America former president Richard Nixon tape shows hatred for India, comments on Indian women | पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत से नफरत का नमूना, टेप से हुआ खुलासा, भारतीय महिलाओं पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन से जुड़े टेप से कई खुलासे (फाइल फोटो)

Highlightsअमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के भारत से नफरत के 'सबूत'भारतीय महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी सहित भारतीयों के खिलाफ कई बयानों का हुआ है खुलासा

अमेरिका में इसी साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव हैं। इस बीच अश्वेतों का मुद्दा भी चुनाव में छा गया है। एक के बाद एक हुई घटनाओं के बीच डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन का भी उल्लेख कर रहे हैं। 

रिचर्ड निक्सन 1969 से लेकर 1974 तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे और उस दौरान भी अश्वेतों का मुद्दा खूब छाया हुआ था। जानकार बताते हैं कि निक्सन को इससे फायदा मिला था और श्वेतों के वोट से वे बड़ी जीत हासिल करने में कामयाब रहे। बहरहाल, इन सबके बीच निक्सन से जुड़े ऐसे टेप सामने आए हैं जिसमें वो भारतीयों और यहां की महिलाओं को लेकर अभद्र और अश्लील टिप्पणी करते सुने जा सकते हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर गैरी जे. बास का एक लेख छपा है जिसमें उन्होंने निक्सन से जुड़े टेपों के बारे में उन्होंने लिखा है। ये टेप मई में जारी किए गए थे। बास ने इसी टेप के कुछ अंशों को अपने लेख में छापा है। 

भारतीय महिलाओं पर अश्लील टिप्पणी

इन टेपों में से एक रिकॉर्ड 1971 का है। निक्सन उस समय राष्ट्रपति थे। इसमें व्हाइट हाउस में 17 जून की शाम 5.15 बजे से 6.10 बजे के बीच हुई मीटिंग का ब्यौरा है। इसे ओवल ऑफिस टेपिंग सिस्टिम की ओर से रिकॉर्ड किया गया था। करीब 54 मिनट और 42 सेकेंड के इस टेप के 50वें मिनट में निक्सन कहते हैं, 'इसमें कोई शक नहीं कि भारतीय महिलाएं दुनिया में सबसे कम आकर्षक महिलाएं हैं। इसमें कोई शक नहीं।'

निक्सन यहीं नहीं रूकते और आगे कहते हैं, 'सेक्सलेस, कुछ नहीं, ये लोग। मेरा मतलब है कि लोग ब्लैक अफ्रीकंस के बारे में क्या-क्या कहते हैं। फिर भी आप उनमें कुछ देख सकते हैं। मेरा मतलब है कि उनमें जानवरों जैसा चार्म है लेकिन ओ गॉड, ये भारतीय, सबसे बुरे...अक (those Indians, ack, pathetic. Uch.)।' इसके साथ ही टेप में कई लोगों के हंसने की आवाजें सुनी जा सकती हैं।

पाकिस्तान की ओर से था रिचर्ड निक्सन का झुकाव

ये वो समय भी था जब भारत सोवियत संघ की ओर बहुत अधिक झुका हुआ था, जबकि राष्ट्रपति निक्सन के दिल में पाकिस्तान के लिए दोस्ती थी। यही कारण है कि बांग्लादेश (तब पूर्वी पाकिस्तान) में जब कई लोगों को पाकिस्तानी सेना द्वारा बेरहमी से मारा जा रहा था, तब अमिरका ने चुप्पी साध रखी थी।

इन टेपों से पता चलता है कि अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) हेनरी किसिंजर भी भारतीयों के खिलाफ ऐसी बातों में शामिल रहे थे। ऐसे ही 4 नवंबर, 1971 का भी जिक्र है। इसमें तब की भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के साथ एक शिखर सम्मेलन से एक निजी ब्रेक के दौरान निक्सन ने किसिंजर से कहा, 'टू मी, दे टर्न मी ऑफ।' साथ ही निक्सन यहीं नहीं रुके। उन्होंने किसिंजर से आगे पूछा कि मुझे बताओ कि वह दूसरे व्यक्ति को इसके लिए कैसे राजी करते होंगे।

Web Title: America former president Richard Nixon tape shows hatred for India, comments on Indian women
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे