायता के लिए तैयार रहने के मकसद से पूर्वी भूमध्य सागर जाने का आदेश दिया है।

ऑस्टिन ने रविवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि यूएसएस गेराल्ड आर. फोर्ड, इसके लगभग 5,000 नौसैन्य कर्मियों और युद्धक विमानों के साथ क्रूजर और विध्वंसकों को भेजा जाएगा। इसका संभावित मकसद अतिरिक्त हथियारों को हमास तक पहुंचने से रोकना और निगरानी रखना है।

अमेरिका फोर्ड के अलावा क्रूजर ‘यूएसएस नॉरमैंडी’, विध्वंसक ‘यूएसएस थॉमस हडनर’, ‘यूएसएस रैमेज‘, ‘यूएसएस कार्नी’ और ‘यूएसएस रूजवेल्ट’ को भी भेज रहा है। इसके अलावा अमेरिकी वायु सेना के एफ-35, एफ-15, एफ-16 और ए-10 लड़ाकू विमान स्क्वाड्रन को भी क्षेत्र में भेजा जा रहा है। ‘कैरियर स्ट्राइक ग्रुप’ पहले से ही भूमध्य सागर में था। उसने पिछले सप्ताह इटली के साथ आयोनियन सागर में नौसैनिक अभ्यास किया था। यह अमेरिका का नवीनतम एवं सबसे उन्नत विमानवाहक पोत है और यह इसकी पहली पूर्ण तैनाती है। 

बता दें कि गाजा पट्टी पर शासन करने वाले हमास ने शनिवार सुबह इजराइल के दक्षिण में हवा, भूमि और समुद्र से अचानक हमला कर दिया था। इन हमलों में सैनिकों समेत कम से कम 600 इजराइली मारे गए हैं। इसे बीते 50 साल में देश में हुआ सबसे भीषण हमला कहा जा रहा है। 

 इस संघर्ष में दोनों पक्षों के मृतकों की संख्या 1,100 के पार चली गयी है और हजारों लोग घायल हैं। हमास के हमले के 40 घंटे से अधिक समय बाद अब भी इजराइली सेना कई स्थानों पर छिपे आतंकवादियों से लड़ रही है। इजराइल में कम से कम 700 लोगों के मारे जाने की खबर है और गाजा में 400 से अधिक लोग मारे गए हैं। 

इस हमले के जवाब में इजराइल ने अभी तक गाजा में 800 से अधिक ठिकानों को निशाना बनाया और बेत हानून शहर में हवाई हमलों में ज्यादातर इमारतें जमींदोज कर दी। इजराइल के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबलों ने 400 आतंकवादियों को ढेर कर दिया है तथा कई अन्य को बंधक बना लिया है। उत्तरी इजराइल में लेबनान के हिजबुल्ला आतंकवादी समूह के साथ गोलाबारी से इस संघर्ष के व्यापक पैमाने पर फैलने की आशंका बढ़ गयी है। हिजबुल्ला ने सीमा पर एक विवादित इलाके में रविवार को इजराइली ठिकानों पर रॉकेट दागे और बदले में इजराइल ने भी ड्रोन हमले किए।

Web Title: America sends aircraft carrier to Mediterranean Sea to help Israel

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे