अमेरिका: डोनाल्ड ट्रम्प को लगा बड़ा झटका, मानहानि केस में लेखिका कैरोल को 83.3 मिलियन डॉलर देने का आदेश

By अंजली चौहान | Published: January 27, 2024 07:59 AM2024-01-27T07:59:51+5:302024-01-27T08:00:48+5:30

मैनहट्टन जूरी ने डोनाल्ड ट्रम्प को आदेश दिया कि वह लेखिका ई. जीन कैरोल को उसके साथ बलात्कार से इनकार करके उसकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुँचाने के लिए 83.3 मिलियन डॉलर का भुगतान करें। रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार फैसले के खिलाफ अपील करने की योजना बना रहे हैं।

America Donald Trump gets a big blow ordered to pay 83.3 million dollars to writer Carroll in defamation case | अमेरिका: डोनाल्ड ट्रम्प को लगा बड़ा झटका, मानहानि केस में लेखिका कैरोल को 83.3 मिलियन डॉलर देने का आदेश

अमेरिका: डोनाल्ड ट्रम्प को लगा बड़ा झटका, मानहानि केस में लेखिका कैरोल को 83.3 मिलियन डॉलर देने का आदेश

वॉशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को मैनहट्टन जूरी ने शुक्रवार करारी मात दी और उन्हें लेखिका ई. जीन कैरोल को 83.3 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया है। बलात्कार और बदनामी के आरोप की मानहानि के तौर पर जूरी ने 2024 के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प को ये मुआवजा देने को कहा है।

पांच दिवसीय सुनवाई के बाद मैनहट्टन संघीय अदालत में फैसले तक पहुंचने के लिए जूरी सदस्यों को तीन घंटे से भी कम समय की आवश्यकता थी। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति को जिस राशि का भुगतान करने का आदेश दिया गया था वह कैरोल द्वारा मांगी गई न्यूनतम $10 मिलियन से कहीं अधिक थी।

इस बीच, ट्रम्प अपील करने की योजना बना रहे हैं। कैरोल का मामला नवंबर के अमेरिकी चुनाव में व्हाइट हाउस को फिर से हासिल करने के ट्रम्प के अभियान में एक मुद्दा बन गया है। ट्रम्प डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडेन को चुनौती देने के लिए रिपब्लिकन नामांकन की दौड़ में सबसे आगे हैं, जिन्होंने 2020 में उन्हें हराया था।

ट्रम्प अधिकांश मुकदमे में शामिल हुए, लेकिन फैसले के लिए अदालत कक्ष में नहीं थे। ट्रंप ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, "हमारी कानूनी प्रणाली नियंत्रण से बाहर है और इसे राजनीतिक हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।" "यह अमेरिका नहीं है!"

कैरोल ने एक बयान में कहा, "यह हर उस महिला के लिए एक बड़ी जीत है जो नीचे गिराए जाने पर खड़ी होती है, और हर उस बदमाश के लिए एक बड़ी हार है जिसने एक महिला को नीचे रखने की कोशिश की है।"

पूर्व एले पत्रिका सलाह स्तंभकार ने नवंबर 2019 में ट्रम्प पर पांच महीने पहले इस बात से इनकार करने पर मुकदमा दायर किया था कि उन्होंने 1990 के दशक के मध्य में मैनहट्टन में बर्गडॉर्फ गुडमैन डिपार्टमेंट स्टोर के ड्रेसिंग रूम में उनके साथ बलात्कार किया था।

कैरोल ने गवाही दी कि ट्रम्प के इनकार ने सच बोलने वाली एक सम्मानित पत्रकार के रूप में उनकी प्रतिष्ठा को "खराब" कर दिया।

सात पुरुषों और दो महिलाओं की जूरी, जिसके सदस्यों को गुमनाम रखा गया था, ने कैरोल को क्षतिपूर्ति के तौर पर 18.3 मिलियन डॉलर का मुआवजा दिया, जिसमें उसकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए 11 मिलियन डॉलर भी शामिल थे। कैरोल को 65 मिलियन डॉलर का दंडात्मक हर्जाना भी दिया गया, जिसके बारे में उनका कहना था कि ट्रंप को उन्हें लगातार बदनाम करने से रोकने के लिए यह जरूरी था।

77 वर्षीय ट्रंप ने कहा कि उन्होंने कैरोल के बारे में कभी नहीं सुना था और उन्होंने अपने संस्मरण की बिक्री बढ़ाने के लिए उसकी कहानी बनाई है।

उनके वकीलों ने कहा कि कैरोल प्रसिद्धि की भूखी थी और अपनी शत्रुता के खिलाफ बोलने के कारण वह समर्थकों का ध्यान आकर्षित करती थी।

Web Title: America Donald Trump gets a big blow ordered to pay 83.3 million dollars to writer Carroll in defamation case

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे