अमेरिका पर पहली बार हुआ 30 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा का उधार, कर्ज में डूब रहा देश, जानें पूरा मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: February 2, 2022 12:51 PM2022-02-02T12:51:48+5:302022-02-02T14:34:57+5:30

अमेरिकी सरकार के तहत ट्रेजरी विभाग द्वारा मंगलवार को जारी किए गए आंकड़े से पता चला है कि अमेरिका का राष्ट्रीय कर्ज 30 डॉलर ट्रिलियन से अधिक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है।

America national debt crosses 30 trillion dollar for the first time ever | अमेरिका पर पहली बार हुआ 30 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा का उधार, कर्ज में डूब रहा देश, जानें पूरा मामला

अमेरिका पर पहली बार हुआ 30 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा का उधार, कर्ज में डूब रहा देश, जानें पूरा मामला

Highlightsअमेरिका का राष्ट्रीय कर्ज 30 डॉलर ट्रिलियन से अधिक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचावॉशिंगटन के सार्वजनिक और अंतर-सरकारी कर्ज दोनों के आसमान छूते आंकड़े के पीछे कई कारण हैंइनमें से एक वजह यह भी है कि सरकार ने कोविड -19 महामारी के कारण सरकारी खर्च में वृद्धि की है

वॉशिंगटन:अमेरिका का राष्ट्रीय कर्ज 30 डॉलर ट्रिलियन से अधिक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। अमेरिकी सरकार के तहत ट्रेजरी विभाग द्वारा मंगलवार को जारी किए गए आंकड़े में ये बात सामने आई है। वहीं, अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मामले पर वित्त विशेषज्ञ बंटे हुए नजर आ रह हैं। ऐसे में कोई भी विशेषज्ञ इस आंकड़े को लेकर साफतौर पर बोल नहीं पा रहा है। यही नहीं, इनमें से कोई ये भी नहीं बता पा रहा है कि 'कितना कर्ज बहुत अधिक माना जाएगा' इसके अलावा यह देश के लिए असल में कितनी बड़ी समस्या है, इसपर भी कोई नहीं बोल पा रहा। 

हालांकि, वे सभी एक बात पर सहमत नजर आए और वो बात ये है कि ऐसे मुश्किल समय में कर्ज का इतना बड़ा आंकड़ा सामने आया है, जब अमेरिका की राजकोषीय और मौद्रिक नीति मुश्किलों से गुजर रही है। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के आंकड़ों से पता चला है कि 31 जनवरी तक कुल सार्वजनिक कर्ज 30.1 ट्रिलियन डॉलर था, जो पिछले साल 2020 के जनवरी से लगभग 7 ट्रिलियन डॉलर तक ज्यादा है। बता दें कि तब अमेरिका की अर्थव्यवस्था कोरोना महामारी की चपेट में नहीं आई थी। वॉशिंगटन के सार्वजनिक और अंतर-सरकारी कर्ज दोनों के आसमान छूते आंकड़े के पीछे कई कारण हैं। मगर इनमें से एक वजह यह भी है कि सरकार ने कोविड -19 महामारी के कारण सरकारी खर्च में वृद्धि की है।

सीएनएन के अनुसार, इस अवधि के दौरान (2019 के अंत से) जापान और चीन के नेतृत्व वाले विदेशी निवेशकों से संघीय सरकार ने तकरीबन 7 ट्रिलियन डॉलर का उधार लिया है, जिसका वापस भुगतान करने की जरूरत होगी। वहीं, अमेरिकी वित्त विशेषज्ञों की मानें तो साल 2008 के वित्तीय संकट के बाद से राष्ट्रीय कर्ज भार में हुई बढ़ोतरी भी दूसरा कारण है। बताते चलें कि यह कोरोना महामारी से लगभग एक दशक पहले की बात है। तब अमेरिका में एक बड़ा आर्थिक संकट खड़ा हो गया था। जब दिसंबर 2007 में वैश्विक अर्थव्यव्सथा में गिरावट शुरू हुई थी, तब अमेरिका का राष्ट्रीय कर्ज भार 9.2 ट्रिलियन डॉलर था। 

टैक्स पॉलिसी सेंटर के अनुसार, साल 2017 में तत्कालीन ट्रंप सरकार द्वारा अधिनियमित टैक्स कट्स एंड जॉब्स एक्ट (TCJA) के तहत कर कटौती से होने वाली राजस्व हानि 2018 और 2025 के बीच संघीय ऋण में अनुमानित 1-2 ट्रिलियन डॉलर जोड़ देगी। कमी संभावित रूप से महामारी द्वारा और भी अधिक बढ़ गई है। बाइडेन शासन के दौरान भी कांग्रेस ने छोटे व्यवसायों, बेरोजगार श्रमिकों और उनके परिवारों और अन्य समूहों के समर्थन में महामारी कार्यक्रमों में खरबों डॉलर अधिकृत किए।

Web Title: America national debt crosses 30 trillion dollar for the first time ever

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे