America Presidential election Donald Trump front Joe Biden Democratic candidate spend $28 million advertising | अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावः जो बिडेन के सामने डोनाल्ड ट्रंप, डेमोक्रेटिक प्रत्याशी चुनावी विज्ञापन पर खर्च करेंगे 28 करोड़ डॉलर
दोनों उम्मीदवारों के चुनाव प्रचार में कभी भी घट-बढ़ हो सकती है। बिडेन के चुनाव अभियान का मुख्य हिस्सा मिनट भर लंबे वीडियो विज्ञापन होंगे। 

Highlightsपेन्सिलवेनिया, मिशिगन, विस्कॉन्सिन और फ्लोरिडा शामिल हैं जो परंपरागत तौर मतदान के दौरान बाजी पलटने वाले राज्य रहे हैं।बिडेन के 15 राज्यों में अधिक विज्ञापन दिखाने के लिए टीवी पर बुकिंग की है।साथ ही उनके विज्ञापन रिब्लिकन पार्टी के गढ़ माने जाने वाले एरिजोना, जॉर्जिया और टेक्सास राज्य में भी दिखेंगे।

वाशिंगटनः अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन के टीवी और डिजिटल विज्ञापन पर करीब 28 करोड़ डॉलर खर्च किए जाएंगे। बिडेन के चुनाव प्रचार अभियान की जारी सूची में यह बात कही गयी। यह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टीम की ओर किए जाने वाले घोषित खर्च का करीब दोगुना है।

एसोसिएट प्रेस ने कंटर/सीएमएजी के आंकड़ों की समीक्षा की, इसके मुताबिक बिडेन ने अपने चुनाव प्रचार में टीवी विज्ञापन पर करीब 22 करोड़ डॉलर जबकि डिजिटल विज्ञापन पर छह करोड़ डॉलर खर्च करने की घोषणा की है। वहीं ट्रंप ने टीवी और डिजिटल विज्ञापन पर करीब 14.7 करोड़ डॉलर की राशि खर्च करने की बात कही है।

बिडेन के 15 राज्यों में अधिक विज्ञापन दिखाने के लिए टीवी पर बुकिंग की है। इनमें पेन्सिलवेनिया, मिशिगन, विस्कॉन्सिन और फ्लोरिडा शामिल हैं जो परंपरागत तौर मतदान के दौरान बाजी पलटने वाले राज्य रहे हैं। साथ ही उनके विज्ञापन रिब्लिकन पार्टी के गढ़ माने जाने वाले एरिजोना, जॉर्जिया और टेक्सास राज्य में भी दिखेंगे। हालांकि दोनों उम्मीदवारों के चुनाव प्रचार में कभी भी घट-बढ़ हो सकती है। बिडेन के चुनाव अभियान का मुख्य हिस्सा मिनट भर लंबे वीडियो विज्ञापन होंगे। 

जो बाइडेन ने काले अमेरिकियों पर केंद्रित नया राष्ट्रीय विज्ञापन पेश किया

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन के प्रचार अभियान के तहत काले अमेरिकियों पर केंद्रित एक नया राष्ट्रीय विज्ञापन शुरू किया गया है, जिसमें उनसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ एकजुट होने की अपील की गई है।

एक मिनट के इस विज्ञापन को बृहस्पतिवार को डिजिटल और टेलीविजन पर रिलीज करने से पहले द एसोसिएटेड प्रेस के साथ विशेष रूप से साझा किया गया था, जिसे नवंबर के आम चुनाव से पहले, बाइडेन के लिए काले अमेरिकियों का समर्थन हासिल करने के मकसद से बनाया गया है। ‘‘बेहतर अमेरिका’’ शीर्षक वाले विज्ञापन में ट्रम्प पर सीधा निशाना साधा गया है। वीडियो में कहा गया है कि ‘‘हमें बेहतर अमेरिका के लिए लड़ना चाहिए।’’

ट्रंप व्हाइट हाउस से सम्मेलन भाषण देने पर कर रहे हैं विचार

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह राष्ट्रपति पद के लिये रिपब्लिकन दावेदारी स्वीकार्यता संबोधन व्हाइट हाउस से देने पर विचार कर रहे हैं। यह कदम अभूतपूर्व होगा जिसमें सार्वजनिक संपत्ति का इस्तेमाल दलीय राजनीतिक उद्देश्य के लिये किया जाएगा।

ट्रंप ने अपने औपचारिक राष्ट्रपति बहस के कार्यक्रम को अभी निर्धारित 29 सितंबर से खिसका कर पहले करने का आह्वान भी किया क्योंकि कुछ राज्यों में शुरुआती मतदान तब तक चालू हो चुका होगा। फॉक्स न्यूज चैनल के “फॉक्स एंड फ्रेंड” कार्यक्रम के मेजबान ने जब पूछा कि क्या वह अपनी पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के लिये नामांकन की दावेदारी की स्वीकार्यता संबंधी भाषण व्हाइट हाउस के लॉन से देंगे, ट्रंप ने कहा, “हम इस पर विचार कर रहे हैं।”

ट्रंप ने कहा कि ऐसा करना “सुरक्षा के लिहाज से सबसे आसान होगा” और कम खर्चीला विकल्प भी होगा क्योंकि उन्हें इमारत से बाहर नहीं जाना होगा। ट्रंप ने टेलीफोन पर दिये साक्षात्कार में कहा, “यह खुबसूरत सेटिंग है। मुझे लगता है यह एक शानदार जगह है।” ट्रंप की योजना फ्लोरिडा के जैक्सनविले में भाषण देने की थी लेकिन कई राज्यों में कोविड-19 की वजह से लागू स्वास्थ्य संबंधी पाबंदियों के कारण अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। रिपब्लिकन सम्मेलन का कार्यक्रम 24-27 अगस्त को तय है जिसमें अंतिम रात ट्रंप का भाषण होगा। 

Web Title: America Presidential election Donald Trump front Joe Biden Democratic candidate spend $28 million advertising
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे